स्थायी फैशन की नई परिभाषा: हुइली जिन का 'एस्केप'

कार्य से विलग होने का अनूठा परिधान

व्यस्त जीवनशैली में स्थायी फैशन की नई दिशा

आज के तेज़ रफ्तार जीवन में काम से विलग होना एक चुनौती बन चुका है। इसी समस्या से प्रेरित होकर, डिजाइनर हुइली जिन ने 'एस्केप' नामक परियोजना को आकार दिया है। यह परिधान कार्य के बाद व्यक्तियों को मानसिक और भौतिक रूप से काम से विलग करने का एक साधन प्रदान करता है।

इस परियोजना में जिन ने त्वरित परिवर्तन योग्य वस्त्रों के माध्यम से कार्य और विश्राम की स्थितियों के बीच सहज संक्रमण को संभव बनाया है। इसके साथ ही, उन्होंने शून्य-अपशिष्ट कटाई तकनीक का अभ्यास करते हुए 'एकल टुकड़ा दो-तरफा पहनाव' की अवधारणा को साकार किया है, जिससे हर विस्तार में स्थायी फैशन की अवधारणा को बल मिलता है।

जिन ने अपने शोध में पाया कि लोग अक्सर काम के बाद अपनी टाई को नीचे खींचते हैं या अपने कॉलर के बटन खोलते हैं। इसी से प्रेरित होकर, उन्होंने वस्त्रों की आकृति को पहनने वाले की गतिविधियों के माध्यम से त्वरित रूप से बदलने की संभावनाओं पर अनुसंधान किया।

इस परियोजना में पैटर्न बनाने की प्रक्रिया के दौरान, जिन ने शून्य-अपशिष्ट कटाई तकनीकों का इस्तेमाल किया, जिससे कपड़े की बर्बादी 5% से कम रखी गई, और इस प्रकार स्थायी फैशन के सिद्धांतों का पालन किया गया।

इस परिधान का संचालन लोचदार बैंडों की प्लास्टिसिटी और पुल करने योग्य स्ट्रैप्स के माध्यम से किया जाता है। गंभीर सूट और शर्ट जैसे कार्य वस्त्र कुछ ही सेकंडों में आरामदायक अवकाश वस्त्रों में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक टाई का उपयोग करके विभिन्न खंडों के बीच कनेक्शन को खोलना और वस्त्र को ढीला करना ताकि डिजाइन को पूरी तरह से बदला जा सके।

यह परियोजना फरवरी 2023 में बीजिंग में शुरू हुई और मई 2023 में बीजिंग में समाप्त हुई, और जून 2023 में बीजिंग इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ग्रेजुएट फैशन शो में प्रदर्शित की गई।

इस डिजाइन को 2024 में ए' फैशन, अपैरल और गारमेंट डिजाइन अवार्ड में आयरन से सम्मानित किया गया। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह पुरस्कार उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया का निर्माण होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Huili Jin
छवि के श्रेय: Huili Jin
परियोजना टीम के सदस्य: Huili Jin
परियोजना का नाम: Escape
परियोजना का ग्राहक: Huili Jin


Escape IMG #2
Escape IMG #3
Escape IMG #4
Escape IMG #5
Escape IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें