अन्तोनियो कुएंका की बुनांदांजा: एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन

संतुलन, सादगी और अनुभव की प्रतीक

अन्तोनियो कुएंका द्वारा डिजाइन की गई बुनांदांजा, एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन है जो संतुलन, सादगी और अनुभव की प्रतीक है।

बुनांदांजा की प्रेरणा दैनिक जीवन को जीने, अपने रास्ते बनाने, पूर्वधारित विचारों से मुक्त होने और अनुभव को खुलकर स्वीकार करने की इच्छा से आती है। यह शांति, संतुलन और सादगी का प्रतीक है, जिसे एक अद्वितीय दावे में संक्षेपित किया गया है: जीवित अनुभव। नाम इस विचार को व्यक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संतुलित, संयत, सादगी और रहस्यमय, ये गुण डिजाइन में उभरते हैं और इसके प्रतिपादन को बढ़ावा देते हैं।

बोतल के पास दो त्वचाएं होती हैं: पैकेजिंग का नीला रंग और सफेद लेबल। ये फिनिश एक सुखद और गर्म पेय अनुभव प्रदान करती हैं। बोतल के गोलाकार आकार और मोटापा गुणवत्ता को दर्शाते हैं।

इस डिजाइन को रंगीन कांच, पेपर लेबल और स्टैम्पिंग की सहायता से बनाया गया है। यह 100 x 57 x 176 मिमी का होता है और 500ml की क्षमता रखता है।

बोतल छोटी और मजबूत होती है, जिसे उपयोग करना आसान होता है और इसमें एक बूंद-रहित, गैर-पुनः भरने वाला DOP कैप होता है। अस्पष्ट और रंगीन कांच प्रकाश को अंदर घुसने से रोकता है और इस प्रकार तेल के संरक्षण को सुगम बनाता है।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत नवम्बर 2021 में उबेडा में हुई थी और यह जनवरी 2022 में समाप्त हुआ।

संकल्पना को बल देने के लिए, एक गहरा अंधकार नीला रंग का उपयोग किया गया, एक टोन जिसे शांति से जोड़ा जाता है। उसी रंग का पोरर बोतल कैप पैकेजिंग को लंबा करने के लिए उपयोग किया गया है। लेबल को स्वाभाविक दिखाने के लिए सफेद डिजाइन किया गया था। चिह्न पूर्वधारित विचारों से मुक्त होने पर जीवन में उभरने वाली संभावनाओं को प्रतिष्ठापित करते हैं। वृत्त और त्रिभुज दोनों जैतून की नोकदार पत्तियों और जैतून के ओवल आकार से प्रेरित हैं, जिसमें स्वर्ण का स्पर्श विशिष्ट चरित्र को बढ़ाने के लिए दिया गया है। धीमा रंग पैलेट, संयोजन और लेबल दृश्य संगतता उत्पन्न करने का लक्ष्य रखते हैं।

चुनौती यह थी कि एक ऐसे लक्ष्य के प्रति खुलना जो अपने स्वयं के सार को नजरअंदाज करने वाली उत्तेजक दुनिया में एक अधिक जागरूक ताल के साथ जीने की खोज कर रहा हो। इसका उद्देश्य उन उपभोक्ताओं से जुड़ना है जो एक शांत और विचारशील तरीके से जीने की खोज कर रहे हैं। डिजाइन को तेल क्षेत्र की पारंपरिक ब्रांडों से अलग खड़ा होना था और सरल शब्दों में गुडविल को संचारित करना था। उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए दो प्रकार की फिनिश का उपयोग किया गया है: रंगीन कांच की बोतल और टेक्सचर्ड पेपर लेबल।

प्रेरणा जीवन के तरीके में पैराडाइम शिफ्ट से आती है, जो पूर्वधारित विचारों के बिना अनुभव को खोलने का सुझाव देती है। नाम और तत्वों का संयोजन ब्रांड के उद्देश्य को परिभाषित करता है। संतुलित, संयत, सादगी और रहस्यमय, ये विशेषताएं डिजाइन में उभरती हैं और इसके प्रतिपादन को बढ़ावा देती हैं।

यह डिजाइन 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचारण शक्ति को प्रमाणित करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Antonio Cuenca
छवि के श्रेय: Antonio Cuenca
परियोजना टीम के सदस्य: Antonio Cuenca
परियोजना का नाम: Buenandanza
परियोजना का ग्राहक: Antonio Cuenca


Buenandanza IMG #2
Buenandanza IMG #3
Buenandanza IMG #4
Buenandanza IMG #5
Buenandanza IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें