आइक्लाउड: एक अद्वितीय कार्यालय कुर्सी डिजाइन

कोहो आर एंड डी टीम द्वारा विकसित एक अद्वितीय और आरामदायक कार्यालय कुर्सी

आइक्लाउड, एक अद्वितीय कार्यालय कुर्सी डिजाइन, जिसका विकास कोहो आर एंड डी टीम ने किया है, उनकी अद्वितीयता और आरामदायकता के लिए प्रसिद्ध है।

डिजाइन की प्रेरणा रिद्धम से ली गई है, जो डिजाइन एस्थेटिक्स का अपरिवर्तनीय नियम है। कुर्सी के पीछे का धीरे-धीरे खोखला आकार पियानो की कुंजियों और स्टाफ के रिद्धम और परिवर्तनों से आता है, जो रेखाओं के सुचारु आकार को रिद्धम की भावना के साथ संगठित रूप से जोड़ता है, और मनुष्य के जटिल कार्य पोस्चर को अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकता है।

यह एक विशेष कार्यालय कुर्सी है। इसकी विशेषता यह है कि इसने पारंपरिक जाली रूप को त्याग दिया है और इसे विकृति सॉफ्ट कुर्सी पीठ से बदल दिया है। यह TPU और नायलॉन सामग्री को जोड़ता है ताकि इस सीट को अधिक लचीलापन मिल सके। सॉफ्ट कुर्सी पीठ और स्विंग कार्य का संयोजन कार्यालय प्रक्रिया के दौरान पीठ में गतिशील परिवर्तनों को बेहतर अनुकूलित कर सकता है, और उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान कर सकता है।

मुख्य ढांचा नायलॉन से बनाया गया है, और पीठ का हिस्सा TPU से बनाया गया है। इसके तकनीकी विनिर्देश इस प्रकार हैं: चौड़ाई 700 मिमी x गहराई 700 मिमी x ऊचाई 1250 मिमी।

जब उपयोगकर्ता बाएं या दाएं झुकता है, तो कुर्सी की पीठ मानव शरीर के झुकाव का पालन करेगी। उपयोगकर्ता हाथरेखा के नीचे के बटनों के माध्यम से हाथरेखा की उठान को साधारित कर सकते हैं। कुर्सी की पीठ पीछे झुकी हुई हो सकती है, और चेसिस का स्विच लॉक किया जा सकता है। कुर्सी का तकिया पीछे और पीछे फिसल सकता है, और उपयोगकर्ता की आदतों के अनुसार समायोजित कर सकता है।

यह परियोजना जून 2020 में शुरू हुई थी और जून 2022 में आधिकारिक रूप से शुरू हुई थी। इसे दो सालों के लिए विकसित किया गया था।

लोगों के काम और बैठने की मुद्रा का अध्ययन करके, लंबे समय तक डेस्क काम करने से लोगों को कठिनाई महसूस होती है। पारंपरिक कुर्सी पीठ अपर्याप्त विकृति के कारण पीठ को शांत करने में सक्षम नहीं होती है। अध्ययनों ने पाया कि मुलायम, विकृति योग्य कुर्सी पीठ मानव शरीर के आराम के लिए अधिक सहायक है।

3D सिमुलेशन और थर्मल इमेजिंग द्वारा प्रयोगशाला को पकड़ा गया था, और विभिन्न उपयोगकर्ताओं पर कई परीक्षण किए गए थे। मानव शरीर की पीठ पर कई महत्वपूर्ण समर्थन बिंदुओं का सांख्यिकी आंकड़ा लिया गया था, और कुर्सी की पीठ की वक्रता को बेहतर रूप से रीढ़ के साथ मेल खाने के लिए समायोजित किया गया था।

कुर्सी की पीठ की संभावना को साकार करने के लिए, इसे डिजाइन करते समय कई सामग्रियों का परीक्षण किया गया था, और उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाया। अंत में, TPU सामग्री का चयन किया गया था ताकि कुर्सी की पीठ मानव शरीर की पीठ की वक्रता के अनुसार विकृत हो सके।

अद्वितीय पीठ की आकृति उत्कृष्टता को उत्पाद में सम्मिलित करती है। सुचारु पीठ की वक्रता मानव शरीर की संरचना को बेहतर रूप से अनुकूलित कर सकती है, और मुलायम, हिलने वाली, किनारे वाली पीठ उपयोगकर्ताओं को अधिक सुविधाजनक रूप से काम करने की अनुमति दे सकती है। कई सामग्रियों का उपयोग करने से कुर्सियों को अधिक विकल्प और कार्यों की प्राप्ति होती है, और बहुकार्यक्षम चेसिस मैकेनिज्म और हाथरेखा संरचना अधिक लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

यह डिजाइन 2023 में A' कार्यालय फर्नीचर डिजाइन पुरस्कार में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। चांदी A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर की, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्यजनक वातावरण का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: KOHO R&D Team
छवि के श्रेय: KOHO R&D Team
परियोजना टीम के सदस्य: KOHO R&D Team
परियोजना का नाम: Icloud
परियोजना का ग्राहक: KOHO R&D Team


Icloud IMG #2
Icloud IMG #3
Icloud IMG #4
Icloud IMG #5
Icloud IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें