अल्पाइन स्प्राउट: एक अद्वितीय ग्रीन टी पैकेजिंग डिजाइन

डिजाइनर जी यांग द्वारा विकसित एक अद्वितीय और आकर्षक ग्रीन टी पैकेजिंग डिजाइन

अल्पाइन स्प्राउट एक नया पैकेजिंग डिजाइन है जो चीन के हुबेई प्रांत के वूफेंग काउंटी में उत्पादित ग्रीन टी के लिए विकसित किया गया है। इसे डिजाइनर जी यांग ने विकसित किया है।

यह डिजाइन उन लोगों की मेहनत और संघर्ष को मान्यता देने के लिए बनाया गया है जो इस चाय को उगाने और संग्रहित करने के लिए उच्च पहाड़ों और चट्टानों पर जोखिम उठाते हैं। डिजाइनर ने स्थानीय पहाड़ों और चीनी कलिग्राफी को सृजनात्मक तत्वों के रूप में लिया है। पैकेजिंग बॉक्स की बाईं ओर की उत्कीर्ण आकृति का उपयोग प्राचीन चाय घोड़े के रास्ते की कठिनाई को व्यक्त करने के लिए किया गया है। यह जीवन और लोगों की मेहनत के प्रति सम्मान की एक स्तुति है।

यह डिजाइन अपनी लंबी इतिहास और अद्वितीय स्वाद के कारण लोगों द्वारा गहरे प्यार के साथ देखी जाती है। इसका निर्माण उच्च पहाड़ों और चट्टानों पर होता है, और इसे चुनना बहुत कठिन होता है। इसकी कीमतीता और चाय चुनने वालों की कठिनाइयों को उजागर करने के लिए, डिजाइन टीम ने तीव्र पहाड़ों को संक्षेपित किया और बाहरी पैकेजिंग के डिजाइन में एकीकृत किया।

बाहरी पैकेजिंग के लिए मुख्य पैकेजिंग सामग्री के रूप में घटती पर्यावरण संरक्षण कार्डबोर्ड का उपयोग किया गया है, और अंदर के बैग के लिए घटती पर्यावरण संरक्षण कागज का बैग उपयोग किया गया है, जिससे अत्यधिक पैकेजिंग को दूर किया गया है और मानव और पर्यावरण के बीच सामंजस्य की बात की गई है।

डिजाइनर्स ने "मनुष्य प्रकृति को जीतेगा" कहावत का उपयोग करके चाय के नए ब्रांड प्रभाव को बनाने की कोशिश की है, जो इस ग्रीन टी की पैकेजिंग का मूल उद्देश्य है। स्थानीय लोगों के उत्पादन पर्यावरण और जीवन दृश्यों का अध्ययन करने के साथ-साथ, स्थानीय सांस्कृतिक विशेषताओं और किंवदंतियों और उदाहरणों के साथ, डिजाइनर ने सरलता पूर्ण दृश्य सम्मिलन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके चाय की उत्पादन और व्यापार की कठिनाइयों को एक ही बॉक्स में ले आया है।

यह परियोजना 2021 के सितम्बर में शुरू हुई थी और नवम्बर 2021 में पूरी हुई। डिजाइन शेनज़न में पूरा हुआ, प्रूफिंग शेनज़न में हुई, और उत्पादन हुबेई प्रांत में हुआ।

यह डिजाइन एक नया केस है। ग्राहक ने कहा कि दुनिया में चाय की कई किस्में हैं। एक स्थानीय अल्पसंख्यक किस्म के रूप में, इस केस को कई समान प्रोडक्ट्स में खड़ा होना कठिन है। इसलिए, डिजाइन टीम ने कुछ परिवर्तन करने का निर्णय लिया: स्थानीय चाय के विकास पर्यावरण को उजागर करें, और चट्टानी प्राकृतिक भूगोल के आधार पर इस चाय की दुर्लभता और दुर्लभता को व्यक्त करें जो इसे फसल करने में कठिन है। चीनी कलिग्राफी की तकनीक के साथ, यह काम करने वाले लोगों की अपराजेयता को दर्शाता है।

यह डिजाइन 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित हुआ। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और सृजनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jie Yang
छवि के श्रेय: Jie Yang
परियोजना टीम के सदस्य: JieYang
परियोजना का नाम: Alpine Sprout
परियोजना का ग्राहक: Jie Yang


Alpine  Sprout IMG #2
Alpine  Sprout IMG #3
Alpine  Sprout IMG #4
Alpine  Sprout IMG #5
Alpine  Sprout IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें