स्मार्टमूव: व्यापार को नई ऊचाईयों पर ले जाने का तकनीकी तरीका

रिकार्डो फिलिप लोपेस दा सिल्वा द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय ब्रांड आईडेंटिटी

स्मार्टमूव, एक तकनीकी कंपनी है जो व्यापार करने के स्थापित तरीके को क्रांतिकारी ढंग से बदलकर नए उपभोक्ता जीवनशैली में फिट कर रही है।

व्यापार की दुनिया में नई शुरुआत करने की सोच रहे उद्यमियों के लिए भौतिक स्थान किराए पर लेना महंगा और अत्यधिक नियामकीय हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, स्मार्टमूव एक मोबाइल समाधान प्रदान करता है जो कहीं भी, कभी भी लक्षित दर्शकों तक पहुंचता है। इसलिए, ग्राहकों और व्यापार मालिकों के बीच नए तरीके के अन्तर्क्रिया का अन्वेषण करना स्मार्टमूव द्वारा प्रस्तावित, ब्रांड पहचान के लिए मुख्य मूल्य बन गया है।

स्मार्टमूव खुद को एक तकनीकी कंपनी के रूप में स्थापित करती है जो मोबाइल समाधान प्रदान करती है जिसने व्यापार करने के स्थापित तरीके को क्रांतिकारी ढंग से बदल दिया है ताकि यह एक बढ़ते हुए नए उपभोक्ता जीवनशैली में फिट हो सके। डिजाइन में मोबाइलता और व्यापार मालिकों और ग्राहकों के बीच सतत संबंधों पर जोर दिया गया है, जिसमें लोगो सिस्टम में भविष्यवादी और सरल शैली को लागू किया गया है। यह सिस्टम साथ ही तकनीकी रंग पैलेट के साथ दृश्य पहचान को विभिन्न प्रकार की उद्यमों में फिट करने की अनुमति देता है।

यह परियोजना Affinity Designer और Affinity Photo में डिजाइन की गई थी ताकि वेक्टर और फोटो मॉन्टेज की गुणवत्ता बनी रहे। दृश्य प्रणाली को सबसे सुरुचिपूर्ण तरीके से दिखाने के लिए गोल्डन अनुपात नियम का उपयोग करके फ़ाई ग्रिड क्रम में बनाया गया था। उत्पादन चरण पर, डिजाइन RGB, CMYK रंगों में सौंपे गए थे।

स्टेशनरी, डिजिटल मीडिया और उत्पादों के लिए, दृश्य पहचान दिशानिर्देश प्रदान किए गए थे ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सभी सामग्री सही तरीके से तैयार की जाएंगी। सभी ग्राफिक्स और चित्रण वेक्टराइज़ किए गए थे और प्रिंट-रेडी फ़ाइलों के रूप में सहेजे गए थे।

डिजाइन एक गतिशील दृश्य अनुभव प्रदान करता है जो दर्शकों को ब्रांड को पहचानने और उससे जुड़ने के लिए आकर्षित करता है, भले ही वे लोगो को देखें या नहीं। ब्रांड से सीधे जुड़ने से अधिक, यह ग्राहक को उससे परे जाने की प्रेरणा देता है। इस दृश्य प्रणाली में, संभावित मालिक को अपने व्यापार को तैलोर किए गए दृश्यों के माध्यम से अनुकूलित और बदलने की सलाह दी जाती है, ब्रांड भाषा को बनाए रखते हुए।

यह परियोजना अगस्त 2019 से नवम्बर 2019 तक क्यूरिटीबा, ब्राजील में की गई थी। अनुसंधान प्रक्रिया UX सर्वेक्षणों के माध्यम से संचालित की गई थी ताकि डेटा एकत्र किया जा सके कि लक्षित दर्शक, स्थापित और नए व्यापार मालिकों, बाजार में अपनी संघर्षों को कैसे पार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, तकनीकी और ट्रेंड अनुसंधान किया गया था ताकि बेहतर समझा जा सके कि भविष्यवादी ट्रेंड्स को आज के सार्वजनिक द्वारा कैसे देखा जाता है और समान व्यापार मॉडल वाली दुनिया भर की कंपनियां अपनी ब्रांड भाषा के मामले में क्या बना रही हैं।

विभिन्न प्रकार के खुदरा व्यापार और उनके ग्राहकों के संबंधों के बारे में प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करने और इसे सही प्रतीकों और रंग योजना में अनुवादित करने की चुनौती थी। चुनौती यह थी कि एक गतिशील और एकीकृत दृश्य प्रणाली बनाई जाए ताकि तटस्थता, बहुमुखीता और मोबाइलता को संवादित किया जा सके।

इस व्यापार मॉडल की प्रमुख लाभ हैं मोबाइलता और व्यापार अनुकूलन। उद्यमी अपने व्यापार को एक अधिक लचीले और मोबाइल समाधान में बदल सकता है, इससे उसके व्यापार की बाजार में पहुंच में वृद्धि होती है। ब्रांड इन मूल्यों को एक गतिशील और भविष्यवादी तरीके से एक सुसंगठित दृश्य प्रणाली के माध्यम से चित्रित करता है, जिसका उद्देश्य लक्षित दर्शकों को प्रेरित करना है।

यह डिजाइन आई' ग्राफिक्स, चित्रण और दृश्य संचार डिजाइन अवार्ड में 2023 में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। लोहे का आई' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ricardo da Silva
छवि के श्रेय: Ricardo da Silva
परियोजना टीम के सदस्य: Ricardo da Silva
परियोजना का नाम: Smartmoov
परियोजना का ग्राहक: Ricardo da Silva


Smartmoov IMG #2
Smartmoov IMG #3
Smartmoov IMG #4
Smartmoov IMG #5
Smartmoov IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें