शेनज़ेन गुआनहु: एक अद्वितीय सांस्कृतिक और खेल केंद्र

डिजाइनर जियाओहुआ पेंग द्वारा रचित एक अद्वितीय और बहुमुखी कला और खेल केंद्र

शेनज़ेन गुआनहु, एक आधुनिक, उच्च मानक और बहु-कार्यक्षम स्तरीय जनसामान्य खेल केंद्र है, जिसे डिजाइनर जियाओहुआ पेंग ने रचा है। यह केंद्र न केवल जिले के जनसामान्य की दैनिक सांस्कृतिक और खेल की गतिविधियों की आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि सड़क के खेल प्रतियोगिताओं को आयोजित करने और जिला स्तर की एकल खेल विशेष घटनाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता रखता है।

शेनज़ेन गुआनहु की प्रेरणा एक आधुनिक, उच्च मानक और बहु-कार्यक्षम स्तरीय जनसामान्य खेल केंद्र बनाने की दिशा में है, जो न केवल जिले के जनसामान्य की दैनिक सांस्कृतिक और खेल की गतिविधियों की आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि सड़क के खेल प्रतियोगिताओं को आयोजित करने और जिला स्तर की एकल खेल विशेष घटनाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता रखता है। यह तीन कार्यक्षेत्रों को कवर करता है - मूलभूत सार्वजनिक सांस्कृतिक सेवाएं, सार्वजनिक खेल सेवाएं, और खेल उद्योग प्रबंधन।

शेनज़ेन गुआनहु की अद्वितीयता इसमें है कि यह एक "शहर" होना चाहिए, एक स्थान जहां युवा लोग मिलते हैं, बच्चे खेलते हैं, कुत्ते चलते हैं, नागरिकों और समुदाय की गतिविधियों का केंद्र, संचार, अनुभव और शिक्षा का केंद्र, और एक केंद्र जिसे नागरिक अपने घरों से बाहर जाते समय प्रवेश करने के लिए तत्पर होते हैं, बजाय एक उच्चकोटि और शीतल सजावट के। यह लोगों के जीवन में प्रवेश करना चाहिए, यही झील की संस्कृति और कला स्टेडियम का महत्व है।

शेनज़ेन गुआनहु का निर्माण पुराने तीन बिंदुओं को त्यागकर किया गया है, स्थान की आवश्यकता बहु-आयामी अभिव्यक्ति है, नई भाषा अभिव्यक्ति, विभिन्न प्रतीकों की अभिव्यक्ति अलग-अलग कार्यक्षेत्रों में, लेकिन बड़े स्थान के संबंध द्वारा ताल स्थल और पारगमन प्रतीक को प्रकट करने के लिए। रेखा का उपयोग सहायक के रूप में किया जाता है, रेखा को मोड़कर और वक्र को मुख्य अभिव्यक्ति के रूप में उपयोग किया जाता है।

शेनज़ेन गुआनहु परियोजना रेनमिन रोड और लानजिंग रोड, गुआनहु स्ट्रीट के चौराहे पर स्थित है, जिसका कुल भूमि क्षेत्र 18327.1 वर्ग मीटर और कुल निर्माण क्षेत्र 73695 वर्ग मीटर है। परियोजना एक समग्र भवन है, जिसे जिमखाना, पुस्तकालय और सांस्कृतिक संग्रहालय के अनुसार इसके कार्यों में विभाजित किया गया है।

यह परियोजना शेनज़ेन के लोंगहुआ जिले में स्थित है, जिसका निर्माण क्षेत्र 73695 वर्ग मीटर है। डिजाइनर पेंग जियाओहुआ "समुदाय जीवन हॉल" को विषय के रूप में लेते हैं, और "मृदु", "शांत" और "धीमा" का उपयोग करते हैं ताकि हमारे स्थलों का अद्वितीय अंतरिक्षीय ताल प्रकट कर सकें।

साधारण चीजों में गहरी रहस्यमयता होती है। यदि एक भवन योजना हमें कुछ वर्णन कर सकती है, तो वह लोगों के बीच का संबंध होना चाहिए। ऐसे तत्व जो कमरे में लोगों के निशानों को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यह परियोजना शेनज़ेन के लोंगहुआ जिले के गुआनहु नए केंद्र में स्थित है। यह एक समग्र स्थल है जो खेल पार्क, जिमखाना, सांस्कृतिक केंद्र, पुस्तकालय, कला गैलरी, संगीत सभा और महान थिएटर को एकीकृत करता है, जिसका कुल निर्माण क्षेत्र 75,000 वर्ग मीटर है। डिजाइन ने सामान्य जीवन नियमों को तोड़कर अधिक जीवन विविधता को प्रदर्शित किया है। बड़े स्थलों के संबंध को सीधी रेखाओं द्वारा सहायता मिलती है, तोड़ी हुई रेखाओं और वक्रों को मुख्य शरीर बनाया गया है, जो तालमय स्थल और पारगमन प्रतीकों को प्रकट करता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रशंसा की जाती हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Peng Xiaohua, Chen Qi, Deng Juan
छवि के श्रेय: Image#1/Image#2/Image#3/Image#4/Image#5 Designer Peng Xiaohua 2020
परियोजना टीम के सदस्य: Peng Xiaohua
परियोजना का नाम: Shenzhen Guanhu
परियोजना का ग्राहक: Peng Xiaohua, Chen Qi, Deng Juan


Shenzhen Guanhu  IMG #2
Shenzhen Guanhu  IMG #3
Shenzhen Guanhu  IMG #4
Shenzhen Guanhu  IMG #5
Shenzhen Guanhu  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें