नवाचारी चिकित्सा तकनीक: माइक्रो-इनो स्कोप

दूरदराज के क्षेत्रों में सर्विकल कैंसर स्क्रीनिंग की नई दिशा

माइक्रो-इनो मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी द्वारा विकसित एक अभिनव उत्पाद

सर्विकल कैंसर की जांच के लिए दूरदराज के इलाकों में महिलाओं की पहुंच अक्सर सीमित होती है। स्थानीय स्तर पर चिकित्सा संसाधनों का अभाव होता है। इस समस्या का समाधान करते हुए, माइक्रो-इनो मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी ने 'माइक्रो-इनो स्कोप' नामक एक पोर्टेबल और कुशल गाइनेकोलॉजिकल परीक्षण स्कोप का निर्माण किया है। इसके द्वारा डॉक्टर बाहरी इलाकों में जाकर चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं और जांच की छवियों को क्लाउड पर अपलोड कर सकते हैं, जिससे अधिक से अधिक महिलाओं तक सर्विकल कैंसर स्क्रीनिंग पहुंच सके।

इस उत्पाद में उच्च-रेजोल्यूशन और उच्च-कार्यक्षमता की गाइनेकोलॉजिकल इमेजिंग डायग्नोस्टिक क्षमता है। इसका मुख्य क्षेत्र सर्विकल कैंसर की जांच है। यह मल्टी-मोड फ्लोरोसेंस इमेजिंग तकनीक, एनबीआई नैरो-बैंड इमेजिंग और उच्च फ्रेम रेट डिस्प्ले का उपयोग करके सटीक पता लगाने में सक्षम है। 3-100 गुना की अल्ट्रा-हाई मैग्निफिकेशन के कारण, कुछ अत्यंत सूक्ष्म विशेषताएं देखी जा सकती हैं, और परीक्षण परिणाम बहुत सटीक होते हैं, जिन्हें 10 मिनट के भीतर प्रदान किया जा सकता है।

कोल्पोस्कोप का खोल 100% पुनर्चक्रण योग्य एल्युमिनियम मिश्र धातु सामग्री AL6061 से बना है, जो पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ है। सतह एनोडाइज़्ड और रेत से धमाकेदार है। छवि बढ़ाई कार्य को लागू करते समय, दो कैमरा मॉड्यूल का उपयोग किया जाता है, एक लंबी फोकस और एक छोटी फोकस के साथ। दो कैमरा मॉड्यूल एक प्रिज्म सेट के माध्यम से छवि के केंद्र में ओवरलैप करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कोल्पोस्कोप में एक ऑप्टिकल ज़ूम प्रभाव होता है और यह एक वॉयस कॉइल मोटर लीनियर मोटर का उपयोग करके तेज़ी से फोकसिंग गति प्राप्त करता है।

इस डिजाइन को विकसित करने में शामिल चुनौतियों में से एक योनि डिलेटर और कोल्पोस्कोप का संयोजन था। कोल्पोस्कोप (उपकरण भाग) को एक पिस्तौल की मैगजीन के समान और योनि डिलेटर (डिस्पोजेबल उपभोग्य भाग) को एक पिस्तौल के हैंडल के समान डिजाइन किया गया है। यह डिजाइन डॉक्टरों की निदान और उपयोग की आदतों को न बदलते हुए, उपकरणों को स्वच्छ रखने और क्रॉस-संक्रमण को कम करने की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इससे डॉक्टर टीवी रिमोट कंट्रोल की तरह ही कोल्पोस्कोप का संचालन कर सकते हैं।

2024 में 'ए' मेडिकल डिवाइसेज और मेडिकल उपकरण डिजाइन अवार्ड में इस डिजाइन को ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को शामिल करने वाले और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने वाले डिजाइनों को प्रदान किया जाता है, जो दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hangzhou Micro-inno Medical Tecnology Co
छवि के श्रेय: Hangzhou Micro-inno Medical Tecnology Co
परियोजना टीम के सदस्य: Yang Zhang Xinxin Wei Jian Ma Xujun Zheng Qinghao Dai Sanqiang Liu Deming Wu Bin Xiong Tao Xu Mingyue Li Dong Peng Yonghong Qi Guiyun Liu Qijing Ni Yaguang Guo Huanmei Zhang Jianzhe Wang
परियोजना का नाम: Micro-inno
परियोजना का ग्राहक: Micro-inno Medical Tecnology Co., Ltd.


Micro-inno IMG #2
Micro-inno IMG #3
Micro-inno IMG #4
Micro-inno IMG #5
Micro-inno IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें