अद्वितीय और पर्यावरण अनुकूल "टैबू" कुर्सी: जी क्वी और डोंगहैंग वांग की अद्वितीय डिजाइन

बायोडिग्रेडेबल कुर्सी: एक नई दिशा की ओर

जी क्वी और डोंगहैंग वांग द्वारा डिजाइन की गई "टैबू" कुर्सी ने डिजाइन और पर्यावरण के क्षेत्र में एक नया आयाम जोड़ा है। यह कुर्सी एक विशेष प्रकार की अग्निरोधी मिट्टी से बनी है, जिसकी सामर्थ्य एबीएस प्लास्टिक के समकक्ष है और यह औद्योगिक कचरा स्थल में दो साल के भीतर पूरी तरह से जैविक उर्वरक में परिवर्तित हो जाती है।

इस कुर्सी का आकार मानव महिला की श्रोणि से प्रेरित है। इस कुर्सी की सामग्री की तकनीक को मृदा कला में उपयोग की जाने वाली कागजी मिट्टी से प्रेरित किया गया है, और इसमें योगज जोड़ने से मिट्टी की विशेषताओं में परिवर्तन किया गया है। इस सामग्री का विकास ऊर्जा बचत और उत्सर्जन कम करने के वर्तमान आह्वान के जवाब में किया गया है, जिसका उद्देश्य पारंपरिक कच्ची मिट्टी के आधार पर दुनिया के 'निर्माण' को एक नई दृष्टिकोण से पूरा करना है।

यह कुर्सी शीर्षोलोजिकल रूप से अनुकूलित की गई है। बल, सहारा और दबाव मानों के पैरामीटर सेट करने के बाद, अतिरिक्त भागों को हटा दिया गया है। इस कुर्सी की परीक्षण के बाद पाया गया है कि यह 100 किलोग्राम की लंबवत बल को सहन कर सकती है।

डिजाइन चरण में, हमने Rihno में अंतिम तत्व विश्लेषण प्लग-इन का उपयोग किया था शीर्षोलोजी अनुकूलन गणनाओं के लिए अतिरिक्त भागों को हटाने के लिए। प्रोटोटाइप को 3D प्रिंटिंग का उपयोग करके मुद्रित किया गया था, हमने इसे विघटित किया और 70 से अधिक प्लास्टर मोल्ड बनाए। अंत में, ढलने की प्रक्रिया का उपयोग करके अंतिम उत्पाद का निर्माण किया गया था।

इस कुर्सी की तकनीकी विशेषताएं 420mm x 260mm x 450mm हैं। यह कुर्सी मिट्टी, जैविक अपघटन, शीर्षोलोजी अनुकूलन, कार्बन तटस्थता जैसे शब्दों से जुड़ी हुई है।

यह कुर्सी कच्ची मिट्टी से बनी है, जो हर जगह पाई जा सकती है, और इसमें योजक जोड़ने से यह बहुत बड़ी मजबूती प्राप्त कर सकती है बिना जलाए, और यह जैविक रूप से अपघट्य है, कचरा स्थलों में निपटाने के बाद यह जैविक उर्वरक में परिवर्तित हो जाती है और पुनर्चक्रण होती है।

यह परियोजना जून 2020 में नानजिंग में शुरू हुई थी और फरवरी 2022 में नानजिंग में समाप्त हुई। इस परियोजना के तहत, नई सामग्रियों और मोल्डिंग प्रक्रिया पर अनुसंधान किया गया। एक जैविक अपघट्य उच्च शक्ति वाली अग्निरोधी मिट्टी सामग्री का सूत्र निम्न कार्बन उत्सर्जन की मांग के तहत तैयार की गई। यह आधुनिक औद्योगिक उत्पादन की उच्च ऊर्जा उपभोगता को टालती है, जबकि संसाधनों के सतत उपयोग को सुनिश्चित करती है। शीर्षोलोजी अनुकूलन एल्गोरिदमों के समर्थन के साथ अधिकतम सामग्री उपयोग को प्राप्त करने के लिए।

इस डिजाइन को 2023 में A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ji Qi
छवि के श्रेय: Ji Qi
परियोजना टीम के सदस्य: Ji Qi Donghang Wang
परियोजना का नाम: Taboo
परियोजना का ग्राहक: Ji Qi


Taboo IMG #2
Taboo IMG #3
Taboo IMG #4
Taboo IMG #5
Taboo IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें