स्क्वायर: भविष्य की शिक्षा के लिए एक प्रयोगात्मक क्षेत्र

एवोल्यूशन डिजाइन द्वारा विकसित अद्वितीय और बहुमुखी शिक्षा केंद्र

स्क्वायर, नई और भविष्य-निर्दिष्ट शिक्षा और शिक्षण के रूपों के लिए एक प्रयोगात्मक क्षेत्र है। यह सिर्फ एक और विश्वविद्यालय परिसर भवन नहीं है, बल्कि नए विचारों और अवधारणाओं, प्रयोग और विवाद का एक घर है।

स्क्वायर को सौ फुजिमोटो ने डिजाइन किया था, और एवोल्यूशन डिजाइन को एक व्यापक आंतरिक और शिक्षा संकल्पना विकसित करने के लिए आवंटित किया गया था, जो प्रयोगात्मक शिक्षा और शिक्षण को सक्षम करती है, और इसे भवन और कई छत टेरेस के लिए फिट करना।

एक खुले ग्रिड के रूप में निर्मित, स्क्वायर अविच्छेदी कनेक्टिविटी और बहुकार्यक्षमता की अवधारणा पर आधारित है। सभी स्थानों का उपयोग गतिशील शिक्षा और शिक्षण परिदृश्यों के लिए किया जा सकता है - बड़े समूहों में संचार, सहयोग और प्रस्तुतियों से लेकर समर्पण और व्यक्तिगत कार्य तक। अधिकांश स्थान इसलिए, मोबाइल फर्नीचर और उपकरण के साथ सुसज्जित हैं, जो घटना की आवश्यकताओं और उपस्थित लोगों की संख्या के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं।

स्थान के रोजाना उपयोग में परिवर्तन को समायोजित करने के लिए, आंतरिक स्थापत्यकारों ने एक अनुकूलित टूलबॉक्स अवधारणा विकसित की - एक सेट तत्वों की तरह फर्नीचर, प्रस्तुतिकरण उपकरण, एक फोल्डेबल स्टेज, गलीचे और पौधे - सभी का आसानी से संयोजन किया जा सकता है ताकि खुले मैदान में विशिष्ट लेआउट और वातावरण बनाया जा सके। स्थानीय विविधता बढ़ाने के लिए, अधिकांश मद - कुर्सियों और स्टूल से लेकर व्हाइटबोर्ड, मेज और पौधों तक - कास्टर व्हील के साथ फिट किए गए हैं जो मदों को आजादी से चारों ओर ले जाने की अनुमति देते हैं।

स्क्वायर में खुली योजना क्षेत्रों का समावेश है - जो भवन के माध्यम से प्रेरणादायक यात्रा के रूप में डिजाइन किए गए हैं - और तीन मंजिलों में विस्तारित पंद्रह कक्ष। भूमि तल में आगंतुकों का स्वागत करने वाली एक कैफेटेरिया, लाउंज, शिक्षा और पॉप-अप इवेंट्स के लिए कक्ष और मुख्य खुला मैदान है। यह एक सनसनीखेज स्थान है जहां गतिविधियां रोजाना बदलती हैं: बाहरी मेहमानों की भागीदारी के साथ इवेंट्स से लेकर वर्कशॉप्स, मास्टरक्लास और पाठ्यक्रमों, और छात्रों के अपने परियोजनाओं पर समूहों में काम करने तक।

सेंट गैलेन विश्वविद्यालय का लक्ष्य शिक्षा में नवाचार का प्रतीक बनना है और नया शिक्षा केंद्र इस लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। भविष्य के विश्वविद्यालय के लिए एक प्रोटोटाइप के रूप में निर्मित, स्क्वायर विज्ञान, समाज, व्यापार, राजनीति और संस्कृति के बीच संवाद को बढ़ावा देता है। विश्वविद्यालय के इतिहास के सबसे बड़े धनसंग्रहण अभियान में, एचएसजी फाउंडेशन ने स्क्वायर को बनाने के लिए और इसके प्रारंभिक चरण में इसके सामग्री विकास का समर्थन करने के लिए करीब 65 मिलियन स्विस फ्रैंक का दान प्राप्त किया।

हमारा मुख्य कार्य था कला निदेशक की टीम का सहयोग करना असंख्य शिक्षा और इवेंट परिदृश्यों को मॉडलिंग करने में जो स्क्वायर में हो सकते हैं और एक व्यापक योजना का विकास करना फर्नीचर, प्रस्तुतिकरण उपकरण और स्थापत्य तत्वों की जो वर्तमान और भविष्य के उपयोगों की संतुष्टि करेंगे। इसके अतिरिक्त, हमने कैफेटेरिया और सभी 15 शिक्षा और बैठक कक्षों का डिजाइन भी किया।

स्विट्जरलैंड के सेंट गैलेन विश्वविद्यालय का शिक्षा केंद्र या स्क्वायर शिक्षा और शिक्षण के लिए एक प्रेरणादायक और जीवंत वातावरण है और छात्रों, व्याख्याताओं और व्यापक समाज को आदान-प्रदान, संवाद और आश्चर्यजनक मुलाकातों के लिए एक भविष्य-निर्दिष्ट मंच प्रदान करता है। भवन को सौ फुजिमोटो ने डिजाइन किया था और स्थापत्य स्टूडियो एवोल्यूशन डिजाइन को एक शिक्षा संकल्पना बनाने का कार्य सौंपा गया था जो नवाचारी शिक्षा और शिक्षण प्रारूपों का उत्तर देती है और भविष्य में अधिकतम लचीलापन सुनिश्चित करती है। इसलिए, आंतरिक संकल्पना, गतिशील और अनुकूलनीय है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Evolution Design
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Peter Wuermli, 2022. Image #2: Gataric Fotografie, 2022. Image #3: Photographer Peter Wuermli, 2022. Image #4: Photographer Peter Wuermli, 2022. Image #5: Photographer Peter Wuermli, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Carolin Michalka Jessica Mentz Zhiyang Chiu Patrik Uihlein Dariusz Florczak Stuart Dickens
परियोजना का नाम: Square
परियोजना का ग्राहक: Evolution Design


Square IMG #2
Square IMG #3
Square IMG #4
Square IMG #5
Square IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें