नेवरलैंड: प्रकृति के साथ संवाद का एक अद्वितीय डिजाइन

मैट्रिक्स डिजाइन द्वारा रचित एक अद्वितीय क्लब डिजाइन

नेवरलैंड, मैट्रिक्स डिजाइन द्वारा रचित एक अद्वितीय क्लब डिजाइन, प्रकृति के साथ संवाद करता है। यह डिजाइन कुन्मिंग के फुक्सियन झील के सुंदर पर्वत और जंगल के बीच स्थित है।

नेवरलैंड का डिजाइन इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है कि इसे प्रकृति में पूरी तरह से मिलाया जा सके, जिससे कि इसका अस्तित्व प्रकृति के साथ एक हो जाए। इसके लिए, डिजाइनरों ने इमारत, परिदृश्य और आंतरिक स्थल के बीच के सम्बंध को पूरी तरह से समझने की कोशिश की है।

यह डिजाइन अन्य डिजाइनों से अलग है क्योंकि इसमें प्रकृति के साथ सम्बंध को महत्व दिया गया है। डिजाइनरों ने प्रकृति की आत्मा का सम्मान करते हुए ऐसा डिजाइन बनाया है जो प्रकृति के साथ समन्वय बनाता है, बिना किसी अनुपयुक्तता के।

इस परियोजना में प्रमुख सामग्री हैं हल्के रंग का कृत्रिम पत्थर, लकड़ी की विनियर, टेक्सचर पेंट, तराशा हुआ पत्थर, मेटल वुड ग्रिल, पीतल। यह परियोजना कुल 3000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली हुई है।

डिजाइनरों ने इस परियोजना को अक्टूबर 2019 में कुन्मिंग में शुरू किया था और यह जनवरी 2021 में कुन्मिंग में समाप्त हुई। इस परियोजना के लिए डिजाइनरों ने विशेष रूप से अनुसंधान किया था, जिसमें इमारत के भार, प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति प्रतिक्रिया, और इमारत की कार्यक्षमता को संतुष्ट करने के तत्व शामिल थे।

इस परियोजना के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि इसे प्रकृति में पूरी तरह से मिलाया जाए, ताकि इसका अस्तित्व प्रकृति के साथ एक हो जाए। इसके लिए, डिजाइनरों ने खाली स्थल को उपयोग करके विभिन्न संबंधों के बीच अन्तर्क्रिया को साधारित किया है।

इस परियोजना की छवियों के अधिकार शी शियांग वान हे, 2021 के पास हैं। यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने में सफल रही है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Matrix Design
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Shi Xiang Wan He, NEVERLAND, 2021. Image #2: Photographer Shi Xiang Wan He, NEVERLAND, 2021. Image #3: Photographer Shi Xiang Wan He, NEVERLAND, 2021. Image #4: Photographer Shi Xiang Wan He, NEVERLAND, 2021. Image #5: Photographer Shi Xiang Wan He, NEVERLAND, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Wang Guan Liu Jianhui Wang Zhaobao
परियोजना का नाम: Neverland
परियोजना का ग्राहक: Matrix Design


Neverland IMG #2
Neverland IMG #3
Neverland IMG #4
Neverland IMG #5
Neverland IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें