अन्ना मुरातोवा द्वारा डिजाइन की गई "प्लांट प्लानर" मोबाइल ऐप

प्रकृति और पौधों से प्रेरित एक अद्वितीय मोबाइल ऐप

अन्ना मुरातोवा द्वारा डिजाइन की गई "प्लांट प्लानर" एक मोबाइल ऐप है जो प्रकृति और पौधों से प्रेरित है। यह ऐप उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जो अपने पौधों की देखभाल करना चाहते हैं या एक नया पौधा लगाना चाहते हैं और उन्हें इसका तरीका नहीं पता।

यह ऐप पौधों के बारे में जानकारी, फोटो और विवरण प्रदान करती है और आपको यह भी बताती है कि कब आपको पौधे को पानी देना चाहिए। यह आपको एक नया पौधा लगाने का सही समय भी बताएगी। ऐप का डिजाइन और प्रोटोटाइप एडोब XD में बनाया गया था और फोटो एडोब फोटोशॉप में रिटच की गई थी।

इस ऐप में आप विभिन्न श्रेणियों के पौधों को खोज सकते हैं। पौधों पर विभिन्न टैग होते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता अपने अनुभव के आधार पर शुरुआती या पेशेवर पौधों की खोज कर सकते हैं। प्रत्येक पौधे का विवरण होता है और इसके साथ ही यह भी जानकारी होती है कि उसे कितनी बार पानी देना चाहिए और उसे कैसे लगाना और उगाना चाहिए। उपयोगकर्ता पौधे को अपनी पौधों की सूची में जोड़ सकते हैं और अधिसूचना जोड़ सकते हैं जो पौधे को पानी देने का समय सूचित करेगी।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2021 के जनवरी में हुई थी और यह जून में रूस में समाप्त हुआ। मैंने काम की शुरुआत समान ऐप्स का विश्लेषण करके की और उन सभी उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को समझने के लिए विभिन्न उपयोगकर्ता कथाएं बनाईं। इसके बाद, मैंने उन पर आधारित परिस्थितियां बनाईं, ग्राहक यात्रा मानचित्र बनाया, और तार फ्रेम बनाईं। फिर क्लिकयोग्य प्रोटोटाइप को विभिन्न उपयोगकर्ताओं पर परीक्षण किया गया, ताकि इसे सुधारा जा सके। इसके बाद मैंने समग्र यूआई डिजाइन पर काम शुरू किया, ताकि यह लक्षित दर्शकों के अनुरूप हो।

मुख्य कार्य विभिन्न मौसमों में कौन से पौधे लगाने की योजना बनाने के लिए एक अनुभव को डिजाइन और प्रोटोटाइप करना था। ऐप में विभिन्न श्रेणियों के बीच पौधों की खोज करने का विकल्प होना चाहिए। नए उपयोगकर्ता के लिए विभिन्न पौधों को खोजना आसान होना चाहिए। पौधे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी और उसकी देखभाल कैसे करनी है, यह सब ऐप में होना चाहिए। ऐप का उपयोग करना और समझना आसान होना चाहिए और साथ ही यह दृश्य रूप से रोचक, आधुनिक, और सारल होना चाहिए।

"प्लांट प्लानर" एक सुविधाजनक ऐप है जो लोगों को अपने पौधों की देखभाल करने या एक नया पौधा लगाने में मदद करती है और वे इसे कैसे करें, इसका तरीका नहीं जानते हैं। ऐप का डिजाइन प्रकृति और पौधों से प्रेरित है, इसलिए रंग पैलेट में हरे रंग के विभिन्न टोन हैं।

यह डिजाइन 2022 में A' मोबाइल तकनीकों, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज विजेता रही है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: इसे उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Anna Muratova
छवि के श्रेय: Anna Muratova
परियोजना टीम के सदस्य: Anna Muratova
परियोजना का नाम: Plant Planner
परियोजना का ग्राहक: Anna Muratova


Plant Planner IMG #2
Plant Planner IMG #3
Plant Planner IMG #4
Plant Planner IMG #5
Plant Planner IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें