ओरेकल्स प्लेस: ताइवान का पहला यहूदी मंदिर

लॉन्ग त्साई कॉर्प. द्वारा डिजाइन किया गया अद्वितीय धार्मिक स्थल

ओरेकल्स प्लेस, ताइवान का पहला यहूदी मंदिर, डिजाइनर लॉन्ग त्साई कॉर्प. द्वारा डिजाइन किया गया है। इसकी प्रेरणा ड्यूरर की तेल चित्रकला 'प्रार्थना करते हाथ' से ली गई है।

यह परियोजना ड्यूरर की तेल चित्रकला 'प्रार्थना करते हाथ' से प्रेरित है। चित्र में हाथों की चापदार रेखाओं को डिजाइन का मूल स्रोत और प्रेरणा माना गया है। प्रत्येक आंतरिक स्थान की मूल विचारधारा और कलात्मक विवरण वक्रता पर आधारित हैं। परवलय और माला वाली चापदार रेखाएं कुशलतापूर्वक परिवर्तित की गई हैं ताकि छोटे चापदार पैटर्न बन सकें, जो यादृच्छिक और व्यवस्थित दोनों प्रकार से प्रकट होते हैं।

यह ताइवान का पहला यहूदी मंदिर है। प्रवेश द्वार के बाएं और दाएं में प्रशासनिक कार्यालय, बुजुर्गों का कमरा, पत्रिकाओं की दीवार और प्रतीक्षा क्षेत्र हैं। सीधे सामने केंद्रीय गलियारा खुलता है। गलियारों की वक्रताओं का उपयोग आगंतुकों के दृष्टिकोण को गलियारे के निचले हिस्से में स्थित रंगीन कांच की प्रदर्शनी की दीवार की ओर मार्गदर्शन करने के लिए किया गया है। धर्मशास्त्र से प्राप्त पवित्र प्याले और दाऊद के तारे के प्रतीकात्मक पैटर्न को आध्यात्मिक प्रदर्शन में परिवर्तित किया गया है।

गलियारे की बाईं ओर एक कोशर रेस्टोरेंट की योजना बनाई गई है। हॉल में संतृप्त आड़ू आधार रंग का उपयोग किया गया है और इसमें कॉपर सोने की मोजायिक लैंपों के साथ लैमिनेशन किया गया है। सूक्ष्म लकड़ी के तारों के ढांचे ने कैनान की उर्वर भूमि को जीवंत रूप से प्रस्तुत किया है। उच्च गिरजाघर की छत के दोनों ओर विपरीत युग्म हैं, जिनमें 10 पंखाकार रीब रिज हैं। उच्च चापों के अनुपात ने समानुपातिक रूप से रेडियल रीबों को मार्गदर्शन किया है ताकि धक्का रेखाएं संतुलित रूप से विकिरण कर सकें। शीर्ष तल के सिनागोग की दो-ढलाई वाली छत पर सूक्ष्म पैटर्नों के साथ सोने का काम किया गया है। हॉल में सीटों का आवंटन लिंग विभाजन संकल्पना का उपयोग करके किया गया है।

इस स्थल का क्षेत्रफल 466 वर्ग मीटर है। इस परियोजना की योजना का समय अधिकतम 800 दिन से अधिक है, जो एक उदाहरण है कि कितनी सतर्कता से काम किया गया है। इमारत के स्थलों में आध्यात्मिक प्रतीकवाद और कला भरी हुई है। चित्रों, रंगों, अनुपातों, और मानवता की विविधतापूर्ण सौंदर्य प्रस्तुति का उद्देश्य मन को शुद्ध करने और जागृत करने और इंद्रियों को मिलाने के लिए है, और फिर गहराई से व्याख्या करने के लिए इंसान और ईश्वर के बीच एक मजबूत और सुंदर स्थायी संबंध।

शीर्ष तल के सिनागोग पर अतिरिक्त गर्मी और ध्वनि संवेदनशीलता स्थापित की गई है ताकि पड़ोसी मित्रतापूर्ण बना रहे। दोनों ओर की खिड़कियों में भी ध्वनि संवेदनशीलता और वेंटिलेशन डिजाइन को मजबूत किया गया है ताकि हवा की धारा बढ़ सके और कविता की प्रचारण या भीड़ की सभाओं से पड़ोसियों को परेशानी न हो। इसके अलावा, बपतिस्मा यहूदी धर्म की सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। बपतिस्मा पूल में प्राकृतिक बहती हुई पानी का उपयोग होना चाहिए। इसलिए डिजाइन टीम ने एक बार में कंक्रीट डालने की प्राचीन विधि का अनुसरण किया, जिनशा मोजायिक का उपयोग करके पूल शरीर को ढका और शीर्ष वर्ग में वर्षाजल पुनर्प्राप्ति उपकरण स्थापित किया और एक भूमिगत जल संग्रहण टैंक तैयार किया ताकि बपतिस्मा पूल के लिए पानी की आपूर्ति की जा सके।

ताइवान का पहला यहूदी मंदिर ड्यूरर की प्रसिद्ध तेल चित्रकला 'प्रार्थना करते हाथ' से प्रेरित है। यह कला कृति पूरी डिजाइन अवधारणा के आधार के रूप में काम करती है, जिसमें वक्रित रेखाएं प्रत्येक आंतरिक स्थान की मूल विचारधारा और कलात्मक विवरण बनाती हैं। परवलय और माला वाली वक्रित रेखाएं छोटे चापदार पैटर्न बनाने के लिए बुद्धिमानीपूर्वक परिवर्तित की गई हैं, जो यादृच्छिक और संगठित दोनों प्रकार से प्रकट होते हैं।

यह डिजाइन आयरन ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार 2023 में पुरस्कृत की गई थी। आयरन ए' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LONG TSAI CORP.
छवि के श्रेय: Lucas K. Doolan & Studio Millspace
परियोजना टीम के सदस्य: Wu Ching-I Wu Peng-Han
परियोजना का नाम: Oracles Place
परियोजना का ग्राहक: LONG TSAI CORP.


Oracles Place IMG #2
Oracles Place IMG #3
Oracles Place IMG #4
Oracles Place IMG #5
Oracles Place IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें