रेडियो और टीवी कला के लिए चीनी अनुसंधान केंद्र: एक अद्वितीय विजुअल पहचान

जिलोंग चेन और चाओ यांग द्वारा डिजाइन की गई अद्वितीय कॉर्पोरेट पहचान

चीनी अनुसंधान केंद्र रेडियो और टीवी कला (CRCRTA) की विजुअल पहचान का डिजाइन एक अद्वितीय और आकर्षक तरीके से टेलीविजन कला के तीन मूल रंगों का प्रतिष्ठापन करता है।

2021 में स्थापित CRCRTA को सरकारी विभागों की विजुअल छवि डिजाइन करने की आवश्यकता थी। यह एक उद्यम है जो टीवी कला आदान-प्रदान को मजबूत करने, शोध को गहराई से समझने और कार्यों के आध्यात्मिक संदर्भ को आगे बढ़ाने में सकारात्मक भूमिका निभाता है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह टीवी के तीन मूल रंगों "लाल, हरा और नीला" पर आधारित है। यह तीन ज्यामितीय आकृतियों से मिलकर एक कैमरा प्रतीक बनाता है, और दो आयताकार रेडियो और टेलीविजन कला उद्योग में फ़िल्टर और कागज़ का प्रतिनिधित्व करते हैं। त्रिभुज लेंस या स्पीकर का प्रतिनिधित्व करते हैं। चिन्हों और शब्दों का एकीकरण, अद्वितीयता की भावना, फ़िल्म और टेलीविजन कला में मॉन्टेज की रचनात्मक तकनीक भी है।

लोगो में चित्र और पाठ का संयोजन किया गया है। साथ ही, चित्रों के रचनात्मक तरीके का उपयोग करते हुए, "CRCRTA" बाएं से दाएं तक चित्रों को भेदता है जिससे संचार की अवधारणा को दर्शाया जाता है, और रेडियो और टेलीविजन कला के एकीकरण के साथ एक ब्रांड छवि को साकार किया जाता है।

यह विजुअल डिजाइन किसी निश्चित आकार का नहीं है, और यह मीडिया और पैकेजिंग के आकार के अनुसार उपयोग किया जा सकता है। यह विजुअल पहचान, लोगो डिजाइन, ब्रांडिंग, रेडियो, टीवी कला, अनुसंधान केंद्र आदि के लिए उपयोगी है।

डिजाइनर जिलोंग चेन और सृजनात्मक निदेशक चाओ यांग ने इस डिजाइन को साकार किया है। ग्राफिक के बीच में CRCRTA का संक्षिप्त रूप बाएं से दाएं छेदता है, जो रेडियो और टीवी कला के संचार की अवधारणा को बेहतर तरीके से दर्शाता है।

यह परियोजना 2021 में हांगज़ोऊ, ज़ेजियांग प्रांत में शुरू हुई थी और दिसंबर 2021 में पूर्ण हुई। परियोजना की सफलता अधिकांशतः रेडियो और टेलीविजन कला की संक्षिप्त ग्राफिक अभिव्यक्ति पर निर्भर करती है, उद्योग की विशेषताओं और उनके कार्य सामग्री को समझने में। पूरे लोगो में CRCRTA का महत्वपूर्ण कार्य दिखाया गया है, जो टेलीविजन कला कार्यों की प्रदर्शन, साहित्य डाटा की व्यवस्था, और विज्ञान और कला के अनुसंधान के माध्यम से बहु-आयामी सांस्कृतिक प्रसार करता है।

चुनौती यह थी कि रेडियो और टीवी कला और अनुसंधान केंद्र के प्रतिनिधित्वकारी प्रतीकों और भाषा को खोजना। CRCRTA चीनी अनुसंधान केंद्र रेडियो और टीवी कला है, जो एक सरकारी प्रबंधन विभाग है। रंग टीवी के तीन मूल रंगों लाल, हरा और नीले पर आधारित हैं, बहादुरी से नवीनीकरण और एकीकरण करते हैं।

यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और विजुअल संचार डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chen Zilong
छवि के श्रेय: Chen Zilong
परियोजना टीम के सदस्य: Designer:Chen Zilong and Creative Director:Yang Chao
परियोजना का नाम: CRCRTA
परियोजना का ग्राहक: Chen Zilong


CRCRTA IMG #2
CRCRTA IMG #3
CRCRTA IMG #4
CRCRTA IMG #5
CRCRTA IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें