लॉकडाउन शेल्टर: एक अद्वितीय और प्रगतिशील आवास

शु-युआन चांग द्वारा डिजाइन किया गया एक आधुनिक और उद्दीपनापूर्ण आवास

यह आवास एक अद्वितीय और प्रगतिशील डिजाइन के साथ बनाया गया है, जो पर्वत की आधी ऊंचाई पर स्थित है और महामारी के दौरान निर्माण किया गया था।

शु-युआन चांग ने इस आवास को डिजाइन करते समय उनकी प्राथमिकता थी कि घर में व्यायाम करने की क्षमता को ध्यान में रखा जाए, ताकि भविष्य में लॉकडाउन की स्थिति में भी यह संभव हो सके। उन्होंने एक ऐसा चक्राकार चलन पथ बनाया है जो प्राकृतिक प्रकाश को कमरे में खींचता है। ग्राहक, जो अब जीवन के विराम चरण के करीब पहुंच चुके हैं, उन्हें खिड़कियों से दृश्य के रूप में आरामदायक एक विशालकाय स्थान चाहिए था। साथ ही, डिजाइन टीम ने ग्राहकों की भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार कार्यक्षमताओं की योजना बनाई, जिससे पर्वतों और वनों के साथ समंजस्य स्थापित होने वाला एक आरामदायक आवास बना।

इस प्रगतिशील आवास की वृत्ताकार योजना निवासियों को मोड़ के सामने आने पर सहज और विविध विकल्प प्रदान करती है। जब स्थान में केवल दो लोग होते हैं, तो खिड़की के बगल वाला स्लाइडिंग दरवाजा खोला जा सकता है ताकि खिड़की के दृश्य का आनंद लिया जा सके और आंतरिक प्रकाशन को बढ़ाया जा सके। इस प्रकार, विशालता केवल बाहरी ही नहीं होती है, बल्कि इसे भीतर भरा जा सकता है। जब आगंतुक आते हैं, तो स्लाइडिंग दरवाजे एक अत्यधिक लचीला स्थान प्रदान करते हैं, और वृत्ताकार चलन पथ लोगों की संख्या द्वारा उच्च स्थान उपयोग की अनुमति देता है।

इस परियोजना का आधार है प्राकृतिक सामग्री और रंग। दीवारें हल्के रंग की लकड़ी के दाने और वास्तुकारी कंक्रीट से बनाई गई हैं। टीवी की दीवार और बार की दीवार जैसी मुख्य दृश्य दीवारों पर ग्रामीण वास्तुकारी कंक्रीट को प्रदर्शित किया गया है, जबकि फर्श को काले क्वार्ट्ज टाइल और लकड़ी के फर्श से ढका गया है। रेखाओं के लिए, डिजाइन टीम ने हेरिंगबोन और 1/3 फर्श का उपयोग करके बहुत सारी परतें प्रस्तुत की हैं।

इस परियोजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके अंतर्गत आने वाले सभी तत्व प्राकृतिक हों और इसे अधिक से अधिक रूपरेखा देने की प्राथमिकता दी गई है। चक्राकार चलन पथ ने विभाजनों को हटा दिया है और प्रकाशन को अनुकूलित किया है, जबकि प्रकाश प्रसारण करने वाले, फिर भी निजी, कांच के स्लाइडिंग दरवाजे प्रकाशन को बढ़ाते हैं और निजी क्षेत्र के लिए गोपनीयता को बनाए रखते हैं। अंतरिक्ष में सजावट को हटा दिया गया है, जिससे अतिरिक्त सजावट और अनावश्यक सजावटी सामग्री को विशाल स्थान में कम किया गया है।

इस परियोजना की विशेषता यह है कि यह एक "प्रगतिशील" वृद्धावस्था गृह है जिसे भविष्य में ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है। पहले, यह मध्यवयस्कों के लिए व्यायाम करने का स्थान बन सकता है। जब चक्राकार चलन पथ में कोई विभाजन नहीं होता है, तो आरामदायक और विशाल स्थान योग, फिटनेस, और अन्य स्थितियों की सेवा कर सकता है। दूसरा, यह परिवार और मित्रों के आगमन के लिए एक अद्वितीय स्थान हो सकता है। खुली योजना वाला सार्वजनिक क्षेत्र एक विशाल पैमाने के रसोई द्वीप और बार के साथ 20 से अधिक लोगों को समयोजित कर सकता है।

इस परियोजना को अगस्त 2022 में ताइवान में समाप्त किया गया था। यह परियोजना एक उच्च इमारत के आवास में है, जो पहाड़ी की आधी ऊंचाई पर स्थित है, जहां ताजगी और प्रचुर प्रकाश है। अंतरिक्ष डिजाइन इन स्थितियों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है।

इस डिजाइन को ब्रॉन्ज ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार 2023 में सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shu Yuan Chang
छवि के श्रेय: Fontal Interior Design Co., Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: Shu Yuan Chang
परियोजना का नाम: Lockdown Shelter
परियोजना का ग्राहक: Shu Yuan Chang


Lockdown Shelter IMG #2
Lockdown Shelter IMG #3
Lockdown Shelter IMG #4
Lockdown Shelter IMG #5
Lockdown Shelter IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें