पेबल: बाहरी उपयोग के लिए कॉर्क से बनी सोफ़ा

मैटिस बोट्स द्वारा डिज़ाइन की गई यह सोफ़ा प्रकृति की गोद में आराम का अनुभव देती है

पेबल, एक बाहरी सोफ़ा, जो सफेद-ग्रे कॉर्क से बनी है, विभिन्न पेबल-समान तकियों को मिलाकर बनाई गई है। यह सोफ़ा स्थायी रूप से बाहर छोड़ी जा सकती है और यह प्राकृतिक मौसमी परिवर्तनों के प्रति सहनशील है।

बहुत सालों तक, पेबल्स पानी के बहाव और अन्य चट्टानों से टकराने से बनते हैं। पेबल्स को छूने और महसूस करने की यह अव्याख्येय इच्छा होती है। वे बाहर से नर्म दिखते हैं, लेकिन वे कोर तक कठोर होते हैं। यदि हम इन पेबल्स की स्पर्शगुणवत्ता को, उन्हें छूने और महसूस करने की इच्छा को पकड़ सकते हैं, और उन्हें एक बाहरी फर्नीचर के टुकड़े में परिवर्तित कर सकते हैं।

सोफ़ा सफेद-ग्रे कॉर्क से बना है जिसे CNC मिलिंग के माध्यम से बनाया गया है। कॉर्क के ऊपर एक जैव-कोटिंग लगाई गई है, जो प्राकृतिक मौसमी परिवर्तनों के खिलाफ अतिरिक्त टिकाऊता प्रदान करती है। प्रत्येक टुकड़ा अलग-अलग बनाया जाता है और फिर लकड़ी के कनेक्शन का उपयोग करके इकट्ठा किया जाता है।

सोफ़ा 220 सेमी x 68 सेमी x 77 सेमी है। सीटिंग क्षेत्र 16 डिग्री पर झुका हुआ है जिसमें कुल सीटिंग कोण 111 डिग्री होता है। यह एक आरामदायक और थोड़ा सा पीछे की ओर झुका हुआ सीटिंग स्थिति प्रदान करता है। तकियों की स्थितियाँ लोगों को सोफ़े पर विभिन्न तरीकों से आरामदायक रूप से बैठने की अनुमति देती हैं। शीर्ष दृश्य से देखा जाए तो, एक साथ तीन लोग सोफ़े पर बैठ सकते हैं, प्रत्येक के पास अपना छोटा स्थान होता है। सबसे बड़ा स्थान मध्य में है, जबकि दो छोटे स्थान सोफ़े के प्रत्येक पक्ष पर होते हैं।

यह पेबल की विचारधारा को उसकी मूलभूत स्थिति में वापस ले जाता है; वे कभी पानी के बहाव के माध्यम से अन्य चट्टानों से टकराने से बने थे। अब, वे एक स्थिर लेकिन संतुलित संरचना बनाते हैं। सभी तकिये हल्के ढंग से झुके हुए हैं जिससे कि कोई भी वर्षा की बूंद उसकी सतह से गिर जाती है। कॉर्क का उपयोग बाहरी फर्नीचर में एक प्रमुख है। यह पेबल के जटिल जैविक डिज़ाइन को आसानी से बनाने की अनुमति देता है, हल्का होता है जिससे सोफ़ा को आसानी से हिलाया जा सकता है, और यह कॉर्क के उपयोग की संभावनाओं को केवल घर के अंदर ही नहीं, बल्कि उससे परे दिखाता है।

यह परियोजना 2021 के नवम्बर में हासेल्ट, बेल्जियम में डिज़ाइन की गई थी और 2022 के फरवरी में पूरी हुई। पेबल्स की स्पर्शगुणवत्ता से प्रेरित, यह सोफ़ा इन गुणों को एक फर्नीचर के टुकड़े में बदलने की कोशिश करती है। इसके लिए, कॉर्क का उपयोग केवल घर के अंदर ही नहीं, बल्कि बाहरी उपयोग के लिए भी किया जा सकता है।

कई तकियों की उपयुक्त संरचना का पता लगाना चुनौतीपूर्ण था। हमें यह सुनिश्चित करना था कि सोफ़ा संरचनात्मक रूप से संतुलित हो, सौंदर्यपूर्ण हो, और निर्माण योग्य हो, साथ ही सुनिश्चित करना था कि सब कुछ मिलाकर एक आरामदायक सोफ़ा बने।

पेबल्स की स्पर्शगुणवत्ता से प्रेरित, पेबल एक बाहरी सोफ़ा है जो सफेद-ग्रे कॉर्क से बनी है। यह विभिन्न पेबल-समान तकियों को मिलाकर बनाई गई है। डिज़ाइन पेबल्स की स्पर्शगुणवत्ता को, उन्हें छूने और महसूस करने की इच्छा को, एक पेबल-समान संरचना में बदलती है जिसे किसी भी समय, साल भर में सभी लोग अनुभव कर सकते हैं। सोफ़ा को स्थायी रूप से बाहर छोड़ा जा सकता है और यह प्राकृतिक मौसमी परिवर्तनों के प्रति सहनशील है। कॉर्क का उपयोग बाहरी फर्नीचर में एक प्रमुख है। यह नई डिज़ाइन भाषा को उभारने की अनुमति देता है, हल्का होता है, और कॉर्क के उपयोग की संभावनाओं को केवल घर के अंदर ही नहीं, बल्कि उससे परे दिखाता है।

कॉपीराइट्स मैटिस बोट्स, 2022 के हैं। यह डिज़ाइन 2022 में A' फर्नीचर डिज़ाइन पुरस्कार में आयन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयन A' डिज़ाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो व्यावसायिक और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करते हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mattice Boets
छवि के श्रेय: Mattice Boets
परियोजना टीम के सदस्य: Mattice Boets
परियोजना का नाम: Pebble
परियोजना का ग्राहक: Mattice Boets


Pebble IMG #2
Pebble IMG #3
Pebble IMG #4
Pebble IMG #5
Pebble IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें