विकल्प: एक अद्वितीय कला स्थापत्य

डिमित्री कुदिनोव की अनूठी कला स्थापत्य की यात्रा

डिमित्री कुदिनोव ने अपने अद्वितीय कला स्थापत्य "विकल्प" के माध्यम से नवाचार और पर्यावरण संरक्षण को जोड़ने का प्रयास किया है।

डिमित्री कुदिनोव का यह कला स्थापत्य, नेफ्तेकाम्स्क शहर में स्थित है, जिसका नाम दो शब्दों: तेल और कामा (नदी का नाम) से मिलकर बना है, हालांकि शहर में तेल उत्पादन नहीं होता है और नदी तक पहुंच भी नहीं है। सुपरनोवा आर्ट एम्बेसी ने एक असाधारण कला वस्तु के माध्यम से निवासियों के अपने शहर के प्रति दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश की, और शहर और उसके निवासियों की आधुनिक पोस्ट-औद्योगिक पहचान की खोज के लिए एक पथ तय किया।

इस स्थापत्य का निर्माण शहरी त्योहार इस्क्रा अर्बन फेस्ट 2021 के हिस्से के रूप में किया गया था, जो शहर में दूसरे वर्ष लगातार हो रहा है और यह एक अच्छी उदाहरण है एक वैकल्पिक शहरी त्योहार का। विस्तृत कैलीग्राफी ने तेल पंप इकाई को कला वस्तु में परिवर्तित करने का एक उपकरण बना दिया।

स्थापत्य स्टेशन चौक में स्थापित किया गया था और अब शहर के आगंतुकों का स्वागत करता है, स्वर्ण अक्षरों का काले पृष्ठभूमि पर धूप की चमक के साथ जलता हुआ और पारित होने वालों को जटिल रूनों को पढ़ने के लिए आकर्षित करता है।

इस स्थापत्य का एक महत्वपूर्ण अंश यह है कि इसे बिना किसी प्रमुख वित्तीय लागत के प्रदर्शित किया गया था, जिसका मुख्य कारण था कि यह एक निष्क्रिय औद्योगिक सुविधा का पुन: उपयोग करने की अनुमति थी।

इस प्रकल्प का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसने मीडिया का ध्यान आकर्षित किया और पर्यावरण के मुद्दे को उठाया, शहरी सामाजिक परियोजनाओं के महत्व और निवासियों की सक्रियता का सकारात्मक सामाजिक प्रभाव दिखाने में योगदान दिया।

इस स्थापत्य का निर्माण नेफ्तेकाम्स्क (रूस के बश्कोर्तोस्तान गणराज्य) में 13 सितंबर से 20 अक्टूबर तक चल रहे इस्क्रा अर्बन फेस्ट के भाग के रूप में हुआ था। यह स्थापत्य पिछले चरण का अंतिम हिस्सा था और 2021 के सीजन के लिए क्रियान्वित 29 कला वस्तुओं में से एक था।

इस प्रकल्प के दो वर्षों में 30 लेखकों ने 22 रूसी शहरों से भाग लिया और 48 कार्य बनाए गए (छोटे प्रारूपों से लेकर विशाल पैमाने पर म्यूरल और स्थापत्य तक)।

डिमित्री कुदिनोव के अनुसार, तेल एक प्रकार के संसाधन के रूप में कार्य करता है, जिसे मनुष्य अपने आगे के परिवर्तन और आर्थिक और सामाजिक प्रभाव के लिए निकालता है। पोस्ट-औद्योगिक युग में, एकल-उद्योग शहरों को एक सामान्य समस्या का सामना करना पड़ता है: मानव पूंजी का निर्वासन, पेशेवर और व्यक्तिगत कौशलों के विकास के वैकल्पिक संकेतों की कमी, और आराम और फुर्सत के लिए एक अनुकूल शहरी वातावरण की कमी।

इस प्रकल्प की छवियों का कॉपीराइट फोटोग्राफर एवगेनी डेमिडकोव, कस्टम बास और डिमित्री कुदिनोव के पास है। इस प्रकल्प को 2022 में ए' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से नवाजा गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Dmitry Kudinov
छवि के श्रेय: Main Image: Photographer Evgeny Demidkov, There Is An Alternative #1, 2021. Image #1: Photographer Evgeny Demidkov, There Is An Alternative #2, 2021. Image #2: Photographer Evgeny Demidkov, There Is An Alternative #3, 2021. Image #3: Photographer Evgeny Demidkov, There Is An Alternative #4, 2021. Image #4: Photographer Dmitry Kudinov, Alternative #1, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Director: Dmitry Kudinov Producer: Lidiia Averina Initiator: Ratmir Mavliev Artist: Custom Bas Tech Support: Dmitry Chalov, Anastasia Novgorodova
परियोजना का नाम: Alternative
परियोजना का ग्राहक: Dmitry Kudinov


Alternative IMG #2
Alternative IMG #3
Alternative IMG #4
Alternative IMG #5
Alternative IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें