चीनी अक्षर डिजाइन का इतिहास: चेन नान द्वारा एक अद्वितीय पुस्तक डिजाइन

चीनी संस्कृति के अभिन्न हिस्से के रूप में चीनी अक्षरों की कहानी

चीनी अक्षर डिजाइन के इतिहास को व्याख्यायित करने वाली यह पुस्तक, डिजाइन अध्ययनों के दृष्टिकोण से एक पेशेवर पुस्तक है।

चीनी अक्षर न केवल चीनी संस्कृति के महत्वपूर्ण संचार वाहक हैं, बल्कि वे चीनी संस्कृति के महत्वपूर्ण घटक भी हैं। हजारों वर्षों से, चीनी अक्षर विभिन्न जातीय क्षेत्रों और पड़ोसी देशों और क्षेत्रों में व्यापक रूप से फैले हुए हैं, और सांस्कृतिक विकास पर गहरा प्रभाव डाल रहे हैं। इस पुस्तक के माध्यम से, चेन नान ने चीनी अक्षरों की कलात्मक सौंदर्य और सूचना संचार कार्य के पीछे की सोच और तरीकों का अन्वेषण किया है।

यह पुस्तक डिजाइन अध्ययनों के दृष्टिकोण से चीनी अक्षर डिजाइन के इतिहास को सिस्टमेटिक रूप से समझाने वाली पहली पेशेवर पुस्तक है। शीर्षक में सात चीनी अक्षर हैं जो सात फ़ॉन्ट्स के साथ विकासात्मक संबंध दर्शाते हैं। विभिन्न अध्यायों के प्रष्ठों पर काले और सफेद ग्राफ़िक चित्रण डिज़ाइन किए गए हैं, जो पाठ और डिज़ाइन उदाहरणों के प्रतीक संग्रहण निर्माण का प्रतीक हैं। अंदर के पृष्ठों की लेआउट पूरी और पठने योग्य है, जिसमें सामग्री की जानकारी के लिए बड़ी संख्या में जानकारी विज़ुअलाइज़ेशन डायग्राम डिज़ाइन किए गए हैं।

चीनी अक्षरों का दृश्य प्रभाव काला और सफेद होता है। पुस्तक का कवर और मार्जिन काले बनावटी पृष्ठभूमि के साथ डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि कवर बॉक्स सफेद विशेष कागज से बनाया गया है जिससे काले और सफेद के बीच का विपरीत होता है।

यह पुस्तक डिजाइन दो भागों में विभाजित है, एक सफेद और सोने का कठोर बॉक्स और एक पूरा काला कठोर कवर पुस्तक। दोनों भाग दराज संरचना में हैं।

इस पुस्तक की संग्रहण की प्रक्रिया में 8 वर्ष लगे, जिसमें समय, अनगिनत दस्तावेज़ों की जांच की गई, चार्ट बनाए गए, और शब्दों की व्याख्या की गई।

डिजाइनर इस पुस्तक के लेखक भी हैं। यह डिजाइन के आयाम से चीनी अक्षर डिजाइन के इतिहास को सिस्टमेटिक रूप से समझाने वाली पहली शैक्षिक मोनोग्राफ है। यह पुस्तक चीनी अक्षरों के विकास के एक अद्वितीय ऐतिहासिक दृष्टिकोण को प्रस्तुत करती है और इसके अनुसंधान क्षेत्र को पूरे चीनी अक्षर संस्कृति वृत्त के साथ संबंधित सभी प्रकार के अक्षरों तक विस्तारित करती है। पुस्तक का डिजाइन भाषाविज्ञान और लिपिविज्ञान के बीच के संबंध को उजागर करता है।

यह डिजाइन 2022 में A' प्रिंट और प्रकाशित मीडिया डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर को जीता। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष की रेखा, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की वस्त्र धारण करते हैं, एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chen Nan
छवि के श्रेय: Chen Nan
परियोजना टीम के सदस्य: Chen Nan
परियोजना का नाम: History of Chinese Character Design
परियोजना का ग्राहक: Chen Nan


History of Chinese Character Design IMG #2
History of Chinese Character Design IMG #3
History of Chinese Character Design IMG #4
History of Chinese Character Design IMG #5
History of Chinese Character Design IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें