विशिष्ट विचारशीलता: संगजे हान की "ऑब्जेक्ट सीरीज"

फ्रांस के गरेल परिवार द्वारा विकसित विकूना तकनीक के साथ उच्चांत ऑडियो उपकरण

संगजे हान द्वारा डिजाइन की गई "ऑब्जेक्ट सीरीज" एक उच्चांत ऑडियो और साउंड उपकरण है, जिसमें फ्रांस के गरेल परिवार द्वारा विकसित विकूना तकनीक का उपयोग किया गया है।

संगजे हान द्वारा डिजाइन की गई "ऑब्जेक्ट सीरीज" एक उच्चांत ऑडियो और साउंड उपकरण है, जिसमें फ्रांस के गरेल परिवार द्वारा विकसित विकूना तकनीक का उपयोग किया गया है। यह डिजाइन अपने आप में अद्वितीय है, जो एक फूल के खिलने की तरह दिखाई देता है। इसकी प्रेरणा वह संरचना है जहां कई पाइप मूल ध्वनि संचरण के लिए एकत्रित होते हैं। अच्छी ध्वनि उत्पन्न करने के लिए, स्पीकर के पास कम से कम अनियमित रूप से परावर्तक कोने होने चाहिए। इसलिए, पाइप की आकृति वाला ध्वनिपेटी सबसे आदर्श संरचना है।

ऑब्जेक्ट सीरीज एक उच्चांत स्पीकर है जिसमें विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ हैं। फ्रांस में 100 से अधिक वर्षों से स्ट्रिंग उपकरण उत्पादन करने वाले गरेल परिवार द्वारा विकसित विकूना तकनीक को ऑब्जेक्ट सीरीज में लागू किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को एक स्पष्ट और विशाल ध्वनि देगा। ऑब्जेक्ट सीरीज को एक दूसरे की ध्वनियों के साथ हस्तक्षेप किए बिना मूल ध्वनि को श्रोता तक पहुंचाने के लिए अलग-अलग डिजाइन किया गया है।

विकूना ऊन, जिसे भगवान का फाइबर कहा जाता है, पतले फाइबरों के बीच समृद्ध हवा के साथ ध्वनि की घनत्व को सूक्ष्मता से फैलाता है। संस्थापक लुई गरेल ने उच्चतम और निम्नतम नोटों को छोड़ने और मूल ध्वनि को समृद्धता से पहुंचाने के लिए वाद्ययंत्र की स्ट्रिंग्स के पीछे विकूना ऊन को सफलतापूर्वक रखा। ऑब्जेक्ट सीरीज इस तकनीक को उसी तरह लागू करती है, जहां ध्वनि परावर्तित होती है, विकूना ऊन को रखती है, थोड़े से विरोधाभास के साथ मूल ध्वनि को साकार करती है।

ऑब्जेक्ट सीरीज ब्लूटूथ 5.0 के साथ सुसज्जित है, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि स्रोत को उन्हें संकुचित किए बिना संचारित किया जा सकता है, और वाई-फाई तकनीक शामिल है, इसलिए आप विभिन्न ऐप्लिकेशनों के साथ संगीत बजा सकते हैं। यह एक LAN लाइन और एक यूएसबी पोर्ट के साथ भी सुसज्जित है, इसलिए यह कंप्यूटर, लैपटॉप, और टेलीविजन के साथ काम कर सकता है।

यह परियोजना 2022 में फ्रांस में शुरू हुई थी और यह जून 2023 में कोरिया के सिग्नियल बुसान में प्रदर्शित होगी। डिजाइन ट्विटर और मिड पर प्रत्येक दो ध्वनिपेटियों को बचाने के आधार पर शुरू हुई थी, और यह कार्यक्षमता और सौंदर्यिकता दोनों के लिए सबसे अनुकूल आकार और अनुपात की खोज के प्रक्रिया से गुजरी। ऑडियो स्पीकर को स्केच प्रक्रिया, सामग्री अनुसंधान, लकड़ी कार्य उत्पादन, ध्वनि संरचना डिजाइन, और बाहरी डिजाइन जैसे कार्यों को साझा करके उत्पादित किया गया था।

अनेक डिजाइन संशोधन किए गए थे ताकि कई पाइपों की संरचना और अधिक सौंदर्यिक दिखाई दे। यह विकूना तकनीक को लागू करने के लिए कई प्रयासों और त्रुटियों से गुजरा।

ऑब्जेक्ट सीरीज एक उच्चांत स्पीकर है, और फ्रांस में 100 से अधिक वर्षों से स्ट्रिंग उपकरण उत्पादन करने वाले गरेल परिवार द्वारा विकसित विकूना तकनीक के साथ प्रतिबिंबित ध्वनियों को प्रसंस्करण करता है। इसके अलावा, वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध स्पीकरों के विपरीत, वृत्ताकार ध्वनिपेटियाँ एक दूसरे की ध्वनियों के साथ हस्तक्षेप किए बिना मूल ध्वनि को श्रोता तक पहुंचाने के लिए अलग-अलग डिजाइन की जा सकती हैं। और पाइपों के साथ इस आकार का होना एक फूल के खिलने की तरह दिखाई देता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' ऑडियो और साउंड उपकरण डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण A' डिजाइन पुरस्कार: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, अपनी असाधारण उत्कृष्टता के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: sungjae Han
छवि के श्रेय: Image #1, 5: Dongkyu Lee, Object 6, 2023. Image #2, 3, 4: Dongkyu Lee, Object 9, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Raphael Garell Creative Director: Sungjae Han Production team leader: Dongkyu Lee Designer: Soohyun Lee Designer: Jinwoon Jeong
परियोजना का नाम: Object Series
परियोजना का ग्राहक: sungjae Han


Object Series IMG #2
Object Series IMG #3
Object Series IMG #4
Object Series IMG #5
Object Series IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें