नवाचारी आपदा निवारण पिक्टोग्राम: नोरियाकी मोरी द्वारा विकसित एकीकृत प्रदर्शन

तस्वीरों के माध्यम से जोखिम और सुरक्षा की जानकारी प्रदान करने का एक अद्वितीय तरीका

नोरियाकी मोरी ने एक अद्वितीय आपदा निवारण पिक्टोग्राम विकसित किया है, जो सुनामी आपदा उपायों के लिए आवश्यक जानकारी का एकीकृत प्रदर्शन करता है। इस पिक्टोग्राम के माध्यम से, आप समुद्र के स्तर के साथ-साथ सुनामी की आगमन की अनुमानित लहर की ऊचाई की जांच कर सकते हैं।

जापान ने भूकंप से हुए सुनामी के कई नुकसानों का सामना किया है। हालांकि, क्षेत्र में सुनामी के लिए आधिकारिक आगमन लहर की ऊचाई और खतरे का मानचित्र तैयार नहीं किया गया था। इसके अलावा, सुनामी को उत्तेजित करने वाली प्रदर्शन स्थानीय सरकारों द्वारा एकीकृत नहीं की गई थी। यह एक सार्वभौमिक यथार्थ है। हमने इस एकीकृत पिक्टोग्राम को विकसित किया है जो आपातकालीन जानकारी को रोजमर्रा की जिंदगी में स्पष्ट बनाने के लिए वापस लौटता है।

यह पिक्टोग्राम सुनामी आपदा उपायों के लिए आवश्यक जानकारी का एकीकृत प्रदर्शन है। आप सुनामी की आगमन की अनुमानित लहर की ऊचाई के साथ-साथ समुद्र के स्तर की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पिक्टोग्राम में साथ दिखाए गए QR कोड को पढ़कर क्षेत्र के खतरे का मानचित्र भी जांच सकते हैं।

सभी स्थानीय सरकारों के प्रदर्शनों की जांच करने के परिणामस्वरूप, यह पाया गया कि वे केवल समुद्र के स्तर के ऊपर प्रदर्शित किए गए थे, और उनमें से किसी ने भी सुनामी की अधिकतम लहर की ऊचाई का प्रदर्शन नहीं किया था, और प्रदर्शन के रंग बिल्कुल भी एकीकृत नहीं थे। इसलिए, प्रदर्शन का रंग भूमि, आधारभूत संरचना, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय द्वारा एकीकृत सड़क प्रदर्शन के लिए उपयोग किए गए नीले रंग के समान है।

यह किसी भी मुद्रण या प्रदर्शन उपकरण पर व्यक्त किया जा सकता है, इसलिए आकार को किसी भी तरह से सेट किया जा सकता है। जब जापान में उपयोगिता के खंभों पर लिखना हो, तो लगभग 300 मिमी के ऊर्ध्वाधर और अधिकृत दिशाओं में लिखना वांछनीय है।

आप अपने वर्तमान स्थान की अधिकतम अनुमानित सुनामी लहर की ऊचाई को 1 मीटर या अधिक, 3 मीटर या अधिक और 5 मीटर या अधिक के 3 चरणों में जान सकते हैं, और आप QR कोड को पढ़कर एक खतरे का पैप भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, यह संभव है कि तत्काल निर्धारित किया जा सके कि कहां निकास करना है।

यह प्रोजेक्ट 2012 में टोक्यो में शुरू हुआ, 2013 में टोक्यो द्वारा प्रायोजित व्यावसायिक डिजाइन पुरस्कार में प्रवेश किया, और अब भी प्रत्येक स्थानीय सरकार को समर्थन कर रहा है।

यह एक पिक्टोग्राम प्रस्ताव है जो सुनामी के लिए अधिकतम लहर की ऊचाई और खतरे के मानचित्र के लिंक प्रदर्शन को शरीरीकृत करता है, जिसे किसी ने कभी सोचा नहीं था कि यह मौजूद नहीं है। यह असंभाव्य था, लेकिन यह वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शन है।

हमने इसे संक्षेप में और स्पष्ट रूप से कैसे व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित किया। एक नजर में, हमने अब हमारे स्थान की जोखिम बैठक को समझने में सक्षम होने के लिए, और हमने एक कार्रवाई के साथ अगली कार्रवाई को बढ़ावा देने की क्रियान्वयन को साकार करने के बारे में उत्साहित होने की योजना बनाई।

यह पिक्टोग्राम सुनामी आपदा की स्थिति में आवश्यक जानकारी का एकीकृत प्रदर्शन है। कोई भी स्मार्टफोन पर सुनामी आगमन लहर की ऊचाई प्रदर्शन के साथ प्रदर्शित QR कोड को पढ़कर क्षेत्र के खतरे का मानचित्र जांच सकता है। पहली नजर में, स्मार्टफोन द्वारा एक कार्रवाई अगली कार्रवाई को बढ़ावा देने की क्रियान्वयन को साकार करता है। यह विचार भूकंपों और उनसे होने वाले सुनामी जैसे वास्तविक अनुभवों पर आधारित है, और यह कहा जा सकता है कि यह आपदा प्रवण देश के अद्वितीय विचार पर आधारित है। वे पहले से असंभाव्य थे, एक वैश्विक रूप से एकीकृत पिक्टोग्राम का प्रस्ताव देते हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Noriaki Mori
छवि के श्रेय: Image #1 : Noriaki Mori, Image #2 : Noriaki Mori, Image #3 : Noriaki Mori, Image #4 : Noriaki Mori
परियोजना टीम के सदस्य: Noriaki Mori
परियोजना का नाम: Integration
परियोजना का ग्राहक: Noriaki Mori


 Integration IMG #2
 Integration IMG #3
 Integration IMG #4
 Integration IMG #5
 Integration IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें