कांच की कलात्मकता: डायलॉगिकल रिलेशनशिप

केजी इशिकावा की अनूठी किरिको ग्लास टेबलवेयर डिजाइन

जीवन के अर्थपूर्ण क्षणों को संजोती एक कलाकृति

जापानी कला और शिल्प की दुनिया में किरिको कट ग्लास एक विशेष स्थान रखता है, और इसी कला का एक अनुपम उदाहरण है केजी इशिकावा द्वारा डिजाइन किया गया 'डायलॉगिकल रिलेशनशिप'। इस डिजाइन में खरगोश के जोड़े को विभिन्न भावों के साथ प्रस्तुत किया गया है, जो एक संवादात्मक कहानी कहते हैं।

इशिकावा की इस रचना में खासियत यह है कि ग्लास के मुख पर चरित्रों के आसपास की प्राकृतिक परिवर्तनों की श्रृंखला एक कहानी को उजागर करती है, जिससे धारक को अपने अतीत के अनुभवों और भविष्य की संभावनाओं पर चिंतन करने का अवसर मिलता है। यह डिजाइन दूसरों के साथ संवादात्मक संबंधों के माध्यम से एकीकृत स्व की खुशी का प्रतीक है।

इस दोहरी परत वाले ग्लासवेयर को जापानी किरिको कट ग्लास तकनीक का उपयोग करके हाथ से सावधानीपूर्वक ग्राउंड और पॉलिश किया जाता है। इसके उत्पादन की विशेषताएं इस प्रकार हैं: मुख्य छवि में वाइन ग्लास का व्यास 58mm और ऊंचाई 150mm है, और साके कप का व्यास 60mm और ऊंचाई 60mm है।

इस डिजाइन की इंटरैक्शन विशेषता यह है कि खरगोश के जोड़े का पैटर्न एक विस्तृत-कोण V-कट है, इसलिए जब इसे बगल से देखा जाता है, तो अंदर की डिजाइन बदलती और चमकती है। इसके अलावा, यह डिजाइन स्पर्श के लिए बहुत चिकना है और शॉक-प्रतिरोधी है क्योंकि चरित्र पैटर्न की कटाई गहराई में कम है।

इस परियोजना की शुरुआत मार्च 2023 में जापान के टोकुशिमा में हुई और जनवरी 2024 में समाप्त हुई। इस डिजाइन को ब्रोंज ए' डिजाइन अवार्ड मिला है, जो कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता को मान्यता देता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए योगदान देता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Keiji Ishikawa
छवि के श्रेय: Video Credits: To make the story development of the scenes where the pair of characters express their emotions more straightforward to understand, we show the scenes changing as we rotate the glass in a video.
परियोजना टीम के सदस्य: Keiji Ishikawa
परियोजना का नाम: Dialogical Relationship
परियोजना का ग्राहक: KJ studio


Dialogical Relationship IMG #2
Dialogical Relationship IMG #3
Dialogical Relationship IMG #4
Dialogical Relationship IMG #5
Dialogical Relationship IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें