क्राफ्टल: जापानी शिल्प को उजागर करने का एक नया तरीका

कल्चर जनरेशन जापान द्वारा विकसित किया गया एक अद्वितीय सदस्यता सेवा

क्राफ्टल एक सदस्यता सेवा है जो जापानी शिल्प बर्तन को रेस्तरां और घरों में पहुंचाती है, जिससे लोगों को जापान के विभिन्न पारंपरिक शिल्पों से मिलने का एक नया माहौल मिलता है।

जापानी पारंपरिक शिल्प उद्योग उत्पादन से बिक्री तक हर प्रक्रिया में बिक्री की कमी, श्रमिक की कमी, उत्पाद विकास, और विक्री चैनल विकसित करने की क्षमता की कमी जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है। वहीं, रेस्तरां में पारंपरिक शिल्पों का उपयोग करने की जरूरत होने पर भी, समय और लागत के कारण उन्हें खरीदने के अवसर बहुत कम होते हैं। ऐसी समस्याओं को हल करने के तरीकों की सोच के प्रक्रिया में यह सेवा बनाई गई थी।

क्राफ्टल की विशेषता यह है कि यह जापान के सभी क्षेत्रों के पारंपरिक शिल्पों से लोगों को मिलाती है। इस मंच का उद्देश्य रेस्तरां की ओर और शिल्पकारों के बीच उत्पन्न हुई समस्याओं को हल करना है, और अब हमने बावर्चियों के प्रतिक्रिया और अनुभवों को शामिल करके अत्यधिक उपयोगी बर्तन उत्पादों का विकास करने का काम शुरू कर दिया है।

क्राफ्टल का व्यापार मॉडल बर्तन बनाने वाले शिल्पकारों और उन रेस्तरां की समस्याओं को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो उन्हें उपयोग करते हैं। शिल्पकारों के लिए, यह मुश्किल है कि वे महंगे उत्पाद बेचें, लेकिन यदि वे केवल ऐसे टुकड़े बनाते हैं जो सस्ते बिक सकते हैं, तो उनके शिल्प को विस्तारित करना मुश्किल है। रेस्तरां के लिए, विभिन्न प्रकार के बर्तन खरीदना महंगा होता है, खासकर क्योंकि उन्हें साल भर में बदलते व्यंजनों के साथ मिलान करने के लिए इसे मौसम के अनुसार घुमाना पड़ता है।

वर्तमान में व्यापार की पैमाने की स्थिति इस प्रकार है: 1) 300 से अधिक उत्पाद उपलब्ध हैं, 2) 30 से अधिक रेस्तरां, 3) 50 से अधिक अंतिम उपयोगकर्ता, 4) 50 से अधिक शिल्पकार और कला कर्मी, 5) 500 से अधिक लोग परीक्षण इवेंट में भाग लेते हैं।

हमने कई होटलों और रेस्तरां के साथ साक्षात्कार किए और पाया कि रेस्तरां के लिए, उन्हें मौसमी मेनू के साथ मिलान करने के लिए विभिन्न प्रकार के बर्तन खरीदने की इच्छा थी, लेकिन इसमें तीन मुख्य बाधाएं थीं: 1) मूल्य, 2) भंडारण, 3) अवसर लागत (अर्थात, अनुसंधान और खरीदारी में समय व्यतीत करने की लागत)।

क्राफ्टल की शुरुआत होने के समय, COVID-19 संक्रमण ने 2020 की शुरुआत में ही दुनिया भर में फैलना शुरू कर दिया था। हमारे प्रारंभिक लक्ष्य, जो इसके प्रभाव से प्रभावित हुए रेस्तरां थे, उन्हें सेवा का प्रचार करने में कठिनाई हुई। हमारा प्रतिक्रिया यह था कि हमने व्यक्तिगत घरों को लक्षित करने वाली B2C सेवा शुरू की और हमने COVID-19 संक्रमण के फैलने के कारण लोग अधिक समय घर पर बिता रहे थे।

क्राफ्टल एक सदस्यता सेवा है जो जापानी शिल्प बर्तन को रेस्तरां और घरों में पहुंचाती है, जिससे लोगों को जापान के विभिन्न पारंपरिक शिल्पों से मिलने का एक नया माहौल मिलता है। शिल्पकारों और अंतिम उपयोगकर्ताओं को जोड़कर, लक्ष्य यह है कि लोगों को रेस्तरां और उनके दैनिक जीवन में जापानी पारंपरिक शिल्पों का उपयोग करने के लिए अधिक स्पर्शबिंदु बनाएं। इस मंच के माध्यम से, शिल्पकार उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया के माध्यम से बाजार के लिए बेहतर उत्पाद विकसित करते हैं, और रेस्तरां और अन्य उपयोगकर्ता भविष्य के लिए जापान के पारंपरिक बर्तन उद्योग को बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह डिज़ाइन 2022 में A' कल्चरल हेरिटेज और कल्चर इंडस्ट्री डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज A' डिज़ाइन अवार्ड: इसे उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: TAKUYA HOTTA
छवि के श्रेय: TAKUYA HOTTA
परियोजना टीम के सदस्य: Producer: Takuya Hotta Director: Hideya Izawa Designer: Shugo Urata Curator: Aki Yasuda Planner: Takahiro Tsuchida Planner: Yumi Takahashi
परियोजना का नाम: Craftal
परियोजना का ग्राहक: TAKUYA HOTTA


Craftal IMG #2
Craftal IMG #3
Craftal IMG #4
Craftal IMG #5
Craftal IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें