महानता: एक आलिशान निवास

डिजाइनर गीह ह्सियांग चेंग द्वारा विलक्षण आवासीय डिजाइन

इस आलिशान निवास की प्रेरणा घर मालिक की तीन मांगों से आई है - एक बड़ा ड्रेसिंग रूम, मार्बल सामग्री के साथ भव्यता और वास्तु के अनुसार प्रवेश द्वार की स्क्रीन। इन मांगों के आसपास ही पूरे घर की डिजाइन की गई है, जिसमें डिजाइनर की निवासियों के आवास और व्यक्तित्व लक्षणों की अवलोकन भी शामिल है, जिससे यह घर इस जोड़े के लिए एक असली घर बनता है।

इस निवास का उपयोग एक जोड़े, एक घर की देखभाल करने वाली, और एक बिल्ली द्वारा किया जाता है। मूल रूप से चार बेडरूम की व्यवस्था को तीन बेडरूम में बदल दिया गया है, और मास्टर बेडरूम की जगह को बढ़ाया गया है, ताकि इस क्षेत्र की कार्यक्षमता अधिक पूर्ण हो सके।

सबसे पहले, प्रवेश द्वार को स्वागत करने वाले लिविंग रूम में बदल दिया गया है, जिसमें अधिक पत्थर का उपयोग किया गया है ताकि भव्यता का एहसास हो; दूसरी ओर, डाइनिंग रूम और लिविंग रूम एक-दूसरे के खुले होते हैं, लेकिन अलग-अलग भावनाएं देते हैं, जिसमें अधिक शांत टोन की लकड़ी का दाना होता है; निजी क्षेत्र में, गलियारा तीन बेडरूम को जोड़ता है, जिसमें अधिक वॉलपेपर होते हैं, जो एक मुलायम भावना प्रस्तुत करते हैं; मास्टर बेडरूम में, कार्यालयों का विस्तार एक L-आकारी चलने की रेखा में होता है, जो सोने के क्षेत्र, ड्रेसिंग टेबल से बदलने वाले कमरे तक जाता है; बदलने वाले कमरे में अधिक प्रतिबिंबित सामग्री का उपयोग किया गया है, और लाइटिंग को चतुराई से जोड़ा गया है ताकि बुटीक गुणवत्ता का एहसास हो।

यह एक 234 वर्ग मीटर का निवास है। इस निवास के डिजाइन में अंतर्राष्ट्रीय, आवासीय डिजाइनर, ताइवान, आवासीय, चांग डिजाइन जैसे कीवर्ड शामिल हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की भव्यता में आराम है, जो लंबे समय तक रहने पर भी लोगों को आरामदायक महसूस कराता है। ड्रेसिंग रूम एक भव्य माहौल में बुटीक गुणवत्ता प्रस्तुत करता है। अंतरिक्ष की विशेषता छत पर ग्रे मिरर प्रभाव है, जो नीचे मध्य द्वीप पर ग्रे ग्लास टेबल के साथ दर्पण बनता है, जिससे बहुचित्र छवियों का मजेदार एहसास होता है।

यह परियोजना जून 2021 में शुरू हुई और दिसंबर 2021 में समाप्त हुई। पत्थर दाना फर्श का उपयोग समानांतर टाइलिंग विधि के साथ किया गया है। हालांकि इसे समान रूप से संरेखित करना आसान नहीं है और अधिक सामग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे फर्श अधिक जीवंत हो सकता है। बेडरूम की लकड़ी की फर्श का उपयोग हेरिंगबोन विधि के साथ किया गया है, जिससे अंतरिक्ष के नियमों में परिवर्तन होते हैं, और डिजाइन विवरण और रोचक डिग्री बढ़ती है।

जब इस मामले की व्यवस्था को मंजिल की योजना से समीक्षा की जाती है, तो प्रवेश द्वार स्क्रीन को अचानक बनाना आसान होता है, जो पूरी डिजाइन में सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है। प्रवेश क्षेत्र की अचानकता को कम करने के लिए, डिजाइनर दो पत्थरों का उपयोग करते हैं जो एक स्क्रीन संरचना बनाते हैं, जिसे गोल छत के साथ जोड़ा जाता है, जिससे स्क्रीन के कारण होने वाले दबाव को कम किया जाता है, और दृश्य दृश्य को सुखद और यथोचित बनाया जाता है। इस प्रकार छत केंद्रीय बिंदु बन जाती है, जो विभिन्न अंतरिक्षों में आर्क आकार का विस्तार करती है और समृद्धता बढ़ाती है।

इस निवास की डिजाइन को प्रतिष्ठित A' डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार : उत्कृष्ट और सृजनात्मक रूप से गेनियस डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cheng Ghih Hsiang
छवि के श्रेय: Cheng Ghih Hsiang
परियोजना टीम के सदस्य: Cheng Ghih Hsiang
परियोजना का नाम: Magnificence
परियोजना का ग्राहक: Cheng Ghih Hsiang


Magnificence IMG #2
Magnificence IMG #3
Magnificence IMG #4
Magnificence IMG #5
Magnificence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें