सोरखरूड समुद्र तटीय शहर: एक अद्वितीय शहरी डिजाइन

मोहम्मद रहीमिज़ादेह द्वारा अद्वितीय शहरी डिजाइन की कला

इरान के सोरखरूड शहर में स्थित इस अद्वितीय शहरी डिजाइन परियोजना का निर्माण मोहम्मद रहीमिज़ादेह ने किया है। यह परियोजना एक विला टाउन के रूप में डिजाइन की गई है, जहां दृश्य और गोपनीयता दोनों ही महत्वपूर्ण हैं।

मोहम्मद रहीमिज़ादेह ने अपनी प्रेरणा को बताते हुए कहा कि विला टाउन में सबसे महत्वपूर्ण बात दृश्य और साथ ही पड़ोसी के दृश्य को आंतरिक स्थान तक सीमित करना होता है। इसलिए, उन्होंने कठोरता और घूर्णन का उपयोग करके दोनों को प्राप्त किया। इस परियोजना में, वॉल्यूम के घूर्णन की मदद से, सभी विलाओं को उपयुक्त दृश्य और बहुत सारे परिप्रेक्ष्य मिलते हैं। पड़ोसियों के पास एक दूसरे का दृश्य नहीं होता है।

रहीमिज़ादेह ने अपनी डिजाइन की विशेषताओं के बारे में बताते हुए कहा कि हर इकाई का निर्माण अपने पड़ोसियों के संबंध में होता है और साथ में वे एक सुसंगठित और एकाकी पहेली बनाते हैं, इस प्रकार कि यदि साइट से एक भी विला हटा दिया जाए, तो संगठनात्मकता खो जाएगी।

इस परियोजना का निर्माण सतहों और रूपों के बीच संबंध पर ध्यान केंद्रित करके किया गया है। इसलिए, वॉल्यूमों की शुद्धता बहुत महत्वपूर्ण थी और इसलिए, एक शुद्ध और सफेद कोटिंग बनाने के लिए माइक्रो सीमेंट का उपयोग किया गया।

इस परियोजना की स्थिति इरान के उत्तर में सोरखरूड शहर में है। यह 48000 मीटर वर्ग भूमि (420m * 130m) में डिजाइन की गई है और इसमें 71 विला इकाइयाँ (6 मुख्य प्रकार सहित) शामिल हैं। हर विला की भूमि लगभग 500 मीटर वर्ग है। सभी को 3 मंजिलों में बनाया गया है और उनका क्षेत्रफल 450 मीटर वर्ग है।

रहीमिज़ादेह ने अपनी डिजाइन के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि समुद्र तटीय टाउन परियोजना पांच प्रकार के विलाओं द्वारा परिभाषित होती है, प्रत्येक की अपनी विशेषताएं होती हैं जो इसे दूसरों से अलग करती हैं। लेकिन साथ ही, विचार और भौतिक कार्यक्रम लगभग समान सिद्धांतों का पालन करते हैं। प्रत्येक वॉल्यूम के अभिमुखीकरण की मदद से, सभी विलाएं शहर और समुद्र दोनों के दृश्यों का लाभ उठाती हैं। जहां तक कि स्थल और संस्कृति के आधार पर गोपनीयता के मामले की बात है, यह सुनिश्चित करना आवश्यक था कि प्रत्येक भवन और उसके दृश्य अन्य विलाओं की गोपनीयता या दृश्य को नुकसान नहीं पहुंचाएं, भवनों को केवल एक उन्नति द्वारा एक दूसरे के करीब बसाया गया है जिसमें कोई दरवाजे नहीं होते हैं।

यह डिजाइन 2023 में A' निर्माण और अस्तित्व योजनाओं के डिजाइन पुरस्कार में रजत पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। रजत A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: kalbod studio
छवि के श्रेय: kalbod studio
परियोजना टीम के सदस्य: Principal architect : mohamad rahimizadeh Architects: nasrin eghtesadi- atefe ramezankhani-zahra tavasoli Interior design : atefe ramezankhani - yaheya basam Visualization : sara rajabi Detail design : maede moallemi-atefe zolfaghari- fateme osanlo-parnian hasanpor-mohamadreza ghasemi
परियोजना का नाम: Seaside Town
परियोजना का ग्राहक: kalbod studio


Seaside Town IMG #2
Seaside Town IMG #3
Seaside Town IMG #4
Seaside Town IMG #5
Seaside Town IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें