बायडू विकी: चीन का पहला वर्चुअल चिड़ियाघर

बायडू मेयूक्स द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय वर्चुअल चिड़ियाघर

COVID-19 के प्रकोप के बाद से लोगों को प्रकृति की शक्ति का एहसास हुआ है, और चीन और दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन और पशु संरक्षण के खिलाफ सक्रिय रूप से प्रचार किया जा रहा है। इस प्रेरणा के साथ, बायडू मेयूक्स ने बायडू विकी वर्चुअल चिड़ियाघर का निर्माण किया है।

बायडू विकी वर्चुअल चिड़ियाघर चीन का पहला लाइव चिड़ियाघर है, जो बच्चों, किशोरों और सीमित गतिशीलता वाले लोगों को किसी भी समय, कहीं भी जानवरों को लाइव ऑनलाइन देखने में मदद करता है। लाइव दृश्यों में, आप जानवरों के जीवन को एक शांत तरीके से देख सकते हैं और उनके "निकट" पहुंच सकते हैं। यह लोगों को जानवरों के बारे में जानने और जैव विविधता मुद्दों की समझ और ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है। यह भटके हुए बिल्लियों की देखभाल और बचाव कार्यक्रम चलाता है, जो सार्वजनिक कल्याण को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

बायडू ब्रेन AI प्रौद्योगिकी "बिल्ली का चेहरा पहचानने" का उपयोग करता है जो भटकी हुई बिल्लियों को छोड़ता है, साथ ही भटकी हुई बिल्लियों की चोट और बीमारियों की पहचान करता है और उन्हें समय पर अस्पताल में जांच के लिए भेजता है, और स्वयंसेवियों द्वारा उन्हें प्रतिदिन खाना और पानी जोड़ा जाता है। यह भी संभव है कि आप भटकी हुई बिल्लियों की जीवन स्थिति को लाइव ऑनलाइन देखें और लाइव इंटरैक्शन के माध्यम से भटकी हुई बिल्लियों के लिए बचाव सेवाएं प्रदान करें, जो सार्वजनिक कल्याण को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

इस परियोजना का आरंभ मई 2020 में बीजिंग में हुआ, मई 2020 में बीजिंग में पूरा हुआ और मई 2020 में बायडू एप्लेट पर उपलब्ध हुआ। इस परियोजना के दौरान हमने कई अनुसंधान उपकरणों का उपयोग किया। उद्योग अनुसंधान, ब्रेनिंग और उपयोगकर्ता साक्षात्कारों का उपयोग शुरुआती चरणों में विशेषताओं और नवाचार बिंदुओं की पहचान करने के लिए किया गया था। डिजाइन प्रक्रिया ने उपयोगकर्ता के पथ को डिजाइन करने के लिए कार्य विश्लेषण का उपयोग किया। और हमने 20 से अधिक प्रकार के जानवरों का अनुसंधान और क्षेत्रीय निरीक्षण किया, मानवीय से लेकर अपेक्षाकृत प्यारे और वास्तविक जानवर के आकारों तक, हमने कई व्यक्तिगत परीक्षण किए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि जानवरों के डिजाइन प्यारे हों और प्रत्येक जानवर के वास्तविक व्यक्तिगत रूप से मेल खाएं।

बायडू विकी वर्चुअल चिड़ियाघर बच्चों, किशोरों और गतिशीलता की कमी वाले लोगों को किसी भी समय, कहीं भी लाइव जानवरों के प्रसारण को देखने में मदद कर सकता है। यह लोगों को जानवरों को देखते हुए जानवर संबंधी ज्ञान को आसानी से सीखने और जैव विविधता की समझ और ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है। यह भटकी हुई बिल्लियों की देखभाल और बचाव करता है और सार्वजनिक कल्याण के प्रसार में योगदान करता है। बायडू ब्रेन AI प्रौद्योगिकी का उपयोग करके भटकी हुई बिल्लियों की चोटों की पहचान की जाती है, लाइव इंटरैक्शन के माध्यम से बचाव सेवाएं प्रदान की जाती हैं, और सार्वजनिक कल्याण के प्रसार में मदद की जाती है।

इस डिजाइन को 2022 में A' मोबाइल प्रौद्योगिकियों, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: BAIDU MEUX
छवि के श्रेय: Copyrights belong to Baidu Online Network Technology (Beijing) Co., Ltd
परियोजना टीम के सदस्य: Dou Shen, Yujie Shi, Yu Ruan, Yang Yu, Xiaoxue Gao, Zhenzheng Xie, Wei Rong, Kaiwen Miu, Ziwei Deng, Nan Chen
परियोजना का नाम: Baidu Wiki
परियोजना का ग्राहक: BAIDU MEUX


Baidu Wiki  IMG #2
Baidu Wiki  IMG #3
Baidu Wiki  IMG #4
Baidu Wiki  IMG #5
Baidu Wiki  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें