हसिचिह माझू मंदिर: एक नवीनतम धार्मिक संरचना

यूलिन वांग द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय धार्मिक संरचना

यूलिन वांग द्वारा डिजाइन किया गया हसिचिह माझू मंदिर, एक नवीनतम धार्मिक संरचना है जिसने ताइवान के पारंपरिक मंदिर संरचना को पुनः व्याख्या किया है।

यूलिन वांग ने इस प्रोजेक्ट के लिए प्रेरणा स्वर्गीय प्रकाश और प्राकृतिक प्रकाश से ली है, जो माझू देवी को विश्वास की शांतिपूर्ण प्रकाश के रूप में प्रतिष्ठित करते हैं, जैसे कि विशाल समुद्र पर एक प्रकाश स्तम्भ। इमारत की छत पर झूलते हुए निरीक्षण डेक का डिजाइन एक नाव की अवधारणा के साथ किया गया है, इससे माझू देवी के समुद्र को पार करने की इच्छा को व्यक्त किया गया है।

यह प्रोजेक्ट ताइवान की पारंपरिक मंदिर संरचना से एक बहुत बड़ा तोड़ है। पारंपरिक मंदिर संरचना को बनाए रखते हुए, प्रोजेक्ट ने गोथिक संरचना में ऊर्ध्वगामी विकास की अवधारणा का उपयोग करके पारंपरिक मंदिरों के संरचनात्मक रूप को पुनः व्याख्या किया है। यह इमारत 1,000 से अधिक वर्षों के लिए मौजूद होने की योजना बनाई गई है, और इमारत एक बारिश और नमी वाले शहर में स्थित है, इसलिए इमारत के बाहरी हिस्से को वास्तुकला कंक्रीट से बनाया गया है।

बाहरी वक्रों की पूर्णता के लिए, धातु संरचना को इमारत के सामने की कांच की दीवार के अंदर लपेटा गया है, ताकि धातु संरचना बाहर से दिखाई न दे, और ऊपर की ओर वक्र कोण एक मुस्कान को प्रतिष्ठित करता है, मुस्कान का वक्र हिस्सा इस प्रोजेक्ट में निर्माण करने का सबसे कठिन हिस्सा है।

इमारत का आधार 990 वर्ग मीटर है और इमारत की ऊचाई 45 मीटर है, लगभग 15 मंजिलों की ऊचाई। मंदिर की बाहरी दीवार वास्तुकला कंक्रीट से बनी हुई है, जबकि अन्य संरचनाएं पत्थर, सीमेंट, और 7,000 पाउंड की संवर्धित कंक्रीट और इस्पात से बनी हुई हैं।

डिजाइन टीम ने उड़ती ईवों की अवधारणा को एक स्वैलोटेल आकार में परिवर्तित किया, लहरों की लाइनों और नाव के आकार को जोड़कर, ताइवान के सागर पार करने और समुद्र और लोगों की सुरक्षा करने की माझू देवी की पवित्र अर्थव्यवस्था को व्याख्या करते हैं। छत के निरीक्षण डेक का कैंटीलीवर डिजाइन, जो एक जहाज के खोल की अवधारणा के साथ डिजाइन किया गया है, यह आगंतुकों को लहरों की छवि और कैंटीलीवर पर लटकाव का अनुभव करने देता है, जैसे कि वे एक जहाज पर तैर रहे हों।

इस प्रोजेक्ट की योजना नई ताइपेई शहर के जिजी जिले में बनाई गई है, जिसकी योजना अप्रैल 2019 से तैयार की गई थी, डिजाइन जून 2020 में पूरा हुआ, और जून 2024 में समाप्त होने की योजना बनाई गई है।

ताइवान की मंदिर संरचना हमेशा प्राचीन प्रणाली का पालन करती आई है, जिसमें स्वैलोटेल छतों, बड़े नक्काशी ड्रैगन स्तंभ, उच्च भवन, और उच्च स्थलों जैसे तत्व शामिल होते हैं, जो एक अत्यंत जटिल और शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं। पारंपरिक और आधुनिक सृजनात्मक आत्मा के बीच, एक नई मंदिर संरचना बनाना जो परंपरा को तोड़ती है, आसान नहीं है। डिजाइन प्रस्ताव को माझू देवी और आस्थावानों द्वारा अत्यंत कठिन धार्मिक प्रक्रिया के माध्यम से मंजूरी दी गई थी।

एक मंदिर जो पारंपरिक ढांचे से मुक्त है। डिजाइन प्रकाश के कोर पर आधारित है, स्थानीय मानविकी, भूगोल और संस्कृति को इकट्ठा करता है, और कला की कल्लिग्राफी की पूर्वी शैली का उपयोग करता है जो पश्चिमी गोथिक संरचना के साथ जुड़ी होती है। पारंपरिक मंदिर संरचना के प्रतीकों की पुनः व्याख्या, और पारंपरिक मंदिर संरचना और तत्वों को शामिल करता है, एक सरल आकार के साथ, दृश्यमान को अदृश्य के साथ बदल देता है। मंदिर पर्यावरण, संस्कृति और निवासियों के जीवन को गले लगाने वाला एक नया रूप है, जो संरचना की कला और धार्मिक संरक्षण को जोड़ता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' सांस्कृतिक धरोहर और संस्कृति उद्योग डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन का प्रमाण देते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yullin Wang of MPI Design LLC.
छवि के श्रेय: Image #1: MPI Design LLC.,2020 Image #2: MPI Design LLC.,2020 Image #3: MPI Design LLC.,2020 Image #4: MPI Design LLC.,2020 Image #5: MPI Design LLC.,2020
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Designer:Yullin Wang Project Manager:Yashin Kao
परियोजना का नाम: Hsichih Mazu Temple
परियोजना का ग्राहक: Yullin Wang of MPI Design LLC.


Hsichih Mazu Temple IMG #2
Hsichih Mazu Temple IMG #3
Hsichih Mazu Temple IMG #4
Hsichih Mazu Temple IMG #5
Hsichih Mazu Temple IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें