वाणी: एक अद्वितीय और सुविधाजनक कुर्सी

एलेक्जेंडर कास्पर द्वारा डिजाइन की गई इस कुर्सी का निर्माण ब्राजीली और स्कैंडिनेवियन विधाओं के आधार पर किया गया है।

वाणी कुर्सी का डिजाइन स्कैंडिनेवियन लकड़ी के कामकाजी तकनीकों के आधार पर किया गया है, जिसमें कुर्सी की एर्गोनॉमिक्स को सामान्य कुर्सी से अधिक झुकाया गया है, जिससे बैठना, पढ़ना, देखना या बातचीत करना अधिक सुविधाजनक होता है।

वाणी कुर्सी की विशेषता इसकी जटिल मशीनरी में है, जो उच्चतम निर्माण शक्ति को एकजुट करती है। इसे 5 धुरियों में मशीन किया गया है, इसका एनाटॉमिकल पीठ का सहारा लकड़ी में है और इसका जोड़ उंगली ज्वाइन विधि के पीछे उत्पाद की प्रमुख सहनशीलता और मुख्य बंधन ला रहा है। इसके पीछे के पैर औद्योगिक स्तंभों की भूमिका निभा रहे हैं, जबकि उसका उपलेटन भाग उस सुविधा को पूरा करता है जो कुर्सी को उपयोगकर्ता को देने का संकेत देता है, इसमें एक आंतरिक तकिया होता है जो कमर को सहारा देता है, जिससे उपयोगकर्ता को तुरंत सुविधा मिलती है।

वाणी कुर्सी का विकास 5 झुलाने वाले धुरियों के साथ मशीनों के माध्यम से किया गया है, जिससे उत्पाद की सबसे ज्यादा जटिलता को बढ़ावा मिलता है, इसमें उंगली प्रणाली के साथ जोड़ और ब्राजीली ज्वाइनरी तकनीक शामिल है।

वाणी कुर्सी का विचार एक उत्पाद की सोच के आधार पर किया गया था, जो स्थान को अनुकूलित करता है और ब्राजीली और स्कैंडिनेवियन बढ़ईगिरी की तकनीकों के साथ मिलता है, और टेपेस्ट्री के पूरे हिस्से को छिपाता है, विचार था कि उत्पाद के निर्माण और उपयोग को अद्वितीय और सुविधाजनक उत्पाद बनाने के लिए अनुकूलित किया जाए।

सबसे बड़ी कठिनाई एक एर्गोनॉमिक पीठ का सहारा विकसित करने में थी, उस विचार का बदलाव करते हुए कि आर्मचेयरों को तकियों की आवश्यकता होती है, हमने इसे पीठ के सहारे में एकीकृत कर दिया, जिससे पीठ के सहारे को एक ही सुविधा मिलती है जिसका डिजाइन अपने डिजाइन में सादगी लाता है।

वाणी कुर्सी का डिजाइन स्कैंडिनेवियन ज्वाइनरी तकनीकों के आधार पर किया गया था, जिसमें एक आंतरिक तकिया होता है जो कमर को सही ढंग से प्रक्षेपित करता है, यह भोजन कक्ष के माहौल में काम करता है और छोटे परिवेशों के लिए आर्मचेयर के रूप में काम करता है, उपयोगकर्ता की आवश्यकता के अनुसार समायोजित होता है। उत्पाद को अनुकूलित करने के लिए जो विचार था, वह था कि एक उत्पाद की सोच जो स्थान को अनुकूलित करता है और ब्राजीली और स्कैंडिनेवियन बढ़ईगिरी की तकनीकों के साथ मिलता है, टेपेस्ट्री के पूरे हिस्से को छिपाता है, प्रौद्योगिकी शक्ति का लाभ उठाता है, यह जटिल मशीनरी का अन्वेषण करता है ताकि रेखांकन उत्पाद में पूरी तरह से पाया जा सके।

इस डिजाइन को 2021 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज ए' डिजाइन अवार्ड: उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन को प्रमाणित करते हैं। वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alexandre Kasper
छवि के श्रेय: Alexandre Kasper Brazilian designer in partnership with CGS Móveis
परियोजना टीम के सदस्य: Alexandre Kasper
परियोजना का नाम: Vani
परियोजना का ग्राहक: Alexandre Kasper


Vani IMG #2
Vani IMG #3
Vani IMG #4
Vani IMG #5
Vani IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें