नॉइसलेस: एक अद्वितीय फूलदान डिजाइन

कला और प्रौद्योगिकी का संगम

नॉइसलेस, एक अद्वितीय फूलदान डिजाइन, जिसे Cuze ने तैयार किया है, प्रकाश और छाया के बीच संतुलन की कला को प्रदर्शित करता है।

डिजाइनर Cuze का कहना है कि उन्हें वस्तु के आकार को प्रकाश और छाया द्वारा कैसे व्यक्त किया जाता है, इसमें रुचि है। उनका लक्ष्य था कि वे एक ऐसा फूलदान डिजाइन करें, जिसमें न्यूनतम रेखाएं हों, और जो प्रकाश और छाया के बीच संतुलन को उत्कीर्ण करे। फूलदान को स्तंभ की तरह व्यवस्थित किया गया है। फूलों को फूलदान से बाहर छोड़कर, एकमात्र वर्ण शांति की रचना का पथ अपनाया गया है। इससे स्वतंत्रता का निर्माण होता है। फूलदानों की व्यवस्था में स्वतंत्रता, और फूलों की व्यवस्था के संबंध में कल्पना में स्वतंत्रता।

यह एक हाथ से फेंका हुआ भारी वजन पोर्सलेन फूलदान है, जो लंबे या बड़े पौधों के लिए है। इसकी डिजाइन और डिजाइन भाषा न्यूनतम है। प्रेरणा सूर्य प्रकाश और उससे पड़ने वाली छायाओं से ली गई है। सतह शुद्ध नग्न पोर्सलेन समापन है जिसमें बेबी स्किन टेक्सचर है।

यह हाथ से फेंका गया है, पोर्सलेन, पारदर्शी ग्लेज (केवल अंदर)। इसकी तकनीकी विशेषताएं हैं: W100mm D100mm H240mm - W60mm D60mm H110mm के बीच।

यह प्रोजेक्ट फरवरी 2018 में बर्लिन में शुरू हुआ था। इसके लिए सरल, सुंदर आकारों का अध्ययन किया गया, प्रकाश और छाया के बीच संतुलन का अन्वेषण किया। लक्ष्य था कि सजावट या रंग से विचलित होने के बिना आवश्यक सौंदर्य का पीछा किया जाए। एक एनालॉग दृष्टिकोण ने स्रोत के रूप में कार्य किया। थोड़ी अलग रंगों की प्रकाश दोनों ओर चमकता है ताकि छायाएं और समाकृतियां जोर दें। हर एक पहिया फेंके गए पोर्सलेन फूलदान को हाथ से तराशकर सरल और सुंदर आकार बनाए गए थे। इस परिणामस्वरूप, सजावट और रंगों के साथ डिजाइन को बल देने के बजाय, एक अद्वितीय आकार पाया गया। सॉफ्टवेयर की विशेषताएं इस पर प्रभाव नहीं डालती हैं। यह उत्तम रूप से शुद्ध है।

इस डिजाइन को 2022 में A' Fine Arts and Art Installation Design Award में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' Design Award: यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yasuhiro Kuze
छवि के श्रेय: Image 1: Rie Yamada Creator, Ceramic artist designer: Cúze Photographer Rie Yamada Creater, Ceramic artist, Designer: Cúze Image 2 & 3: Robin Neumann Creater, Ceramic artist, Designer: Cúze
परियोजना टीम के सदस्य: Cúze
परियोजना का नाम: Noiseless
परियोजना का ग्राहक: Yasuhiro Kuze


Noiseless IMG #2
Noiseless IMG #3
Noiseless IMG #4
Noiseless IMG #5
Noiseless IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें