वसंती हवा: एक अद्वितीय चीनी शैली के कार्यालय स्थल का निर्माण

डिजाइनर क्विंगताओ जी ने एक अद्वितीय चीनी शैली के कार्यालय स्थल का निर्माण किया है

यह लेख वसंती हवा नामक परियोजना के बारे में है, जिसे डिजाइनर क्विंगताओ जी ने डिजाइन किया है। यह एक अद्वितीय चीनी शैली के कार्यालय स्थल है, जिसे एक एकल परिवारी इस्पात संरचना भवन को परिवर्तित करके बनाया गया है।

वसंती हवा परियोजना की प्रेरणा दक्षिण-पश्चिम चीन में लटकने वाले घरों से आती है, जो एक प्राचीन लकड़ी की संरचना हैं जिसका आकार सुंदर है, संरचना सूक्ष्म है, और क्षेत्रीय विशेषताएं मजबूत हैं। डिजाइनर ने मूल भवन में एक लकड़ी का लटकने वाला घर बनाया। सूर्य की रौशनी और लकड़ी के घर के बीच की अंतर्क्रिया स्थान की थीम बनती है, जो अंदर और बाहर के बीच दृश्यमान विरोधाभास बनाती है, जिससे आगंतुकों पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

यह एक नवीनीकरण परियोजना है जिसमें एक एकल परिवारी इस्पात संरचना भवन को चीनी शैली के एकीकृत कार्यालय स्थल में परिवर्तित किया गया है। डिजाइनर को स्थानीय कार्यक्षमता सुनिश्चित करनी होती है, एक चीनी शैली का माहौल बनाना होता है, और साथ ही भीतरी प्रकाश को बदलना होता है। डिजाइनर ने मूल भवन में एक लकड़ी का लटकने वाला घर बनाया और वास्तुकला डिजाइन तकनीकों के साथ अंतरिक्ष को परिवर्तित किया ताकि एक युक्तिसंगत अंतरिक्ष बन सके और अंतरिक्ष पर्यावरण को अनुकूलित किया जा सके।

अंतरिक्ष में लटकने वाला घर पूरी तरह से पारंपरिक तकनीकों से बनाया गया है और एक संलग्न लेआउट है। एक पक्ष भूमि पर दो मंजिला भवन है, जबकि अन्य तीन पक्ष हवा में हैं। दो पंक्तियों के स्तंभ और बीम्स जुड़े हुए हैं जो लटकने वाले कमरों और गलियारों का समर्थन करते हैं। पारंपरिक स्तंभ और बांधने के निर्माण कोड के अनुसार, सभी जोड़ों के लिए टेनन और मोर्टिस जोड़ अपनाए गए हैं, और कीलों का प्रतिबंध लगाया गया है।

यह परियोजना कुनमिंग में स्थित है, जहां उच्चभूमि जलवायु है। डिजाइनर ने दोहरी दीवार डिजाइन का उपयोग किया है ताकि ग्लास फ़ासाद के माध्यम से सीधे कार्य क्षेत्र में प्रवेश करने वाली अंतरिक्ष सूर्य प्रकाश को नियंत्रित किया जा सके। लकड़ी की बाड़ द्वारा परावर्तित डिफ़्रैक्टेड प्रकाश भी स्थान का एक अद्वितीय सजावटी तत्व बन जाता है। इसके अलावा, डिजाइनर ने एक सूर्य प्रकाश क्षेत्र की व्यवस्था भी की है, और लोग फुर्सत के समय पठारी धूप का आनंद ले सकते हैं।

यह एक नवीनीकरण मामला है जिसमें एक भीतरी क्षेत्रफल वाले 1000 वर्ग मीटर के भवन का नवीनीकरण किया गया है। भवन एक एकल परिवारी और इस्पात संरचना वाला वास्तुकला है। मालिक चाहते थे कि इसे एक वास्तविक एस्टेट कंपनी के कार्यालय स्थल में परिवर्तित किया जाए, जिसमें व्यापार कार्य और परियोजना प्रदर्शन की कार्यक्षमताएं हों। डिजाइनर ने वास्तुकला तकनीकों का उपयोग करके भवन के अंदर एक नया चीनी शैली का लकड़ी का घर बनाया, जिससे स्थान को समायोजित किया गया, एक कार्य क्षेत्र और अन्य स्थानीय कार्यक्षमताएं बनाई गईं। इस सूक्ष्म लकड़ी के घर का इस्पात संरचना वाले भवन के प्रति एक महान दृश्यमान विरोधाभास है। आगंतुकों को यह प्रभावित करेगा।

यह डिजाइन 2021 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण A' डिजाइन पुरस्कार: ऐसे आश्चर्यजनक, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंब करते हैं और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qingtao Ji
छवि के श्रेय: photographer: Qilin Zhang
परियोजना टीम के सदस्य: Qingtao Ji Yao Xiao Mei Hong
परियोजना का नाम: Spring Breeze
परियोजना का ग्राहक: Qingtao Ji


Spring Breeze IMG #2
Spring Breeze IMG #3
Spring Breeze IMG #4
Spring Breeze IMG #5
Spring Breeze IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें