जीवन की बर्फ़ीली धड़कन: जियाबाओ ली की "ग्लेशियर लैमेंट"

जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध एक कला स्थापत्य की यात्रा

जियाबाओ ली की कला स्थापत्य परियोजना "ग्लेशियर लैमेंट" जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक अद्वितीय तरीका है।

जियाबाओ ली, एक चीनी कला स्थापक, ने "ग्लेशियर लैमेंट" नामक कला स्थापत्य परियोजना की रचना की है, जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इस परियोजना में, वह अलास्का के ग्लेशियरों से नमूने लेते हैं और उन्हें पुनर्चक्रित कांच की शीशियों में लटकाते हैं। जब एक ग्लेशियर का टुकड़ा टूटता है, एक रंगीन शीशी गिरती है। प्रदर्शन के अंत तक, सभी 60 शीशियाँ गिर जाती हैं, जो कैनवास के नीचे एक चित्र बनाती हैं।

जियाबाओ ली का कहना है कि ग्लेशियर जलवायु परिवर्तन के संदेशवाहक हैं। वे आज के वैश्विक तापमान वृद्धि के सबसे दृश्यमान साक्षी हैं। इस कार्य श्रृंखला में ग्लेशियरों की आकर्षक सुंदरता, तेज़ परिवर्तन, कमजोरी, विनाशक शक्ति, और शानदारता को दर्शाया गया है। साथ ही, वे दर्शकों को जलवायु परिवर्तन से होने वाले नाटकीय, अपरिवर्तनीय पारिस्थितिकी नुकसान के साथ चुनौती देते हैं।

जियाबाओ ली ने अपनी परियोजना को ब्रोंज़ A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड 2022 में सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।

जियाबाओ ली की "ग्लेशियर लैमेंट" एक अद्वितीय कला स्थापत्य परियोजना है जो जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करती है। इसकी अद्वितीयता, सौंदर्य, और जलवायु परिवर्तन के प्रति इसकी संवेदनशीलता इसे अन्य डिजाइनों से अलग बनाती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jiabao Li
छवि के श्रेय: Jiabao Li
परियोजना टीम के सदस्य: Direction, Concept, Artist: Jiabao Li Editor: Ryan Cortes Perez Producer: Cooper Galvin
परियोजना का नाम: Glacier Lament
परियोजना का ग्राहक: Jiabao Li


Glacier Lament IMG #2
Glacier Lament IMG #3
Glacier Lament IMG #4
Glacier Lament IMG #5
Glacier Lament IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें