हानज़ी कथा संवाद बॉक्स: चीनी अक्षरों को सीखने का एक नया और मनोरंजक तरीका

डिजाइनर जियायू याओ ने बच्चों के लिए चीनी अक्षरों को सीखने का एक अद्वितीय और मनोरंजक तरीका विकसित किया है

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स एक ब्लॉक खिलौना है जिसे डिजाइनर जियायू याओ ने विकसित किया है। यह बच्चों को चीनी अक्षरों के साथ एक अधिक मित्रतापूर्ण तरीके से जोड़ने का समर्थन करता है।

बच्चे अक्सर चीनी अक्षरों को जटिल, उबाऊ, और अनियमित मानते हैं, जिससे बच्चों को चीनी अक्षरों को सीखने के प्रति चिंता होती है। निम्न कक्षा के छात्रों की संज्ञानात्मक विशेषताओं, आयु विशेषताओं, और साक्षरता नियमों का विश्लेषण करके, हानज़ी कथा संवाद बॉक्स को "बच्चे-केंद्रित" डिजाइन सिद्धांत के आधार पर डिजाइन किया गया है।

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स एक महत्वपूर्ण ब्लॉक खिलौना है जो युवा बच्चों को चीनी अक्षरों के साथ एक अधिक मित्रतापूर्ण तरीके से जोड़ने का समर्थन करता है। खिलौना किट अक्षरों की चित्रात्मक प्रकृति का उपयोग करती है, दृश्य और श्रवणीय को मिलाकर शिक्षार्थियों को उन्हें पहचानने और याद रखने में मदद करती है। खिलौना अक्षरों को विषय के आधार पर तीन श्रेणियों में विभाजित करता है: प्रकृति (पीला), लोग (नीला), और कृत्रिम वस्त्र (लाल)। युवा बच्चों को चीनी अक्षरों की सुंदरता की सराहना करने, उनके रहस्यों का अन्वेषण करने, और सीखने में मजा और संलग्नता पाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स का निर्माण UX डिजाइन प्रक्रिया, राइनोसेरोस, कीशॉट, एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब फोटोशॉप, अर्दुइनो, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट प्रौद्योगिकी का उपयोग करके किया गया है। इसके लिए लकड़ी का उपयोग किया गया है।

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स का एक अन्य अद्वितीय गुण यह है कि इसे साथ मिलाकर एक ऐप भी उपलब्ध कराया गया है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी स्वयं की चीनी अक्षर कहानियाँ रिकॉर्ड करने और उन्हें भौतिक खिलौने के साथ खेलने की अनुमति देता है। ऐप अतिरिक्त सीखने के संसाधन भी प्रदान करता है, जैसे शब्द, वाक्य, लेखन घात, सहयोगी चित्रण, और समीक्षा। ये संसाधन बच्चों को चीनी अक्षरों को समग्र और आसानी से सीखने में मदद कर सकते हैं।

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स का डिजाइन मार्च 2022 में शुरू हुआ और अक्टूबर 2022 में निंगबो में समाप्त हुआ। यह डिजाइन मोंटेसोरी के संवेदनशील अवधि के लिए इंद्रियों और पियाजेट के निर्माणवादी सिद्धांतों को जोड़कर, और 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों के साथ उपयोगकर्ता अध्ययन करके, खिलौना रोजमर्रा की जिंदगी के सामान्य वस्तुओं का उपयोग करता है चीनी अक्षरों के दृश्य प्रतिनिधित्वों के रूप में। बच्चों के मौजूदा ज्ञान का उपयोग किया गया था चीनी अक्षरों के नए ज्ञान को समाहित करने के लिए।

हानज़ी कथा संवाद बॉक्स एक नवाचारी खिलौना ब्लॉक है जो युवा बच्चों के लिए चीनी अक्षरों को सीखने को मजेदार और इंटरएक्टिव बनाता है। यह अक्षरों की चित्रात्मक प्रकृति का उपयोग करता है, साथ ही दृश्य और श्रवणीय तत्वों के साथ, ताकि शिक्षार्थियों को उन्हें बेहतर पहचानने और याद रखने में मदद मिल सके। साथ मिलाकर एक ऐप प्रदान करता है जो अतिरिक्त सीखने के संसाधन प्रदान करता है, जैसे शब्द, वाक्य, लेखन घात, और सहयोगी चित्रण, बच्चे अपनी स्वयं की चीनी अक्षर कहानियाँ रिकॉर्ड करके ब्लॉक्स पर अपलोड कर सकते हैं।

इस डिजाइन को 2023 में A' शिक्षा, शिक्षण सहायता और प्रशिक्षण सामग्री डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त हुआ। लोहे A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jiayu Yao
छवि के श्रेय: Jiayu Yao、Jiayi Ma、Jing Zhang,2022
परियोजना टीम के सदस्य: Jiayu Yao Jing Zhang Jiayi Ma Yuqi Zhang Weijia Lin Sheng Yang Shuyue Feng Cheng Yao
परियोजना का नाम: Hanzi Storytelling Box
परियोजना का ग्राहक: Jiayu Yao


Hanzi Storytelling Box IMG #2
Hanzi Storytelling Box IMG #3
Hanzi Storytelling Box IMG #4
Hanzi Storytelling Box IMG #5
Hanzi Storytelling Box IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें