अद्वितीय डिजाइन की खोज: मोंज़ा टेबल पेंडुलम क्लॉक

70 के दशक की प्रेरणा से उत्पन्न हुई इस अद्वितीय घड़ी की डिजाइन

इस लेख में, हम एक अद्वितीय डिजाइन की खोज करते हैं जो अलेसांद्रो रिगोट्टो और एनरिको फेरारिस द्वारा डिजाइन की गई थी। मोंज़ा टेबल पेंडुलम क्लॉक, जो 70 के दशक की प्रेरणा से उत्पन्न हुई, एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन है।

70 के दशक का समय एक निरंतर आश्चर्य और आश्चर्य की स्थिति में जीने का समय था: सुपरसोनिक जेट हवा और अंतरिक्ष में उड़ रहे थे; एक नई प्रकार की इतालवी सुपरकार ऐसी दिखती थी जैसे वे ध्वनि की सीमा को तोड़ सकती हैं। एक ऐसा समय जब वायुयानिक सिद्धांत ऑटोमोबाइल डिजाइन के क्षेत्र में जड़ने की शुरुआत कर रहे थे। पिछले दशकों के बॉक्सी, गाड़ी जैसे आकार कुछ अधिक संरचित में मिल रहे थे।

मोंज़ा की डिजाइन अपनी प्रतिध्वनि 70 के दशक के रूपों, प्रतीकों में पाती है जिसने एक रेडिएटर के समान समयकी की रचना की। इस घड़ी की अद्वितीयता यह है कि मेटल प्लेट्स को 2 कठोर क्रिस्टल ग्लास डिस्क्स से बदल दिया गया है जिन पर स्टेनलेस बुशेस वेल्ड की गई हैं। यह तकनीक स्केलेटन मैकेनिज्म की सुंदरता को प्रदर्शित करने की संभावना देती है। विधान-तोड़ उल्लंघनशील केस आकार ने सारी सीमाओं को ठुकरा दिया है जिसका सामान्य निर्माण आमतौर पर सामना करता है।

मोंज़ा को MOM की कार्यशाला में डिजाइन, निर्माण और संयोजन किया गया था। मोंज़ा का मुख्य तत्व, गति, कठोर क्रिस्टल ग्लास प्लेट्स पर सेट होता है जो मिलकर एक अभिन्न संघटन का प्रतिनिधित्व करते हैं। सभी पीतल गियर हाथ से दर्पण पोलिश किए गए और उसके बाद रोधियम प्लेटेड किए गए। इसने तीर्थयात्रियों और पिनियों के लिए स्टेनलेस स्टील का उपयोग करने का फैसला किया जो बाद में हाथ से दर्पण पोलिश करने के लिए गया। क्लासिकल रूबी के बजाय, मोंज़ा हेरमेटिकली बंद बॉल बियरिंग्स पर चलता है जो घर्षण को कम करते हैं और बेहतर और स्मूथ घड़ी कार्य की गारंटी देते हैं। केस पंखों के लिए क्रोम ठोस लकड़ी का उपयोग करके टाइमपीस ने वजन में काफी कमी की। लकड़ी का केस बाहर से हाथ से सिले लाल चमड़े से और अंदर से काले अलकांतरा से ढका होता है ताकि धड़कन की आवाज़ को अवशोषित किया जा सके।

यह परियोजना 2020 के जनवरी में शुरू हुई और 2021 के जनवरी में मिलान के हिंटरलैंड में समाप्त हुई। अनुसंधान लक्ष्य एक पारंपरिक उत्पाद को आधुनिक तरीके से पुनः आविष्कार करना है। हमारा लक्ष्य एक पेंडुलम घड़ी बनाना था जो मॉडर्न स्वाद के फर्निशिंग स्थलों के साथ पूरी तरह से एकीकृत होती है जबकि पारंपरिक मैकेनिकल घड़ियों की आकर्षण बनाए रखती है।

इसके अत्यधिक वक्र और तीव्र कोणों ने नए मानदंडों और तकनीकों की आवश्यकता को उत्पन्न किया ताकि एक पूरी, मिली और समाप्त केस प्राप्त किया जा सके जिससे ऐसे आपूर्तिकर्ता को खोजना कठिनाई में पड़ गया जो ऐसे कार्य के सामने भयभीत न होता हो और जिसकी सेवाएं एक संपत्ति न हों।

मोंज़ा की डिजाइन अपनी प्रतिध्वनि 70 के दशक के रूपों, प्रतीकों में पाती है जिसने एक रेडिएटर के समान समयकी की रचना की। इस घड़ी की अद्वितीयता यह है कि मेटल प्लेट्स को 2 कठोर क्रिस्टल ग्लास डिस्क्स से बदल दिया गया है जिन पर स्टेनलेस बुशेस वेल्ड की गई हैं। यह तकनीक स्केलेटन मैकेनिज्म की सुंदरता को प्रदर्शित करने की संभावना देती है। विधान-तोड़ उल्लंघनशील केस आकार ने सारी सीमाओं को ठुकरा दिया है जिसका सामान्य निर्माण आमतौर पर सामना करता है। मोंज़ा इटली में बने हाथकारित विशेषताओं और क्लासिकल घड़ीबनाने की विशेषताओं को हाइलाइट करता है।

मोंज़ा को 2021 में A' लिमिटेड एडिशन और कस्टम डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Enrico Ferraris
छवि के श्रेय: Meccaniche Orologi Milano s.r.l.
परियोजना टीम के सदस्य: Alessandro Rigotto Enrico Ferraris Liudmyla Lebid
परियोजना का नाम: Monza
परियोजना का ग्राहक: Enrico Ferraris


Monza  IMG #2
Monza  IMG #3
Monza  IMG #4
Monza  IMG #5
Monza  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें