मियाबी: जापानी सादगी और भविष्यवादी उत्कृष्टता का संगम

टेत्सुया मत्सुमोटो द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय दंत चिकित्सालय

मियाबी, जो हिमेजी शहर, जापान में स्थित है, एक नया दंत चिकित्सालय है जिसे टेत्सुया मत्सुमोटो ने डिजाइन किया है। इसकी डिजाइन जापानी परंपरागत स्थलों की सादगी और उनके बाहरी खुले होने के साथ-साथ उपचार क्षेत्र के लिए आवश्यक स्वप्रेम को प्रदान करने से प्रेरित है।

मियाबी शिका एक नयी एक मंजिला इमारत है जो हिमेजी शहर, जापान में एक दंत चिकित्सालय के लिए है। कम बजट की स्थिति का सामना करने के लिए, इमारत ने जापानी मानक लकड़ी संरचना का उपयोग किया है और स्वागत और प्रतीक्षा क्षेत्र को बाहरी खुले होने के लिए सभी दीवारों को हटाकर स्थान दिया है और स्तंभों के बीच सीधे स्पष्ट कांच लगाया है। प्रतीक्षा क्षेत्र के ऊपरी हिस्से की छत में किसी भी तकनीकी उपकरण की कमी होती है जिससे यह सीधे छत सामग्री के नीचे स्थानित हो सकती है, जिसका परिणामस्वरूप एक हल्की छत रेखा होती है।

इमारत ने एक 910mm स्पैन के साथ मानक जापानी लकड़ी संरचना का उपयोग किया है। जापान में अधिकांश निर्माण सामग्री इस मॉड्यूल के अनुसार काटी जाती हैं जिससे सामग्रियों और ऊर्जा में काफी बचत होती है। बाहरी दीवार को तरंगित धातु साइडिंग से ढका गया है जबकि मुख्य फ़ासाद का एक बड़ा हिस्सा स्पष्ट कांच में ढका हुआ है जो सीधे लकड़ी के स्तंभों को ठीक करता है। आंतरिक दीवारें ड्राईवॉल तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई हैं और विनाइल दीवार कपड़े में समाप्त होती हैं।

ग्राहक इमारत की ओर दक्षिण-पश्चिम से बढ़ता है। इमारत का यह हिस्सा पूरी तरह से शीशे में होता है और यह रोगियों को स्वागत और प्रतीक्षा क्षेत्र का पूरा दृश्य देता है। प्रवेश द्वार सीधे स्वागत काउंटर पर देता है जहां नर्सेज रोगी का पंजीकरण करेंगी और उसे उसके प्रतीक्षा स्थान तक मार्गदर्शन करेंगी। स्वागत के दाएं ओर एक परामर्श कक्ष और दोनों के बीच एक गलियारा होता है जो उपचार बूथ, एक्सरे कक्ष, और उपयोगिता स्थलों की ओर जाता है।

इस परियोजना के लिए अनुसंधान को तीन प्रमुख विषयों में वर्गीकृत किया जा सकता है। पहला, और सबसे महत्वपूर्ण है कि कैसे एक सीमित तल क्षेत्र में एक पूरी तरह से कार्यात्मक दंत चिकित्सालय बनाया जाए। दूसरा था बजट के साथ समन्वय करने के लिए कम लागत वाली सामग्रियों के लिए अनुसंधान करना जबकि अभी भी समृद्ध बनावट और उच्च स्थानीय वातावरण प्रदान करना। अंत में, तीसरा बिंदु छत का निर्माण करने और कांच को ठीक करने के तरीके को बदलना था जो बजट को थकाने के बिना सरल रेखाओं का परिणाम दे सकता है।

इस परियोजना की चुनौती एक सीमित तल क्षेत्र और कठोर बजट के साथ एक पूरी तरह से कार्यात्मक दंत चिकित्सालय को डिजाइन और निर्माण करना है। परियोजना का स्थान इसे दो मुख्य कोणों के माध्यम से दिखाई देता है जिन्हें विशेष उपचार की आवश्यकता थी। डॉक्टर ने भी ऑपरेशनल उपचार बूथ की संख्या को अधिकतम करने पर जोर दिया और एक्सरे कक्ष और एक विशेष परामर्श कक्ष शामिल करने की बात की। सर्जनिक चुनौती यह थी कि इन सभी को शामिल करते हुए डिजाइन की सादगी को बनाए रखना।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tetsuya Matsumoto
छवि के श्रेय: Image #1: photographer ©Senichiro Nogami, Miyabi, 2022. Image #2: photographer ©Senichiro Nogami, Miyabi, 2022. Image #3: photographer ©Senichiro Nogami, Miyabi, 2022. Image #4: photographer ©Senichiro Nogami, Miyabi, 2022. Image #5: photographer ©Senichiro Nogami, Miyabi, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Tetsuya Matsumoto
परियोजना का नाम: Miyabi
परियोजना का ग्राहक: Tetsuya Matsumoto


Miyabi IMG #2
Miyabi IMG #3
Miyabi IMG #4
Miyabi IMG #5
Miyabi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें