संकेंद्रीय वृत्त: एक अद्वितीय घर की डिजाइन

चिंग ह्सियांग पेंग द्वारा घर के अंतरिक्ष को पुनः व्याख्यायित करने की एक अद्वितीय कोशिश

चिंग ह्सियांग पेंग ने घर के अंतरिक्ष को पुनः व्याख्यायित करने के लिए संकेंद्रीय वृत्त की अवधारणा का उपयोग किया है, जिसका उद्देश्य परिवार की सीमाओं को डिजाइन के माध्यम से जोड़ना है।

घर परिवार के लिए एक स्थायी शरण स्थल होता है, जहां लोग एक समूह के रूप में एकजुट होते हैं। इस मामले में, डिजाइनर ने संकेंद्रीय वृत्तों की अवधारणा का उपयोग करके अंतरिक्षीय गति की व्याख्या की है, जिसका उद्देश्य डिजाइन के माध्यम से परिवार की सीमाओं को जोड़ना है, अंतरिक्ष के मार्गदर्शन के माध्यम से, परिवार के सदस्यों के बीच अधिक अंतर्क्रिया और संवाद बढ़ाने के लिए।

विश्राम कक्ष वृत्त का केंद्र होता है, और अंतरिक्ष की डिजाइन एक परिवारीय केंद्रीय बल उत्पन्न करती है। टीवी दीवार के दोनों ओर की अर्ध-वृत्त डिजाइन परिवार के आलिंगन और देखभाल का प्रतीक होती है। जीवन स्थल को एक खुले शैली में डिजाइन किया गया है, जिसमें कांच के स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग अंतरिक्ष गुणों को परिभाषित करने के लिए किया गया है, और उपयोगिता के हिसाब से निवासियों की आवश्यकताओं के अनुसार लचीली उपयोग करते हैं, फंक्शनलिटी और अंतर्क्रिया दोनों को ध्यान में रखते हुए। अध्ययन, विश्राम कक्ष, और भोजन कक्ष को एक ही धुरी पर व्यवस्थित किया गया है, और वृत्तीय व्यवस्था का उपयोग सभी घर के स्थलों को जोड़ने के लिए किया गया है, जिससे विश्राम कक्ष को परिवार का केंद्र बनाया गया है।

संकेंद्रीय वृत्तों की डिजाइन का उपयोग सभी स्थलों को जोड़ने के लिए किया गया है, और अर्ध-दीवार डिजाइन और कांच के स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग अंतरिक्ष के दृष्टिकोण को खोलने के लिए किया गया है। टीवी के साथ विश्राम कक्ष को अपार्टमेंट के केंद्र में रखा गया है ताकि दिन में सूरज की रोशनी टीवी पर पड़ने वाली समस्या को हल किया जा सके, जबकि प्राकृतिक प्रकाश को खिड़की के पास अध्ययन के लिए छोड़ दिया गया है।

पूरी अपार्टमेंट 198.3 वर्ग मीटर है, जिसमें बालकनी के साथ चार बेडरूम, एक अध्ययन, एक विश्राम कक्ष, एक रसोई और एक भोजन कक्ष हैं। डिजाइनर ने बेंजामिन मूर का शून्य-फॉर्मल्डिहाइड, शून्य-PVOC लेटेक्स पेंट का उपयोग किया है ताकि पूरी अपार्टमेंट में फॉर्मल्डिहाइड 0.04 से कम रखा जा सके, जो सफाई और रखरखाव के लिए आसान होता है, और ताइवान निर्मित सिस्टम फर्नीचर और रसोई उपकरणों का उपयोग करते हैं ताकि परिवहन का पदचिह्न कम किया जा सके।

इस परियोजना का स्थान ह्सिंचु काउंटी, ताइवान है। यह जुलाई 2020 में शुरू हुई और जुलाई 2021 में पूरी हुई।

डिजाइनर ने विश्राम कक्ष को वृत्त के केंद्र के रूप में उपयोग करके स्थलों को जोड़ा और परिवार के सदस्यों को एकजुट किया, प्राकृतिक प्रकाश, पारगम्य सामग्री, वृत्तीय अंतरिक्षीय गति, और ऊंचाई के अंतर का पूर्ण उपयोग करते हुए एक परिसंचरण और अत्यधिक अंतर्क्रियात्मक घर स्थल बनाया, जिससे परिवार के सदस्य विश्राम कक्ष, परिवार के केंद्र में समेटते हैं, चाहे वे कहां से भी आएं।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्थल, खुदरा और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mojo Design Studio
छवि के श्रेय: Image #1: OS Photography studio, Concentric Circle, 2021. Image #2: OS Photography studio, Concentric Circle, 2021. Image #3: OS Photography studio, Concentric Circle, 2021. Image #4: OS Photography studio, Concentric Circle, 2021. Image #5: OS Photography studio, Concentric Circle, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Designer: Ching Hsiang Peng
परियोजना का नाम: Concentric Circle
परियोजना का ग्राहक: Mojo Design Studio


Concentric Circle IMG #2
Concentric Circle IMG #3
Concentric Circle IMG #4
Concentric Circle IMG #5
Concentric Circle IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें