व्यक्तिगत भावों की अभिव्यक्ति करने वाला W-3E मास्क

शेंगताओ मा द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय मास्क

एक ऐसा मास्क जो महामारी के दौरान लोगों के भावों को संवेदनशीलता के साथ अभिव्यक्त करता है, और साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति भी सचेत है।

महामारी के समय, मास्क ने लोगों के भावों को सील कर दिया, जिससे पहले से ही उदास जीवन और भी ठंडा हो गया। डिजाइनर शेंगताओ मा की आशा है कि मास्क पहनने के बावजूद भी हम सभी की भावनाओं को व्यक्त कर सकें और महामारी के इस ठंडे दौर में आप और हम सबको गर्माहट प्रदान कर सकें। एकबार उपयोग करने वाले मास्क संसाधनों की बर्बादी करते हैं। उनकी आशा है कि मास्क फ़िल्टर तत्व को बदलकर पुन: उपयोग कर सके, जो पर्यावरण संरक्षण और ऊर्जा संरक्षण के लिए है।

इस मास्क में एक छोटा प्रोजेक्टर बनाया गया है, जो चेहरे की पहचान और आवाज की धुन के माध्यम से अभिव्यक्ति पैटर्न उत्पन्न करता है, यह मास्क को पूरी तरह पारदर्शी बना सकता है। दोनों ओर फ़िल्टर फैन और लाउडस्पीकर स्थापित किए गए हैं जो सांस लेने और संवाद की समस्याओं को हल करते हैं, और दोनों ओर के फ़िल्टर तत्वों को आवश्यकतानुसार बदला जा सकता है। पीछे की दोनों ओर मूल नियंत्रण बटन और शरीर की स्थिति प्रदर्शन स्क्रीन होती है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी शरीर की स्थिति को वास्तविक समय में जानने में सहायक होती है।

मास्क का सामने वाला बैफल पारदर्शी सामग्री से बनाया गया है, चारों ओर रबर सामग्री है, अंदर की तरफ त्वचा के संपर्क में सिलिकॉन सामग्री है, अंदरी छोटा प्रोजेक्टर, पीछे की तरफ गले में चमड़ा सामग्री, और ऊपरी समायोजन बैंड में पारदर्शी लचीली रबर सामग्री है। यह सामान्य N95 मास्क से बड़ा है, मानव अभियांत्रिकी के अनुसार, आकार त्वचा के अनुरूप होता है। चौड़ाई 170mm x गहराई 180mm x ऊचाई 100mm।

महामारी के दौरान, लोग मास्क पहनते हैं, जो लोगों के चेहरे को ढक देते हैं और संचार की क्षमता को कम कर देते हैं। W-3E मास्क चेहरे की पहचान और एक आंतरिक प्रोजेक्टर का उपयोग करके संबंधित अभिव्यक्ति पैटर्न प्रोजेक्ट करता है। बदले जा सकने वाले फ़िल्टर तत्व संसाधनों की बर्बादी को कम करते हैं, दोनों ओर के रेडिएटर हवा को अधिक सुविधाजनक बनाते हैं, और बाहरी प्रदर्शन स्क्रीन उपयोगकर्ता की शारीरिक स्थिति को वास्तविक समय में प्रतिक्रिया देती है।

इस डिजाइन को 2021 में A' भविष्यवाणी डिजाइन पुरस्कार में कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। कांस्य A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए प्रशंसा की जाती हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shengtao Ma
छवि के श्रेय: Shengtao Ma
परियोजना टीम के सदस्य: Instructor:Ping Ai
परियोजना का नाम: W-3E Mask
परियोजना का ग्राहक: Shengtao Ma


W-3E Mask IMG #2
W-3E Mask IMG #3
W-3E Mask IMG #4
W-3E Mask IMG #5
W-3E Mask IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें