समयहीन: सतोशी कुरोसाकी द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय निवास

टोक्यो के एक शांत आवासीय इलाके में स्थित यह घर अद्वितीयता और सरलता का संगम है

सतोशी कुरोसाकी द्वारा डिजाइन किया गया यह घर एक नये जीवन के चरण में प्रवेश करने वाले एक दम्पति के लिए निर्मित किया गया था। घर का सादा बाहरी डिजाइन दो बड़े आयामों को एक-दूसरे के ऊपर रखकर तैयार किया गया है, जो कोने की जमीन का लाभ उठाता है। बाहर की ओर मुख की खिड़कियाँ सिर्फ हॉरिजॉन्टल स्लिट्स तक सीमित हैं ताकि गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ सके।

घर के अंदर, दो आँगनों द्वारा परिभाषित है, एक बड़ा और दूसरा छोटा, जो समानांतर रूप से व्यवस्थित हैं। मुख्य आँगन दक्षिणी ओर है और यह एक बांस का बगीचा विशेषता है जो प्रवेशद्वार में कदम रखते ही आँखों को खींचता है। उत्तरी ओर एक छोटा स्लिट-आकार का आँगन भी है जो पौधों से सजा हुआ है और यह एक प्रकाश कुंड जैसा कार्य करता है, पहली मंजिल के लिविंग रूम और प्रवेशद्वार के साथ-साथ ऊपरी मंजिल के दूसरे लिविंग रूम को सुखद, विस्तृत प्रकाश से भरता है।

संरचना: संवर्धित कंक्रीट। बाहरी फिनिश: सीडर वुड फॉर्मवर्क एक्सपोज़्ड कंक्रीट। फर्श: टाइल फ्लोरिंग, वॉलनट फ्लोरिंग, ततामी। दीवार: टाइल, एक्रिलिक इमल्शन पेंट, एलास्टिक लिसिन स्प्रे। छत: वॉलनट। लाइटिंग: एलईडी।

समापन की तिथि: नवम्बर 2021। मुख्य उपयोग: निजी आवास। साइट क्षेत्र: 313.60m2। कुल फर्श क्षेत्र: 307.56m2 (158.40m2 /1F, 149.16m2 /2F)।

यह डिजाइन 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दिखाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Satoshi Kurosaki
छवि के श्रेय: Photography : Masao Nishikawa Videographer : Seiya Aoki
परियोजना टीम के सदस्य: Satoshi Kurosaki
परियोजना का नाम: Timeless
परियोजना का ग्राहक: Satoshi Kurosaki


Timeless IMG #2
Timeless IMG #3
Timeless IMG #4
Timeless IMG #5
Timeless IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें