प्लसऑप्टिक्स A20: बाल नेत्र परीक्षण की नई दिशा

वोल्फगैंग पेल्ज़ेल द्वारा अनूठी डिजाइन

बच्चों के लिए नेत्र परीक्षण को सरल बनाने की दिशा में एक कदम

बच्चों के लिए नियमित नेत्र परीक्षण उनके स्वस्थ विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं, और यही कारण है कि पेल्ज़ेल प्रोडक्ट डिजाइन - वोल्फगैंग पेल्ज़ेल ने प्लसऑप्टिक्स A20 को विकसित किया है, जो कि एक बाइनोक्युलर ऑटोरेफ्रैक्टर है। इस उपकरण का डिजाइन स्पष्ट और सरल है, जिससे इसका उपयोग आसान और सुरक्षित बनता है। उपकरण के अग्र भाग पर एक मुस्कान वाला चेहरा बच्चों का ध्यान आकर्षित करता है, जिससे वे परीक्षण के दौरान सही दिशा में देखते हैं। टच कंट्रोल पैनल के माध्यम से इसका संचालन अंतर्ज्ञानी और त्वरित होता है।

प्लसऑप्टिक्स A20 की विशेषता यह है कि यह एक मीटर की दूरी से और कुछ ही सेकंडों में दोनों आँखों की दृष्टि की जांच कर सकता है, यहां तक कि उन रोगियों की भी जो सहयोग नहीं कर पा रहे हों। इसके डिजाइन में सुरक्षा, एर्गोनोमिक्स, सहज संचालन और विश्वसनीयता पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्लसऑप्टिक्स के ऑटोरेफ्रैक्टर्स में चलने वाले कोई भी हिस्से नहीं होते, इसलिए इसमें शारीरिक घिसावट नहीं होती है।

प्लसऑप्टिक्स A20 को 2024 में A' मेडिकल डिवाइसेस और मेडिकल इक्विपमेंट डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। यह पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रतिष्ठित है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wolfgang Pelzel
छवि के श्रेय: Wolfgang Pelzel
परियोजना टीम के सदस्य: Wolfgang Pelzel
परियोजना का नाम: PlusoptiX A20
परियोजना का ग्राहक: Plusoptix GmbH


PlusoptiX A20 IMG #2
PlusoptiX A20 IMG #3
PlusoptiX A20 IMG #4
PlusoptiX A20 IMG #5
PlusoptiX A20 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें