ब्लैक ब्रिक: एक बेहतरीन इंटेलिजेंट डोरबेल कैमरा डिजाइन

डिजाइनर जियाओ जियांग द्वारा विकसित अद्वितीय और उच्च प्रदर्शन वाला उत्पाद

ब्लैक ब्रिक, एक इंटेलिजेंट डोरबेल कैमरा, जिसे घरों के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि यह आगंतुकों की पहचान को प्रभावी ढंग से कर सके और एप्प के माध्यम से नियंत्रित किया जा सके।

डिजाइनर जियाओ जियांग का मूल उद्देश्य इंटेलिजेंट उत्पादों के निर्माण और उपभोग की दहलीज को कम करना था। उन्होंने बाजार में उपलब्ध डोरबेल उत्पादों का निरीक्षण किया और पाया कि इस उत्पाद में अभी भी बहुत सुधार की गुंजाइश है, जिससे निर्माण लागत को कम किया जा सके और संचालन अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके।

यह इंटेलिजेंट डोरबेल एक बहुत ही संक्षिप्त हार्डवेयर डिजाइन का उपयोग करता है, और सभी संभव घटकों को सरलीकृत किया गया है। इसने बहुत सारे अनावश्यक निर्गत भागों और वास्तविक आवश्यकताओं से अधिक हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन को कम कर दिया है। यह छोटा है, कम लागत वाला है, और कम ऊर्जा उपभोग करता है। यह डोरबेल अंदर से बाहर तक एक संक्षिप्त शैली को बनाए रखता है, एक अधिक पर्यावरणीय और आसानी से उपयोग करने वाला समाधान प्रदान करता है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि इसका केसिंग केवल दो हिस्सों से मिलकर बना है, जिसने निर्माण की लागत और कठिनाई को बहुत हद तक कम कर दिया है; इसमें कम ऊर्जा वाले कैमरे और इन्फ्रारेड लाइट का उपयोग किया गया है; बटन को एक इन्फ्रारेड लेंस के साथ एकीकृत किया गया है। प्रकाश संवेदक और सूचक प्रकाश एक ही प्रकाश मार्ग का साझा करते हैं, जिससे तुच्छ भागों को और अधिक कम किया गया है; सामने का कवच एक ही टुकड़े की इन्फ्रारेड पारगामी सामग्री से बनाया गया है, जिसमें केवल बटन, सूचक प्रकाश और कैमरा को बाहर छोड़ दिया गया है; तीन एए बैटरी निकाले जा सकते हैं और ये छह महीने का स्टैंडबाय समय प्रदान करती हैं।

इस डोरबेल का उपयोग बड़े बटन के साथ किया जाता है जिसे दबाकर कैमरा और घंटी को चालू किया जा सकता है। इसके बजाय कि वीडियो कैप्चर करें, कैमरा आगंतुकों के फोटो और जीआईएफ कैप्चर करता है और उन्हें फोन पर प्रदर्शित करता है।

इस परियोजना की शुरुआत अप्रैल 2021 में हांगज़ो में हुई थी और यह दिसंबर 2021 में हांगज़ो में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए अध्ययन का मुख्य सवाल था कि कैसे इंटेलिजेंट उत्पादों को जीवन में एकीकृत किया जा सकता है? डोरबेल परियोजना के लिए, उनके उत्तर थे कम लागत, कम ऊर्जा उपभोग, और अधिक संक्षिप्त। उन्होंने अधिक से अधिक इंटेलिजेंट डोरबेलों का अध्ययन किया और अनुभव के बारे में प्रश्न पूछे। अंत में, उन्होंने उत्पाद के मुख्य कार्यों को संगृहीत किया, और अन्य अनावश्यक कार्यों को सरलीकृत और हटा दिया। उन्होंने हार्डवेयर इंजीनियरों और संरचनात्मक डिजाइनरों के साथ सहयोग करके उत्पाद के हार्डवेयर को पुनः डिजाइन किया, यह स्वतः ही एक सुविधाजनक संचालन और सादा शैली बना देता है।

परियोजना का सबसे कठिन हिस्सा यह था कि कैसे नए आंतरिक हार्डवेयर को बाहरी रूप से मिलान करें। इस प्रक्रिया में, डिजाइनर इंजीनियर की भूमिका का एक हिस्सा लेते हैं, कार्यात्मक हार्डवेयर के संयोजन के लिए सुझाव देते हैं, और इस प्रकार बाहरी डिजाइन का विकास करते हैं।

यह इंटेलिजेंट डोरबेल घरों के लिए डिजाइन किया गया है, जो आगंतुकों की पहचान को प्रभावी ढंग से कर सकता है, और मोबाइल ऐप के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। यह इंटेलिजेंट डोरबेल एक बहुत ही संक्षिप्त हार्डवेयर डिजाइन का उपयोग करता है, सभी संभव घटकों को सरलीकृत किया गया है। इसने बहुत सारे अनावश्यक निर्गत भागों और वास्तविक आवश्यकताओं से अधिक हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन को कम कर दिया है। यह छोटा है, कम लागत वाला है, और कम ऊर्जा उपभोग करता है। यह डोरबेल अंदर से बाहर तक एक संक्षिप्त शैली को बनाए रखता है, एक अधिक पर्यावरणीय और आसानी से उपयोग करने वाला समाधान प्रदान करता है।

यह डिजाइन अपनी उच्च प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड का विजेता रहा है। इसे आयरन ए' डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था, जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत करता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उन्हें उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित किया जाता है, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xiaoyu Jiang
छवि के श्रेय: Xiaoyu Jiang
परियोजना टीम के सदस्य: Xiaoyu Jiang
परियोजना का नाम: The Black Brick
परियोजना का ग्राहक: Xiaoyu Jiang


The Black Brick IMG #2
The Black Brick IMG #3
The Black Brick IMG #4
The Black Brick IMG #5
The Black Brick IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें