Laonpeople Truescan: मानव केंद्रित डिजाइन के साथ डेंटल स्कैनर

डूमन किम द्वारा डिजाइन किया गया 3D डेंटल स्कैनर

डूमन किम द्वारा डिजाइन किया गया Laonpeople Truescan, एक 3D डेंटल स्कैनर है जो मानव केंद्रित डिजाइन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह एक चिकित्सा उपकरण है जो सीधे रोगी के मुख की गुफा को छूता और उपयोग करता है।

Laonpeople Truescan की अद्वितीयता इसमें है कि यह एक डिजिटल उपकरण है जो आपको मौजूदा दंत चिकित्सक के कार्यालय में दांत-अस्थि को बनाने के लिए प्रभाव वस्त्रागार का उपयोग करने की अनुमति देता है और इसे सीधे सार्वजनिक कार्यालय में भेजता है या दंत चिकित्सक के कार्यालय से ही इसे सीधे डिजाइन करता है।

इसके मुख्य शरीर, सभी भाग ABS हैं, और यह जीवविज्ञान की सुरक्षा के लिए भी उपयुक्त है। इसका आकार 280mm (W) x 34mm (D) x 36mm (H) है।

डिजाइन प्रोजेक्ट मार्च 2021 में शुरू हुआ और दिसंबर 2021 में सियोल, कोरिया में समाप्त हुआ। डिजाइन के लिए की गई अध्ययन में दंत चिकित्सकों और विपणन और नैदानिक कर्मियों के माध्यम से विभिन्न रायों का संग्रह किया गया और उन्हें डिजाइन कॉन्सेप्ट में शामिल किया गया।

चूंकि दंत चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले मुख स्कैनर एक उपकरण है जो रोगी के मुख की जांच करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण था कि मुख की गुफा को सुरक्षित और जोखिम रहित रूप से जांचा जा सके। विभिन्न आकारों के मानव शरीर और मुख की गुफा के दांतों पर आधारित मूल जांच से शुरू होकर, हमने दंत चिकित्सक की पेशेवर शोध के आधार पर सबसे बहुमुखी और सार्वभौमिक मुख चिकित्सा उपकरण का विकास करने की कोशिश की।

Truescan डॉक्टर की पकड़ पर ध्यान केंद्रित करता है। रोगी के मुख में सीधे जाने वाले टिप्स के लिए, आकार जितना संभव हो सके छोटा है और किनारों के बिना गोल। डॉक्टर ने अपने हाथ से इसे पकड़ने के लिए इसे बाएं और दाएं मोड़ने में आसानी हो, इसके लिए नर्म मात्रा और गांठ बनाई है, और बटन को पीछे कम, चौड़ा, और बनावट महसूस करने के लिए डिजाइन किया है।

इस डिजाइन को 2022 में A' मेडिकल डिवाइसेस और मेडिकल इक्विपमेंट डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: उन अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Dooman Kim
छवि के श्रेय: Dooman Kim, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Dooman Kim Heesung Shim Chaeryeon Kim Areum Ahn Hyeunmin Shin
परियोजना का नाम: Laonpeople Truescan
परियोजना का ग्राहक: Dooman Kim


Laonpeople Truescan IMG #2
Laonpeople Truescan IMG #3
Laonpeople Truescan IMG #4
Laonpeople Truescan IMG #5
Laonpeople Truescan IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें