गुआंगमिंग: एक संस्कृति और कला केंद्र

पेंग जियाओहुआ द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और अभिनव परियोजना

गुआंगमिंग एक समग्र स्थल है जो प्रदर्शन कला केंद्र, कला प्रदर्शनी, पुस्तकालय और शहरी योजना सभा को एकीकृत करता है। यह परियोजना शेनज़ेन के गुआंगमिंग जिले में स्थित है।

डिजाइनर पेंग जियाओहुआ ने अपने बचपन की यादों से प्रेरणा ली है, जब वे अपनी आँखें खोलकर सूरज को देख सकते थे, और सबसे छोटी चीजों को भी स्पष्टता से देख सकते थे। उनके लिए, शहर केवल लोगों और इमारतों का संग्रह नहीं है, बल्कि यह जानवरों, पौधों, और अनजाने में हुए क्षणों का संग्रह है, जो मिलकर एक रंग-बिरंगी दुनिया बनाते हैं।

यह परियोजना गुआंगमिंग जिले, शेनज़ेन में स्थित है। गुआंगमिंग नई जिले का स्थान स्पष्ट रूप से लाभकारी है, जो मुख्य शहरी केंद्रों के साथ पर्ल नदी डेल्टा के आधे घंटे के जीवन वृत्त का गठन करता है। इसका कुल निर्माण क्षेत्र 140,000 वर्ग मीटर है, यह एक समग्र स्थल है जो प्रदर्शन कला केंद्र, कला प्रदर्शनी, पुस्तकालय और शहरी योजना सभा को एकीकृत करता है।

परियोजना की समग्र विशेषताएं मुख्य रूप से RGR सामग्री से बनी हैं, जो आसानी से विकृत नहीं होती हैं और वजन में हल्की होती हैं। पुस्तकालय में लकड़ी की विनियर और सॉलिड वुड सामग्री का उपयोग किया गया है, जो न केवल ध्वनि संयोजन और उष्मा संरक्षण का प्रभाव उत्पन्न कर सकती है, बल्कि वायुमंडलन और संवहन का प्रभाव भी उत्पन्न कर सकती है। कला प्रदर्शनी में लेटेक्स पेंट और रबर फ्लोर सामग्री का उपयोग किया गया है, जिसमें मुलायम रंग होते हैं, कठोर पेंट फिल्म, चिकनी और मैट सतह, सुविधाजनक दर्शन अनुभव, और उज्ज्वल और मुलायम रंग होते हैं।

परियोजना की कुल निर्माण क्षेत्रफल 140,000 वर्ग मीटर है। यह परियोजना शहर और प्रकृति की थीम पर आधारित है। शहर केवल लोगों और इमारतों का संग्रह नहीं है, बल्कि यह जानवरों, पौधों, और बेफिक्र क्षणों का संग्रह है, जो मिलकर एक रंग-बिरंगी दुनिया बनाते हैं। परियोजना की डिजाइन अवधारणा संस्कृति की आँख, कला का गीत है।

यह डिजाइन प्रस्ताव दिसंबर 2019 में शेनज़ेन के लोंगगांग में शुरू हुआ था। परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती प्राकृतिक बनावट के डिजाइन और स्थल के बीच की एकीकरण की गहराई है, और यह कि अंतिम प्रभाव अभिव्यक्ति प्रभाव अपेक्षाओं को पूरा कर सकता है या नहीं।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Peng Xiaohua, Chen Qi, Deng Juan
छवि के श्रेय: Peng Xiaohua
परियोजना टीम के सदस्य: Peng Xiaohua
परियोजना का नाम: Guangming
परियोजना का ग्राहक: Peng Xiaohua, Chen Qi, Deng Juan


Guangming IMG #2
Guangming IMG #3
Guangming IMG #4
Guangming IMG #5
Guangming IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें