बायडू स्मार्ट सिटी: डाटा विज़ुअलाइज़ेशन दिग स्क्रीन के द्वारा शहरी संचालन को सरल बनाना

बायडू AI क्लाउड द्वारा डिज़ाइन की गई यह उत्कृष्ट प्रौद्योगिकी

बायडू स्मार्ट सिटी एक अद्वितीय डिजिटल स्क्रीन है जो चीन के विभिन्न शहरों के कमांड सेंटर्स के लिए डिज़ाइन की गई है। यह सरकारों को तीन आयामी मानचित्रों और दृश्यमान चार्ट्स के माध्यम से शहरी स्थिति की निगरानी करने और निर्णय लेने में सहायता करती है।

बायडू AI क्लाउड द्वारा डिज़ाइन की गई यह उत्कृष्ट प्रौद्योगिकी, बायडू स्मार्ट सिटी, चीन के 691 शहरों के दैनिक संचालन की वैज्ञानिक प्रबंधन और लचीली अनुसूची की आवश्यकता को पूरा करती है। जब शहरी संकट आते हैं, तो सरकारों को एक बुद्धिमान प्रबंधन उपकरण की आवश्यकता होती है जो विभागों के बीच आदेश को प्रभावी रूप से निर्देशित कर सके, शहरी संचालन की निगरानी के लिए बड़ी मात्रा में डाटा प्राप्त कर सके, और आस-पास के शरणस्थलों, अस्पतालों, या अन्य आपातकालीन सामग्री को भेज सके, ताकि नागरिक जनसंख्या की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

यह बड़ी स्क्रीन चीन के विभिन्न शहरों के कमांड सेंटर्स के लिए डिज़ाइन की गई है, जो सरकार को शहरी स्थिति की निगरानी करने, शहरी संकटों का अनुमान लगाने, और आपातकालीन डिस्पैच करने की आवश्यकताओं को पूरा करती है। इसके लिए AI का उपयोग किया जाता है जो शहरों के संकट का विश्लेषण और भविष्यवाणी करता है ताकि समय रहते बड़े नुकसान से बचा जा सके। संचार प्रणालियों और बुद्धिमान संवाद क्षमताओं के माध्यम से त्वरित राहत कर्मियों और आपातकालीन उपकरणों को डिस्पैच करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, जिससे शहरी आपातकालीन स्थितियों को कुशलतापूर्वक हल किया जा सकता है।

इस उत्पाद का विकास जनवरी 2020 में शुरू हुआ। मार्च 2021 से लेकर अब तक, यह पांच चीनी शहरों में 8 परियोजनाओं के लिए लॉन्च किया गया है, जिसमें बीजिंग हैदियान जिले का शहरी मस्तिष्क, कुनमिंग गुआंडू जिले का शहरी मस्तिष्क, चेंगदू शहरी मस्तिष्क, आदि शामिल हैं।

इस डिज़ाइन को अद्वितीयता और उत्कृष्टता के लिए 2023 में A' वेबसाइट और वेब डिज़ाइन पुरस्कारों में स्वर्ण पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उन अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिज़ाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाती हैं। ये प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिपादन करते हैं और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Baidu AI Cloud
छवि के श्रेय: Haoyuan Ma, Jian Yang, Long Cang, Yutong Xiao, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Tingting Wang Haoyuan Ma Yutong Xiao Jian Yang Long Cang Youping Yu Shuangshuang Lou Ningning He Duo Yang Ke Sun Zhejia Zhang Miaodan Fang Xin Guo Zhangyu Gu Ningqian Ma Wei Wang Lu Zhang
परियोजना का नाम: Baidu Smart City
परियोजना का ग्राहक: Baidu AI Cloud


Baidu Smart City IMG #2
Baidu Smart City IMG #3
Baidu Smart City IMG #4
Baidu Smart City IMG #5
Baidu Smart City IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें