विश्व युद्ध द्वितीय के जेरी कैन से बना पोर्टेबल स्पीकर

रेने सुंदाहल द्वारा डिजाइन किया गया यह स्पीकर घर की सजावट को बढ़ाने का काम करता है

दानिश फ्यूल नामक यह परियोजना एक पुराने जेरी कैन को उपयोगी और आकर्षक बनाने का प्रयास है। इस पोर्टेबल स्पीकर की डिजाइन ने घर की सजावट को एक नया रूप दिया है।

विश्व युद्ध द्वितीय के समय जर्मन सेनाओं के लिए सप्लाई करने के लिए डिजाइन किए गए जेरी कैन को रेने सुंदाहल ने एक आधुनिक और आकर्षक पोर्टेबल स्पीकर में परिवर्तित कर दिया है। इस स्पीकर की खासियत यह है कि इसे घर की सजावट में आसानी से मिला जा सकता है और इसकी गुणवत्ता भी बेहतर है। इसे डेनमार्क में एक महिला द्वारा डिजाइन और निर्माण किया गया है।

इस स्पीकर की बनावट के लिए विश्व युद्ध द्वितीय के समय के जेरी कैन का उपयोग किया गया है। इन कैनों को धूल और जंग से साफ करने के लिए फर्नेस और सैंडब्लास्टिंग का उपयोग किया गया है। इसके बाद इन्हें हरे रंग के पाउडर कोटिंग से ढका गया है। इसके अलावा, इसमें 10 परतों का विनियर और एक शीर्ष परत स्मोक्ड ओक का उपयोग किया गया है। इसके नियंत्रण प्लेट, पैर, मार्किंग प्लेट, और आईडी प्लेट के लिए एनोडाइज़्ड एल्युमिनियम का उपयोग किया गया है।

इस स्पीकर में सियारे का 6.5” मिडरेंज नियो वूफर और 1” नियो ट्वीटर, क्लास डी एम्पलीफायर, और ईक्वलाइज़र बैकएंड, डीएसपी शामिल हैं। इसमें ब्लूटूथ 5.3 और ऑक्स कनेक्शन की सुविधा भी है। इसकी ऊर्जा क्षमता 160 वाट है और इसमें एलजी 1860mh की बैटरी है जिससे इसे 72 घंटे तक चलाया जा सकता है। इसका वजन 7.2 किलोग्राम है।

इस स्पीकर को ब्लूटूथ और ऑक्स के माध्यम से चलाया जा सकता है। इसे बैटरी या 220v की मदद से चलाया जा सकता है। इस परियोजना का निर्माण सितंबर 2021 से दिसंबर 2022 तक डेनमार्क, जुटलैंड में किया गया था। इसका पहला डिजाइन 2014 में सालोने इंट. डेल मोबाइल में प्रदर्शित किया गया था।

इस स्पीकर की डिजाइन के पीछे की सोच यह थी कि अधिकांश पोर्टेबल स्पीकर पुरुषों द्वारा बनाए जाते हैं जिनका तकनीकी पृष्ठभूमि होता है और जो हाई-फाई बाजार को ध्यान में रखते हैं, न कि उन महिलाओं को जो इसे अपने घर में उपयोग करती हैं। बाजार में एक खाली स्थान था और हमें कोई सतत समाधान नहीं मिला। अधिकांश स्पीकर बड़ी संख्या में निर्मित होते हैं। एक ऐसा स्पीकर जो केवल तकनीकी न हो, बल्कि एक मूर्ति और कला का टुकड़ा हो, वह मौजूद नहीं था।

एक पुराने मेटल वर्ल्ड वार 2 जेरी कैन में अच्छी ध्वनि बनाना एक चुनौती थी। विभिन्न सामग्री का उपयोग करके और परीक्षण करके ध्वनि को दमन करने का कार्य किया गया था। पुर्जों को स्रोत करने और डिजाइन करने का कार्य और स्पीकर को व्यावहारिक और दृष्टिगोचर सौंदर्य बनाने का कार्य काफी कठिन था। यहां तक कि केवल सीमित संख्या में उत्पादन करने में भी कठिनाई आई।

भविष्य का स्पीकर 79 वर्ष पुराना है और नया है। इसे विंजेंज ग्रुनवोगल द्वारा 1937 में डिजाइन किए गए पूर्व विश्व युद्ध द्वितीय वेहरमाख्त एनहाइट्स कैनिस्टर से विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य युद्ध के दौरान गैसोलीन, केरोसिन, गियर तेल, डीजल और पानी की आपूर्ति करना था। अब इस छोटे कैन को भूमि क्षेत्र से इकट्ठा किया गया है और सैंडब्लास्टिंग और नए हरे रंग से बहाल किया गया है। इस डिजाइन को एक स्वतंत्र इकाई बनाया गया है। कोई ऐप, कोई सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। कोई समाप्ति तिथि नहीं है। स्वामी को स्पीकर पर पूरी नियंत्रणा होगी। डेनमार्क में सतत अपसाइक्लिंग और एक जीवनकाल के लिए बनाया गया।

इस डिजाइन के चित्रों के लिए इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और कॉपीराइट क्रेडिट्स इलस्ट्रेटर अलेक्जांडर आईई, 2022 को दिए गए हैं। वीडियो क्रेडिट्स: वकास नवीद। इस डिजाइन के लिए पेटेंट्स, बौद्धिक संपदा, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट्स सीक्रीड सर्विस ए / एस के नाम पर हैं। यह डिजाइन A' लिमिटेड एडिशन और कस्टम डिजाइन अवार्ड में 2023 में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Rene Sundahl
छवि के श्रेय: Image #1, Illustrator Alexander IE, 2022 Optional image #2, Illustrator Alexander IE, 2022 Optional image #3, Illustrator Alexander IE, 2022 Optional image #4, Illustrator Alexander IE, 2022 Optional image #2, Illustrator Alexander IE, 2022 Video credits: Waqas Naveed
परियोजना टीम के सदस्य: Rene Sundahl
परियोजना का नाम: Danish Fuel
परियोजना का ग्राहक: Rene Sundahl


Danish Fuel IMG #2
Danish Fuel IMG #3
Danish Fuel IMG #4
Danish Fuel IMG #5
Danish Fuel IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें