यी पर्वत पर उकेरे गए चित्र: एक अनोखी फ़ॉन्ट डिज़ाइन

डिज़ाइनर जियालियांग जिंग ने चीनी पारंपरिक संस्कृति को नवीनीकरण का एक नया रूप दिया है

यी पर्वत पर उकेरे गए चित्रों को डिज़ाइन की भाषा के रूप में लेते हुए, जियालियांग जिंग ने पारंपरिक संस्कृति की अनोखी और नवाचारी डिज़ाइन पेश की है।

शिलालेख लिपि कला चीनी पारंपरिक संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जियालियांग जिंग ने इस परियोजना में "यी पर्वत पर उकेरे गए चित्र" को डिज़ाइन की भाषा के रूप में लेते हुए, पारंपरिक संस्कृति की नवाचारी डिज़ाइन पेश की है। यी पर्वत की मूल शिला खो चुकी है, लेकिन इसकी शैली और कला की स्थिति आज भी युगों का महत्व रखती है। इस डिज़ाइन का उद्देश्य जटिलता में से थोड़े को निकालना, आत्मा के स्थान में विधान का मार्ग ढूंढना, और पारंपरा को नई व्याख्या देना है।

यी पर्वत पर उकेरे गए चित्रों को डिज़ाइन की भाषा के रूप में लेते हुए, जियालियांग जिंग ने पारंपरिक संस्कृति की नवाचारी डिज़ाइन पेश की है। विशिष्ट डिज़ाइन सामग्री में फ़ॉन्ट मानकीकरण डिज़ाइन, सूचना विज़ुअलाइज़ेशन डिज़ाइन, पोस्टर रूप का अन्वेषण, और AR अनुभव शामिल हैं। यी पर्वत की शिला क्विन शीहुंग द्वारा दुनिया को एकीकृत करने, "पुस्तक के साथ पाठ" कानून जारी करने के बाद, एक मानक शाओजुआन फ़ॉन्ट है, जिसकी भूमिका अब की ज़िन्हुआ शब्दकोश की तरह है, जो अक्षर, लेखन को मानकीकरण करती है।

विशिष्ट डिज़ाइन सामग्री और विधियाँ में फ़ॉन्ट मानकीकरण डिज़ाइन, सूचना विज़ुअलाइज़ेशन डिज़ाइन, पोस्टर रूप का अन्वेषण, और AR अनुभव प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

यह डिज़ाइन परियोजना मुख्य रूप से वेब के रूप में प्रस्तुत की जाती है, जिसे कागज के पोस्टर और 3D मॉडल द्वारा पूरा किया जाता है।

यह परियोजना लोगों को चीनी पारंपरिक संकलित फ़ॉन्ट के बारे में बेहतर समझ देने का उद्देश्य रखती है। पोस्टर में "यी शान शी" के फ़ॉन्ट की मूल जानकारी प्रस्तुत की गई है, लोग द्विआयामी कोड स्कैन करके फ़ॉन्ट के 3D मॉडल को देख सकते हैं, जिससे अनुभव में मज़ा बढ़ता है।

यह परियोजना सितम्बर 2021 में चीन के लियाओनिंग में शुरू हुई थी और अक्टूबर में समाप्त हुई। यह नवम्बर 2021 में चीनी अक्षर संग्रहालय में प्रदर्शित की जाएगी।

यह परियोजना प्राचीन अक्षरों की एक पायलट अध्ययन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य चीनी मुहर अक्षरों के रहस्यों को खोलना है। उन्होंने सैंकड़ों डेटा इकट्ठा किए, यी पर्वत की शिला को उदाहरण के रूप में लेते हुए मुहर कटाई के अक्षर, संरचना, लेखन का अध्ययन किया। यह परियोजना ने समाज में भी प्रतिक्रिया पैदा की है। पारंपरिक संस्कृति में रुचि रखने वाले कई लोग मेरे अनुसंधान को बहुत महत्वपूर्ण और रोचक मानते हैं, जैसे कि एक उकेरे अक्षरों के साथ शब्दकोश।

परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती फ़ॉन्ट संरचना की विचारणा और डिज़ाइन थी, जिसमें प्रत्येक अक्षर के लिए बहुत समय लगा। इसके अलावा, सूचना विज़ुअलाइज़ेशन की डिज़ाइन को अच्छी तरह से सोचा गया है। वृद्धित वास्तविकता का योगदान उनके लिए एक हाइलाइट है।

शिलालेख लिपि कला चीनी पारंपरिक संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। डिज़ाइन को यी पर्वत पर उकेरे गए चित्र की पुस्तक के रूप में डिज़ाइन की भाषा के रूप में लेते हुए, पारंपरिक संस्कृति की नवाचारी डिज़ाइन पेश की गई है। यी पर्वत की शिला क्विन शीहुंग द्वारा दुनिया को एकीकृत करने, पुस्तक के साथ पाठ कानून जारी करने के बाद, एक मानक शाओजुआन फ़ॉन्ट है, जिसकी भूमिका अब की ज़िन्हुआ शब्दकोश की तरह है, जो अक्षर, लेखन को मानकीकरण करती है। विशिष्ट डिज़ाइन सामग्री में फ़ॉन्ट मानकीकरण डिज़ाइन, सूचना विज़ुअलाइज़ेशन डिज़ाइन, AR अनुभव प्रौद्योगिकी शामिल है।

यह डिज़ाइन 2022 में A' ग्राफ़िक्स, चित्रांकन और विज़ुअल कम्युनिकेशन डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज़ A' डिज़ाइन अवार्ड: यह उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन को प्रमाणित करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jialiang Jing
छवि के श्रेय: Jialiang Jing
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Jialiang Jing Creative Director:Xinlei Bai
परियोजना का नाम: The Engravings on Mount Yi
परियोजना का ग्राहक: Jialiang Jing


The Engravings on Mount Yi IMG #2
The Engravings on Mount Yi IMG #3
The Engravings on Mount Yi IMG #4
The Engravings on Mount Yi IMG #5
The Engravings on Mount Yi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें