वाइन और शतरंज: एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन

डिजाइनर आंद्रेय फिलातोव द्वारा वाइन और शतरंज के बीच अद्वितीय संगम

शतरंज प्रेमी और वाइन शौकीन आंद्रेय फिलातोव ने अपने दोनों शौक को एक साथ लाने का अद्वितीय तरीका ढूंढ लिया है। उन्होंने एक वाइन केस डिजाइन किया है जो एक शतरंज बोर्ड के रूप में भी काम करता है।

आंद्रेय फिलातोव, शैतो ला ग्रेस दियू देस प्रियर्स के मालिक, ने इस डिजाइन को बनाया। उनका बचपन से ही शतरंज के प्रति एक विशेष रुचि रही है। मुख्य विचार यह था कि दोनों शौक - वाइन और शतरंज - को एक साथ लाना और ऐसी पैकेजिंग बनाना जिसे वाइन पीने के बाद फेंका न जाए। शतरंज के मोहरों के रंग शतरंजबोर्ड के रंगों के अनुसार हैं। वर्गों का लाल रंग 20वीं शताब्दी के प्रारंभिक दशक में शतरंजबोर्ड के डिजाइन के अनुसार चुना गया था। इस समय ने डिजाइनर को प्रेरित किया क्योंकि वे शतरंज चैंपियन अलेक्जेंडर अलेखिन के प्रशंसक हैं जो इस समय खेलते थे।

यह डिजाइन अद्वितीय है क्योंकि वाइन केस में 6 बोतलें होती हैं, जो एक शतरंज खेल के साथ जोड़ी गई हैं। जब केस का ढक्कन उलटा दिया जाता है, तो यह एक शतरंजबोर्ड दिखाता है जिसमें लाल और क्रीम वर्ग बारी-बारी से होते हैं। बॉक्स के अंदर शतरंज के मोहरों के लिए दो थैलियां होती हैं। यह एक कार्यात्मक पैकेजिंग है: प्रत्येक बोतल को समर्पित निच में सुरक्षित रूप से रखा जाता है। यह शौकियों को अनन्त खेल का आनंद लेने और वाइन स्वादिष्ट करने का अवसर प्रदान करता है। इस पैकेजिंग का उपयोग वाइन पीने के कई वर्षों बाद भी किया जाएगा।

इस डिजाइन को बनाने के लिए निम्नलिखित प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है: •ग्रे वुडन MDF वालक्रोमाट बॉक्स संरचना •प्राकृतिक ओक विनियर्ड MDF का बना टॉप शतरंजबोर्ड, सैटिन वार्निश •बॉक्स की एज बैंडिंग प्राकृतिक ओक विनियर में •बॉक्स का निचला हिस्सा प्राकृतिक ओक विनियर से ढका हुआ •बेस के 4 पक्षों की बाहरी कवरिंग लाल बकरी की चमड़ी में, सिलाई के साथ •सोने का हॉट फॉयल लोगो आर्ट रूस •लाल और क्रीम बॉक्सवुड शतरंज के मोहरे, 100% सूती लेस बंधन।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं निम्नलिखित हैं: आयाम: 42 सेमी * 13 सेमी * 42 सेमी। खाली केस का वजन 5.6 किलो है। अगर 6 बोतलों के साथ भरा हो तो - 13.7 किलो।

डिजाइन की टीम में लॉरेंट प्रोस्पेरी और फ्रेडरिक चापुट शामिल थे। वाइन&शतरंज एक वाइन केस है जिसमें 6 बोतलें होती हैं। यह वाइन केस की कार्यक्षमता को शतरंज खेल के साथ जोड़ता है। डक्कन पर ब्रांड की पहचान के लिए लोगो होता है। हालांकि, जब इसे उलटा दिया जाता है, तो यह एक शतरंजबोर्ड दिखाता है। केस के अंदर शतरंज के मोहरों के लिए थैलियां होती हैं। यह शौकियों को अनन्त खेल का आनंद लेने और वाइन स्वादिष्ट करने का अवसर प्रदान करता है। इसका उद्देश्य यह है कि केस को अब पैकेजिंग के रूप में नहीं उपयोग किया जाएगा। इसे एक शतरंज सेट और स्टाइलिश आइटम के रूप में उपयोग किया जाएगा और इसे फेंका नहीं जाएगा।

इस डिजाइन परियोजना का आरंभ 2016 में सेंट-एमिलियन, फ्रांस में हुआ जब वाइनरी के मालिक को ऐसी लक्जरी वाइन पैकेजिंग बनाने का विचार आया जिसे कभी नहीं फेंका जाएगा। पहला संस्करण हस्तनिर्मित था। वर्तमान में लागू वस्तु - वाइन&शतरंज - पहले डिजाइन का संशोधित संस्करण है। यह नवम्बर 2021 में बीदार्त, फ्रांस में समाप्त हुआ। इसे विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को विशेष पुरस्कार के रूप में पेश किया गया था, जब उन्होंने दुबई में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में अपना खिताब बचाया।

यह डिजाइन आईरन ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड 2022 में पुरस्कृत की गई थी। आईरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Andrei Filatov
छवि के श्रेय: Main Image, Optional Images No. 2 and 4: Photographer Olga Zaretskaya-Pityurina; Video credits: AP Production.
परियोजना टीम के सदस्य: Laurent Prosperi Frederic Chaput
परियोजना का नाम: Wine and Chess
परियोजना का ग्राहक: Andrei Filatov


Wine and Chess IMG #2
Wine and Chess IMG #3
Wine and Chess IMG #4
Wine and Chess IMG #5
Wine and Chess IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें