दस वर्षों का इंतजार: डोंगचेंग की अद्वितीय याम पाउडर पैकेजिंग डिजाइन

एक दशक की खेती का नतीजा: उत्कृष्ट आहार और अद्वितीय डिजाइन

डोंगचेंग ने एक दशक की खेती के बाद उत्पादित किए गए याम को उच्च गुणवत्ता वाले पाउडर में परिवर्तित करके एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन तैयार की है।

बाजार में अधिकांश याम हर साल एक सीजन के लिए उगाए जाते हैं। इससे याम की गुणवत्ता में कमी आती है और उनका पोषण स्तर भी कम हो जाता है। डोंगचेंग ने इस समस्या को हल करने के लिए "दस वर्षीय खेती चक्र याम पाउडर" नामक उत्पाद तैयार किया है। इसमें भूमि को दस वर्षों तक उपजाऊ बनाया जाता है, और हर दस वर्षों में सिर्फ एक सीजन के लिए याम उगाया जाता है। इस प्रकार की उपजाऊ और मजबूत भूमि में उगाए गए याम में समृद्ध पोषक तत्व होते हैं।

इस डिजाइन में, डोंगचेंग ने वसंत के अभिरुचिपूर्ण चिड़ियों, गर्मियों की झिंगुरों, पतझड़ की व्यस्त खेती, सर्दियों की देवदार वृक्षों, और हल चलाते किसानों के तत्वों का उपयोग किया है, जिसे दशक के ऋतु परिवर्तन का प्रतीक बनाया गया है। ये तत्व एक सूक्ष्म बॉक्स पर चित्रित किए गए हैं।

इस उत्पाद की विशेषता यह है कि इसे खाने से न केवल पेट, आंत और गुर्दे की सेहत बढ़ती है, बल्कि यह लंबे समय तक खाने पर भी जलन नहीं होती। इसके अलावा, इसकी उत्पादन प्रक्रिया में भूमि की उपजाऊता को बढ़ाने के लिए दस वर्षों का इंतजार किया जाता है, जिससे याम की उत्पादन मात्रा कम होती है, लेकिन गुणवत्ता उत्कृष्ट होती है।

डिजाइनर बिन लियू और जॉनी वांग ने इस प्रोजेक्ट को 2020 में जेंगज़ोऊ में शुरू किया और उसी वर्ष जुलाई में पूरा किया। इस प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने गहन अनुसंधान किया और उन्हें यह समझने में काफी समय लगा कि दस वर्षों की खेती के दौरान याम, भूमि और उपभोक्ता को क्या प्राप्त होता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइनों को दिया जाता है जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी के श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, और जो हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jonny Wang
छवि के श्रेय: Designer : BIN LIU Designer :JONNY WANG Illustrator:JIE WU
परियोजना टीम के सदस्य: Designer : BIN LIU Designer :JONNY WANG Illustrator:JIE WU
परियोजना का नाम: Ten Years Planting Cycle
परियोजना का ग्राहक: Jonny Wang


Ten Years Planting Cycle IMG #2
Ten Years Planting Cycle IMG #3
Ten Years Planting Cycle IMG #4
Ten Years Planting Cycle IMG #5
Ten Years Planting Cycle IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें