सह-अस्तित्व: एक अद्वितीय स्टेनलेस स्टील ट्रे की डिजाइन

डिजाइनर आईरीन यंग ने अपनी फिलॉसॉफी से प्रेरित होकर यह अद्वितीय डिजाइन बनाई है

आईरीन यंग ने एक अद्वितीय स्टेनलेस स्टील ट्रे की डिजाइन बनाई है, जिसे 'सह-अस्तित्व' नाम दिया गया है। इस डिजाइन की प्रेरणा प्राचीन दार्शनिक सिद्धांत "आभासी और वास्तविक सह-अस्तित्व" और "आकाश और पृथ्वी का सह-अस्तित्व" से ली गई है।

यह संदेश देता है कि सभी चीजें द्वंद्वीय होती हैं, और वे एक दूसरे के सापेक्ष होती हैं, जैसे आकाश और पृथ्वी, प्रकाश और अंधकार, दोनों पक्ष एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं और पूरक होते हैं, जो संतुलन और सहिष्णुता के विचारों को व्यक्त करते हैं। इसकी सबसे आकर्षक विशेषता इसकी लहराती सतह है, जैसे यह प्राकृतिक परिदृश्य की अनुकरण करती है, जिसमें पहाड़ और घाटियाँ होती हैं, जो प्रकृति की कला की खूबसूरत यादें प्रस्तुत करती है।

स्टेनलेस स्टील ट्रे दो टेबलटॉप आइटम्स का सेट है। इस सेट में दो ट्रे शामिल हैं, प्रत्येक परिदृश्य आकार में डिजाइन किया गया है और यह एक कला मूर्ति की तरह भी लगता है। प्रत्येक टुकड़ा बाहरी सतह पर एक स्पष्ट, दर्पण समापन के साथ पॉलिश किया गया है। प्रत्येक ट्रे को टेबल सर्विंग के लिए व्यक्तिगत रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, और दो ट्रे को एक-दूसरे के विपरीत अलग-अलग रूपों में सेट किया जा सकता है, और यह एक बड़ा ट्रे बन जाता है। यह फल, कैंडी, नट्स और गहनों आदि की सेवा के लिए आदर्श है।

ट्रे के बारे में सब कुछ डिजाइन के माध्यम से विचार करने, निर्माण प्रक्रिया को समाप्त उत्पाद तक ले जाने के बारे में होता है। दो ट्रे एक अद्वितीय मोल्ड का उपयोग करके बनाए गए हैं; दो अलग-अलग लेकिन संगत ट्रे उत्पादित करने के लिए, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक।

इस सेट का निर्माण स्टेनलेस स्टील ग्रेड SUS316 (SS18/10) से किया गया है, हाइड्रोलिक प्रेस का उपयोग ट्रे को बनाने के लिए किया गया है। प्रत्येक कटोरे का आयाम: Dia250 x H60mm दीवार की मोटाई: 0.8mm बाहरी सतह: दर्पण-पॉलिश्ड।

इस सेट का उपयोग टेबलवेयर और होम डेकोर के रूप में किया जा सकता है, जो बौद्धिक रूप से अद्वितीय और उच्चतम कार्यात्मकता के लिए डिजाइन किए गए हैं।

यह परियोजना 2021 के नवंबर में होंगकोंग में शुरू हुई थी और 2022 के फरवरी में चीन में समाप्त हुई।

इस परियोजना के उत्पादन में सफलता के लिए विभिन्न मेटलवर्किंग उत्पादन तकनीकों और मोल्ड डिजाइन का अन्वेषण करना महत्वपूर्ण था।

रचनात्मकता पूरी तरह से उत्पादन संभावनाओं से परे है। मोल्ड को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है ताकि 2 ट्रे को एक अद्वितीय सेट का उपयोग करके बनाया जा सके, ताकि पूरी प्रक्रिया के माध्यम से विचार किया जा सके, निर्माण प्रक्रिया से लेकर फिर समाप्त ट्रे तक।

सह-अस्तित्व ट्रे एशियाई दर्शन में आभासी और वास्तविक सह-अस्तित्व के सिद्धांत से प्रेरित हैं। इस सेट में दो स्टेनलेस स्टील ट्रे शामिल हैं, प्रत्येक परिदृश्य आकार में डिजाइन किया गया है और यह एक कला मूर्ति की तरह भी लगता है। जैसे पहाड़ और झीलें, वे पूरी तरह से समन्वित होती हैं, और दोनों उच्च पॉलिश वाले ट्रे स्टेनलेस स्टील 18/10 से बने होते हैं। प्रत्येक टुकड़ा बाहरी सतह पर एक स्पष्ट, दर्पण समापन के साथ पॉलिश किया गया है। प्रत्येक ट्रे को टेबल सर्विंग के लिए व्यक्तिगत रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, और दो ट्रे को एक-दूसरे के विपरीत अलग-अलग रूपों में सेट किया जा सकता है, और यह एक बड़ा ट्रे बन जाता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' बेकवेयर, टेबलवेयर, ड्रिंकवेयर और कुकवेयर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Oi Lin Irene Yeung
छवि के श्रेय: Irene Yeung
परियोजना टीम के सदस्य: Oi Lin Irene Yeung
परियोजना का नाम: Coexistence
परियोजना का ग्राहक: Oi Lin Irene Yeung


Coexistence IMG #2
Coexistence IMG #3
Coexistence IMG #4
Coexistence IMG #5
Coexistence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें