गुओ नियान हाओ: एक अनूठा उपहार पैकेजिंग डिजाइन

एक नवाचारी उपहार पैकेजिंग डिजाइन जो चीनी नववर्ष की परंपराओं को जीवंत करता है

डिजाइनर जिनका नाम Xiaohongshu है, उन्होंने एक अनूठा उपहार पैकेजिंग डिजाइन बनाया है जो चीनी नववर्ष की परंपराओं को जीवंत करता है। इस उपहार बॉक्स का डिजाइन एक पुरानी कथा से प्रेरित है जिसमें चीनी नववर्ष की परंपराओं को युवा पीढ़ी के लिए जीवंत किया गया है।

यह उपहार बॉक्स Xiaohongshu द्वारा तैयार किया गया है, जिसमें "प्रकाश", "ध्वनि" और "लाल" जैसे तीन विभिन्न सेट शामिल हैं। उपहारों में एक कैम्पिंग नाईट लाईट, हैली गली, लाल लिफाफे और एक लाल कैलेंडर बुक शामिल है जो Xiaohongshu को प्रतिष्ठित करती है। इसके अलावा, "नियान" के दर्शन के अनुसार, Xiaohongshu ने उपहार बॉक्स के लिए एक नया पहचान योग्य "नियान" चरित्र डिजाइन किया है, जो पैकेज के भिन्न-भिन्न रूपों में दिखाई देता है।

इस उपहार बॉक्स की विशेषता यह है कि इसे पुनर्चक्रण योग्य सामग्री और हल्के वजन वाले कागज का उपयोग करके बनाया गया है। विशेष रूप से, मोल्डेड ट्रे में बगास से बनी प्राकृतिक और पर्यावरण-अनुकूल सामग्री का उपयोग किया गया है।

इस उपहार बॉक्स का डिजाइन एक पुरानी कथा से प्रेरित है, जिसमें एक दानव "नियान" के बारे में बताया गया है। हर साल चंद्रमा के नए साल की पूर्व संध्या को यह बाहर निकलता और पशुओं और ग्रामीणों पर हमला करता था। बाद में, लोगों ने पाया कि "नियान" तीन चीजों से डरता है, अर्थात प्रकाश, ध्वनि, और लाल। इसलिए, उन्होंने नववर्ष की पूर्व संध्या पर लालटेन, फुलझड़ी, और वसंत पत्र तैयार किए, और उन्होंने "नियान" को सफलतापूर्वक भगा दिया। सुरक्षित वर्ष की खुशी मनाने के लिए, लोग खुशी-खुशी सड़कों पर निकले और एक-दूसरे से "गुओ नियान हाओ (नववर्ष की शुभकामनाएं)!" कहकर अभिवादन किया।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि एक पारंपरिक कहानी के साथ एक युवा और रचनात्मक अवधारणा को प्रस्तुत करना। पैकेजिंग सामग्री और संरचना को बार-बार परीक्षण किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे हल्के और पारिस्थितिकीय रूप से अनुकूल हैं।

Xiaohongshu का 2022 नववर्ष उपहार बॉक्स एक पुरानी कथा के बारे में आता है जो वसंत महोत्सव के बारे में है। हमारे पूर्वजों की परंपरा को जारी रखते हुए, Xiaohongshu ने प्रकाश, ध्वनि, और लाल के विभिन्न सेट तैयार किए हैं। उपहारों में एक कैम्पिंग नाईट लाईट, हैली गली, लाल लिफाफे, और एक लाल कैलेंडर बुक शामिल है जो Xiaohongshu को प्रतिष्ठित करती है। यह उपहार बॉक्स कथाओं को तीन प्रकार के उपहारों के साथ जोड़ता है, जिससे पारंपरिक संस्कृति से एक नया डिजाइन विधि उत्पन्न होता है। इसकी आशा है कि यह चीनी नववर्ष के लिए अच्छी कामनाएं व्यक्त करेगा और नई पीढ़ी को सांस्कृतिक धरोहर देगा।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: REDesign@Xiaohongshu Team
छवि के श्रेय: REDstudio@Xiaohongshu,Shanghai Ya Li, Yuqi Wang, Xiaocheng Liu
परियोजना टीम के सदस्य: Mengchao Lu Chenjing Zhang Zijian Chen Hui Li Tao Wen Yiwen Xiao
परियोजना का नाम: New Year Gift Box
परियोजना का ग्राहक: REDesign@Xiaohongshu Team


New Year Gift Box  IMG #2
New Year Gift Box  IMG #3
New Year Gift Box  IMG #4
New Year Gift Box  IMG #5
New Year Gift Box  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें