नगरीय कला समाज मुख्यालय: एक अद्वितीय सार्वजनिक संरचना

यांग झाओ की विचारशील योजना और शहरी डिजाइन

नगरीय कला समाज मुख्यालय, जो न्यूयॉर्क शहर की इतिहास, संस्कृति, और समुदायों को संरक्षित करने के लिए सोचना और शहरी डिजाइन बढ़ावा देने वाले एक गैर-लाभकारी, सदस्यता-आधारित संगठन का प्रतिष्ठान है।

यांग झाओ ने इस अद्वितीय संरचना का निर्माण किया है, जिसका स्थल मीटपैकिंग, वेस्ट विलेज और चेल्सी के संगम पर है। इन तीनों क्षेत्रों ने द्वितीय विश्व युद्ध, पश्चात्य औद्योगिक युग, हिप्पी संस्कृति, और 21वीं सदी के शहरी नवीनीकरण का सामना किया है। यह कहा जा सकता है कि यहां एक शताब्दी से अधिक समय तक उतार-चढ़ाव हुए हैं। स्थानीय इतिहास और संस्कृति ने झाओ को प्रेरित किया और उन्होंने अपने डिजाइन को अपने प्रसंग के शहरी, ऐतिहासिक, औद्योगिक और कलात्मक वातावरण के अनुरूप बनाया।

नगरीय कला समाज एक गैर-लाभकारी, सदस्यता-आधारित संगठन है जो न्यूयॉर्क शहर में विचारशील योजना और शहरी डिजाइन को बढ़ावा देता है और इतिहास, संस्कृति, और समुदायों को संरक्षित करता है। झाओ ने विभिन्न रणनीतियों के माध्यम से सभी विभिन्न कार्यक्रमों को अधिकतम सार्वजनिक कैफे से अधिकतम निजी कार्यालय तक व्यवस्थित किया, जिससे साइट के साथ सीमाहीन रूप से जुड़े कई सार्वजनिक स्थलों का निर्माण हुआ जो पूरी तरह से न्यूयॉर्क शहर के नागरिकों के लिए खुले हैं।

थर्मल इन्सुलेशन सामग्री, खिड़की क्षेत्र और छाया क्षेत्र का अनुकरण करने के लिए पैरामीट्रिक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, थर्मल कम्फर्ट को पूरे वर्ष भर एन्वलोप के डिजाइन के साथ अनुकूलित किया गया था। छाया के मामले में, मेटल पैनलों पर छिद्रों के आकार और घनत्व की जांच की गई, और 1 ¼” का व्यास सर्वश्रेष्ठ होने के लिए निर्धारित किया गया, जो अधिकतम संख्या में घंटों के लिए कमरे में उचित प्राकृतिक प्रकाश सुनिश्चित कर सकता है और एक पूर्ण अंतर्क्रियात्मक प्रक्षेपण सतह प्रदान कर सकता है।

साइट क्षेत्रफल: 2000 मीटर2, भवन क्षेत्रफल: 1300 मीटर2, भवन मंजिल: 4, भवन की ऊचाई: 22मीटर। यह संरचना सार्वजनिक भवन, संस्कृति, इतिहास, नागरिक, सामाजिक घटना, नगरपालिका आदि के टैग्स के साथ जुड़ी हुई है।

बाहरी से भीतरी और भूमिगत से छत तक, नगरीय कला समाज मुख्यालय में विभिन्न सार्वजनिक गतिविधियाँ भरी हुई हैं। विशेष रूप से 2वीं मंजिल पर सार्वजनिक मंच, जो सभी दिशाओं से लोगों को सामाजिक घटनाओं में भाग लेने के लिए खींचता है। जब नागरिक इस स्थल पर आते हैं, तो वे पूरे दिन अपनी शारीरिक और मानसिक शक्ति का अभ्यास कर सकते हैं, और शहर द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं का पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं। यह केवल अच्छी शहरी योजना और वास्तुकला डिजाइन नहीं है, बल्कि यह नगरीय कला समाज का मूल लक्ष्य भी है।

यह डिजाइन 2020 में न्यूयॉर्क शहर में तैयार की गई थी। डिजाइन का उद्देश्य केवल एमएएस के एक कार्यालय भवन के लिए नहीं था, बल्कि यह सभी नागरिकों के लिए एक सार्वजनिक नागरिक स्थल बनाने के लिए था। डिजाइन के माध्यम से, हमें इतिहास, संस्कृति, स्थल, संरचना, गोपनीयता, पारदर्शिता, थर्मल, प्रकाश, सौंदर्य, लैंडस्केप, आदि सभी पहलुओं को विचारना होता है। केवल इसे सभी पहलुओं की सेवा करने के द्वारा, यह डिजाइन वास्तव में एमएएस का प्रतिनिधित्व कर सकती है और नागरिकों की सेवा के उसके मूल उद्देश्य को प्रतिबिंबित कर सकती है।

यह संरचना 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yang Zhao
छवि के श्रेय: Yang Zhao
परियोजना टीम के सदस्य: Yang Zhao
परियोजना का नाम: Municipal Art Society Headquarters
परियोजना का ग्राहक: Yang Zhao


Municipal Art Society Headquarters IMG #2
Municipal Art Society Headquarters IMG #3
Municipal Art Society Headquarters IMG #4
Municipal Art Society Headquarters IMG #5
Municipal Art Society Headquarters IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें