माम्बा 80: बैटमैन की नाव अगर समुद्र में होती तो कैसी होती?

डिजाइनर एयूप करायिगिट ने बनाई पावर कैटामारन

हर यात्रा एक सपने से शुरू होती है। हम एक सपने को आकार देने की क्षमता को माम्बा 80 कहते हैं। सुपरहीरोज के बीच, बैटमैन अपने विशेष रूप से डिजाइन की गई वाहनों, सहायक उपकरणों और रहस्य से ध्यान खींचता है। हमने प्रौद्योगिकी, सुविधा और सौंदर्य को मिलाकर इस रहस्यमयी अंतर को समुद्र में लाया और हमने माम्बा 80 को डिजाइन किया, जो अब तक उसकी श्रेणी में उत्पादित उत्पादों से पूरी तरह से अलग है, और हम कह सकते हैं कि अगर बैटमैन समुद्र में होता, तो यह उसकी नाव हो सकती।

एक नाव का बाहरी डिजाइन उसके उपयोगकर्ता का दर्पण होता है। अंदरूनी डिजाइन, इंजन क्षमता, प्रदर्शन जैसी विशेषताएं प्रशंसित बाहरी डिजाइन के बाद ही संभावित होती हैं। माम्बा 80 के साथ योजना यह है कि लोगों का ध्यान आक्रामक डिजाइन से खींचना और उन्हें नाव के तकनीकी विवरणों के बारे में जिज्ञासा करना। फिर, विभिन्न शैलियों के ग्राहकों को उत्तर देने के लिए लेआउट और डिजाइन विकल्पों के साथ अंदरूनी डिजाइन में अंतर बनाना।

कैटामारन शरीर के साथ कंपन को कम करना, विशेष जल रेखा की वजह से छोटे इंजन का उपयोग करके अद्वितीय प्रदर्शन प्राप्त करना, नवीनतम प्रौद्योगिकी उत्पादों का उपयोग करना, आदि। जब यह सब एक साथ आता है, तो माम्बा 80 का जन्म होता है।

माम्बा 80 को डिजाइन करते समय, यह केवल डिजाइन-आधारित नहीं था। तकनीकी रूप से, प्रणाली के संरचनात्मक विकास, हुल डिजाइन, और नाव की समुद्री क्षमता को अधिकतम करने के लिए भी विचार किया गया था। यदि चाहे, तो इलेक्ट्रिक मोटर संस्करण के साथ सुसज्जित करने के लिए उपयुक्त डिजाइन उत्पन्न हुआ है।

माम्बा 80, जो अपने उपयोगकर्ताओं को अपने लगभग 55 मीटर वर्ग के सैलून में विशाल निवास क्षेत्र प्रदान करता है, विशेष कारीगरी के साथ सुसज्जित है, जैसे कि 4 मास्टर केबिन, 3 हेडकॉम्पार्टमेंट, फ्लाईब्रिज, बड़े डेक बैठने और सनबाथिंग क्षेत्र, सौर ऊर्जा पैनल, नाव गैराज, बाउ थ्रस्टर। यह नवीनतम प्रौद्योगिकी के अनुसार डिजाइन करके अपने उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय समुद्री आनंद प्रदान करने का लक्ष्य रखता है। इसके 0.80 मीटर के ड्राफ्ट के साथ, यह कहीं भी आसानी से पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है।

माम्बा 80 को लगभग 1 वर्ष पहले डिजाइन करना शुरू किया गया था और यह 2023 में अपने अंतिम रूप में आ गया। वास्तविक डिजाइन कार्यान्वयन और निर्माण की योजना तब शुरू होने की योजना है जब खरीदार चुनने के विकल्पों पर फैसला करता है। वास्तविक निर्माण करीब 12 महीने लेने की उम्मीद है।

समुद्री उद्योग में लंबे समय तक रहने के बाद, नाव उपयोगकर्ताओं को अपनी नाव से क्या उम्मीद होती है, इसका अनुसंधान किया गया और इन अनुसंधानों के परिणामस्वरूप, यह सोचा गया कि डिजाइनर और निर्माता क्या कर सकते हैं। इंजीनियरिंग से लेकर उपयोग होने वाले सामग्री तक, विकसित प्रौद्योगिकी से लेकर डिजाइन तक, सभी डेटा को मिलाकर माम्बा 80 परियोजना उत्पन्न हुई।

एल्युमिनियम में 3-अक्षीय वक्रता और विस्तारण की सीमित सतहें होती हैं, जिससे सौंदर्यिक डिजाइन बहुत चुनौतीपूर्ण होती है। इसलिए, सहनशीलता सुनिश्चित करते हुए डिजाइन को दूसरी योजना में नहीं डालना काम का सबसे कठिन हिस्सा होगा।

एक नाव का बाहरी डिजाइन उसके उपयोगकर्ता का दर्पण होता है। अंदरूनी डिजाइन, इंजन क्षमता, प्रदर्शन, आदि सभी प्रशंसित बाहरी डिजाइन के बाद ही विचार किए जाते हैं। अपनी विशेष बाहरी डिजाइन लाइनों के साथ आकर्षक डिजाइन के साथ माम्बा 80, एक मॉडल है जो अपने कैटामारन शरीर के साथ कंपन को कम करता है, बाहर से हर किसी का ध्यान खींचने वाली सौंदर्यशास्त्रीयता के साथ, और अपनी आक्रामक संरचना के साथ, यह अपनी श्रेणी में उत्पादित मॉडलों से पूरी तरह से अलग डिजाइन है।

इस डिजाइन को प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और समर्थ तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे संतोष और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eyyup Karayigit
छवि के श्रेय: Eyyup Karayiğit
परियोजना टीम के सदस्य: Eyyup Karayigit
परियोजना का नाम: Mamba 80
परियोजना का ग्राहक: Eyyup Karayigit


Mamba 80 IMG #2
Mamba 80 IMG #3
Mamba 80 IMG #4
Mamba 80 IMG #5
Mamba 80 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें