टोशिन तकाराजुका: पोस्ट-पैंडेमिक दौर में नवाचारी कार्यालय डिजाइन

टेत्सुया मत्सुमोटो द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और सुरक्षित कार्यस्थल

टोशिन तकाराजुका, टेत्सुया मत्सुमोटो द्वारा डिजाइन किया गया, एक नवाचारी कार्यालय डिजाइन है जो कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षा और कार्यक्षमता को ध्यान में रखता है।

टेत्सुया मत्सुमोटो ने मत्सुओ गाकुइन प्रारंभिक स्कूल के लिए एक नया कार्यालय स्थल डिजाइन किया, जो स्वागत और बैठक कक्ष के रूप में कार्य करता है। इस नए स्थल को उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ अविरत कार्यक्षमता की गारंटी देना था। इस स्थल की विशेषता एक टूटे हुए बिजली के आकार वाले बोर्ड हैं जो कार्यालय को कई इकाइयों में विभाजित करते हैं, एक सीरीज़ के बदलते ग्लास शील्ड के माध्यम से, जो बूंदों से सुरक्षा प्रदान करते हैं और हवा और दस्तावेज़ों के परिसंचरण की अनुमति देते हैं।

यह डिजाइन काउंटर बोर्ड और इसकी डुप्लिकेट को फर्नीचर के टुकड़ों के रूप में बनाया गया था, प्रत्येक को अलग-अलग और स्थल पर संगठित किया गया। बोर्डों को सफेद विनियर में समाप्त किया गया था, और उनके आधार को काले विनियर में। केवल काउंटर बोर्ड का शीर्ष विशेष एंटीवायरल मेलामाइन विनियर में समाप्त किया गया था। ग्लास की चादरों को निचले और ऊपरी बोर्ड पर कटे गए स्लिट्स का उपयोग करके सैंडविच किया गया था और ऊपरी बोर्ड पर पारदर्शी कॉल्किंग का उपयोग करके ठीक किया गया।

यह परियोजना कोविड-19 महामारी के समय में एक अतिथि स्वागत कार्यालय स्थल में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अध्ययन की गई थी। लक्ष्य उपयोगकर्ताओं की पूरी सुरक्षा और ऐसे सौंदर्य मूल्यों के बीच समझौता खोजना था जिन्हें कंपनी बहुत प्यारी बनाती है। उपयोग करने के लिए कौन से सामग्री हैं और ऐसा माहौल क्या है जो इन कठिन समयों में उदासी या पारानोया को रोकता है? लेकिन भी, एक डिजाइन जो संचालन में हो सके और महामारी के बाद भी सामान्य महसूस करे।

इस स्थल की सबसे बड़ी चुनौती नोटिसेबली छोटी डिजाइन अवधि और सीमित बजट थी। इस स्थान की शुरुआत ओसाका में एक पिछले के खुलने के तुरंत बाद हुई, इसलिए संकल्पना को रखा गया और अंतरिक्ष और कार्यक्रम में फिट होने के लिए पुनः समायोजित किया गया। चुनौती यह थी कि संकल्पना को पुनः समायोजित करते समय एक अलग स्थल के लिए एक अलग स्थल बनाना।

इस डिजाइन के लिए ब्रॉन्ज A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड 2022 में पुरस्कृत किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संसाधनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tetsuya Matsumoto
छवि के श्रेय: Image #1: photographer ©Stirling Elmendorf, NewNormal, 2021. Image #2: photographer ©Stirling Elmendorf, NewNormal, 2021. Image #3: photographer ©Stirling Elmendorf, NewNormal, 2021. Image #4: photographer ©Stirling Elmendorf, NewNormal, 2021. Image #5: photographer ©Stirling Elmendorf, NewNormal, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Tetsuya Matsumoto Motoaki Takeuchi Farid Ziani
परियोजना का नाम: Toshin Takarazuka
परियोजना का ग्राहक: Tetsuya Matsumoto


Toshin Takarazuka IMG #2
Toshin Takarazuka IMG #3
Toshin Takarazuka IMG #4
Toshin Takarazuka IMG #5
Toshin Takarazuka IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें