हानसेन रोग सनाटोरियम: एक अद्वितीय ब्रांड पहचान की रचना

डिजाइनर त्सुयोशी ओमोरी द्वारा लेप्रा के इतिहास को याद दिलाने वाला एक अद्वितीय लोगो

हानसेन रोग (लेप्रा) सनाटोरियम विश्व धरोहर प्रोत्साहन परिषद, एक गैर-लाभकारी संगठन, ने डिजाइनर त्सुयोशी ओमोरी के साथ मिलकर एक अद्वितीय ब्रांड पहचान तैयार की है, जो हानसेन रोग के रोगियों के द्वारा अनुभव की गई तीन भावनाओं - यातना, दुःख और आशा - को दर्शाती है।

हानसेन रोग के रोगियों के द्वारा अनुभव की गई तीन भावनाओं - यातना, दुःख और आशा - को दर्शाने वाले पिक्टोग्रामों का डिजाइन करने के बाद, उन्होंने प्रत्येक पिक्टोग्राम के मुंह के हिस्से को पुल के आकार में व्यवस्थित किया। यह दर्शाता है कि वे भविष्य की पीढ़ियों के लिए दुखद इतिहास के मध्यस्थ के रूप में कार्य करने की इच्छा रखते हैं। यह रोग के पहले अक्षर H की तरह भी दिखता है।

इस लोगो को उनके नोबल मिशन को एक व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने के लिए तैयार किया गया था। उनकी मजबूत इच्छा को नकारात्मक इतिहास को दोहराने के लिए यहां विस्तृत रूप से व्यक्त किया गया है। आज, कोविड-19 संकट के दौरान, हम अधिक अकार्मिक और क्रूर व्यवहार या उच्चारण देख रहे हैं। लोगो के पीछे का मजबूत संदेश हमें और अधिक प्रभावित करता है।

इस लोगो की अद्वितीयता इसमें है कि यह हानसेन रोग के रोगियों के दुखद अतीत को भुलाना नहीं चाहिए, ऐसा संदेश देता है। यह लोगो और पोस्टर एक गैर-लाभकारी संगठन के हैं जिसका लक्ष्य है कि हानसेन्स सनाटोरियम्स को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया जाए।

इस लोगो को विभिन्न राष्ट्रीयताओं और पीढ़ियों के एक व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने के लिए, हमने एक सीधे, आकर्षक और सहज लोगो का डिजाइन करने में संघर्ष किया। सफलतापूर्वक, लोगो में गहरे अर्थ हैं, और उन कहानियों को बताने वाले पोस्टर आज नर्सरी स्कूलों, किंडरगार्टनों और अस्पतालों की दीवारों पर लगे हुए हैं। लोगो का प्रकटन स्थानीय स्कूलों की इतिहास कक्षा के पाठ में भी होता है।

हानसेन रोग सनाटोरियम विश्व धरोहर प्रोत्साहन परिषद एक गैर-लाभकारी संगठन है जो जापान के हानसेन रोग सनाटोरियम को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल करने में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। उनका लोगो और पोस्टर हानसेन रोग के रोगियों को लंबे समय तक विषय बनाए रखने वाली तीन अलग-अलग भावनाओं - यातना, दुःख और आशा - की विशेषताओं को दर्शाते हैं, जो बताते हैं कि लोग क्या कर सकते हैं और उन्हें एक ऐसे समाज की कल्पना करनी चाहिए जो भेदभाव और पूर्वाग्रह से मुक्त हो। आज, कोविड-19 संकट के दौरान, लोगो के पीछे का मजबूत संदेश हमें और अधिक प्रभावित करता है।

यह डिजाइन 2021 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं की प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tsuyoshi Omori
छवि के श्रेय: Image#1:Photographer Hikaru Kodani, 2020. Image#2:Photographer Hikaru Kodani, 2020. Image#3:Photographer Hikaru Kodani, 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Arte Director and Designer: Tsuyoshi Omori Photographer: Hikaru Kodani Translator: Yukiko Nishikawa
परियोजना का नाम: Three Emotions
परियोजना का ग्राहक: Tsuyoshi Omori


Three Emotions IMG #2
Three Emotions IMG #3
Three Emotions IMG #4
Three Emotions IMG #5
Three Emotions IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें